कोरोना वायरस बढ़ा रहा मृत शिशु पैदा होने और गर्भपात का खतरा : अमेरिकी अध्‍ययन

अध्‍ययन में कहा गया है कि डेल्‍टा वेरिएंट के प्रभावी होने पर यह उस अवधि में करीब चार गुना हो गया. सीडीसी का यह विश्‍लेषण मार्च 2020 और सितंबर 2021 के बीच 12 लाख से अधिक प्रसव पर आधारित था. 

कोरोना वायरस बढ़ा रहा मृत शिशु पैदा होने और गर्भपात का खतरा : अमेरिकी अध्‍ययन

अध्‍ययन में कहा गया है कि डेल्‍टा वेरिएंट के प्रभावी होने पर यह मामले करीब चार गुना हो गए. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

वाशिंगटन :

अमेरिकी सरकार (US Government) के एक बड़े अध्ययन में कहा गया है कि कोविड (Covid) संक्रमित महिलाओं में गर्भपात होने और मृत शिशु पैदा होने यानी स्टिलबर्थ (Stillbirth) का जोखिम उन महिलाओं की तुलना में दोगुना है, जिन्‍हें कोविड नहीं है. साथ ही अध्‍ययन में कहा गया कि डेल्‍टा वेरिएंट (Delta Variant) के प्रभावी होने पर यह उस अवधि में करीब चार गुना हो गया. सेंटर्स फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) का यह विश्‍लेषण मार्च 2020 और सितंबर 2021 के बीच एक बड़े अमेरिकी अस्पताल डाटाबेस से 12 लाख से अधिक प्रसव पर आधारित था. 

कुल मिलाकर, स्टिलबर्थ के मामले अत्यधिक दुर्लभ थे. यह 0.65 प्रतिशत थे. लेकिन, कोविड संक्रमित माताओं में डेल्‍टा वेरिएंट से पहले स्टिलबर्थ 1.47 गुना अधिक सामान्य था, डेल्‍टा वेरिएंट के बाद 4.04 गुना अधिक और समग्र रूप से 1.90 गुना अधिक था. 

मृत शिशु पैदा होने के मामले करीब 3 गुना बढ़े, कोरोना डेल्टा वेरिएंट को बताया जा रहा है वजह

अध्‍ययन के लेखकों ने लिखा कि पिछले शोध का सुझाव था कि जोखिम बढ़ने के लिए संभावित जैविक कारण गर्भनाल में सूजन या रक्त के प्रवाह में कमी का परिणाम हो सकता है. 

चीन के वुहान में सबसे पहले किसे हुआ था कोरोना संक्रमण? स्टडी से मिल गया जवाब

उन्होंने कहा, "कोविड -19 से स्टिलबर्थ के जोखिम पर मातृ जटिलताओं की भूमिका की जांच के लिए अतिरिक्त अध्ययन की आवश्यकता है." साथ ही उन्‍होंने बताया कि शोध में कोविड और स्टिलबर्थ में मजबूत संबंध है. उन्‍होंने कहा संबंध अब ज्‍यादा स्‍पष्‍ट है क्‍योंकि "वर्तमान विश्लेषण में डाटा का एक अतिरिक्त वर्ष शामिल है, बढ़ते सबूतों को जोड़ते हुए स्‍पष्‍ट है कि कोविड -19 स्टिलबर्थ के लिए एक बढ़े हुए जोखिम से जुड़ा है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र में कोविड के टीके को लेकर हिचक, सलमान खान से मांगी गई मदद!