चीन के वुहान में सबसे पहले किसे हुआ था कोरोना संक्रमण? स्टडी से मिल गया जवाब

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चुने गए महामारी जांचकर्ताओं में से एक सहित कई विशेषज्ञों ने कहा कि वोरोबे का पड़ताल कार्य अच्छा है और कोविड का पहला ज्ञात मामला सर्वाधिक संभावना के साथ सीफूड विक्रेता से जुड़ा मामला हो सकता है.

चीन के वुहान में सबसे पहले किसे हुआ था कोरोना संक्रमण? स्टडी से मिल गया जवाब

चीन के वुहान में एक महिला सीफूड विक्रेता को सबसे पहले कोविड-19 संक्रमण हुआ था.

न्यूयॉर्क:

कोविड-19 (COVID-19) का लक्षणयुक्त पहला ज्ञात मामला चीन के वुहान (Wuhan) में एक थोक खाद्य बाजार में एक महिला सीफूड विक्रेता का था, न कि एक एकाउंटेंट का. एक नए अध्ययन में यह बात कही गई है जिससे घातक बीमारी की उत्पत्ति की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की जांच से संबंधित प्रारंभिक कालक्रम गलत साबित हो सकता है. न्यूयॉर्क टाइम्स में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली मरीज मध्य चीनी शहर वुहान के हुआनान जंतु बाजार में काम करती थी. वुहान शहर वह जगह है जहां कोरोना वायरस पहली बार 2019 में सामने आया था जो महामारी में बदल गया.

साइंस पत्रिका में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन में एरिज़ोना विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकास जीव विज्ञान के प्रमुख माइकल वोरोबे ने कहा कि एकाउंटेंट को व्यापक रूप से कोविड-19 पीड़ित पहला व्यक्ति माना जाता था जिसने कहा था कि उसके पहले लक्षण 16 दिसंबर को दिखाई दिए. अध्ययन में कहा गया है, "उसके (एकाउंटेंट) लक्षण हुआनान बाजार में काम करने वाले लोगों से जुड़े कई मामलों के बाद सामने आए, जहां 11 दिसंबर को बीमारी की शुरुआत के साथ एक महिला सीफूड विक्रेता से संबंधित मामला पहला ज्ञात मामला बन गया."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चुने गए महामारी जांचकर्ताओं में से एक सहित कई विशेषज्ञों ने कहा कि वोरोबे का पड़ताल कार्य अच्छा है और कोविड का पहला ज्ञात मामला सर्वाधिक संभावना के साथ सीफूड विक्रेता से जुड़ा मामला हो सकता है. जनवरी में, डब्ल्यूएचओ द्वारा चुने गए अनुसंधाकर्ताओं ने चीन का दौरा किया था और उस एकाउंटेंट से बात की थी जिसे दिसंबर में कोरोना वायरस संबंधी लक्षण हुए थे. इन अनुसंधानकर्ताओं द्वारा मार्च 2021 में रिपोर्ट में एकाउंटेंट से जुड़े मामले को पहला ज्ञात मामला बताया गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)