दुनिया में कोरोना से मौतें 50 लाख के पार, कोविड-19 का डेल्टा वैरिएंट बना खतरा

Covid 50 Lakh Deaths : दुनिया में कोरोना की मौतों (COVID-19 deaths) की तादाद 25 लाख तक पहुंचने में करीब एक साल का वक्त लगा था. लेकिन दोगुना होने में 9 माह के करीब ही समय लगा.

दुनिया में कोरोना से मौतें 50 लाख के पार, कोविड-19 का डेल्टा वैरिएंट बना खतरा

Covid-19 Deaths : अमेरिका, ब्राजील और भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. 

नई दिल्ली:

5 Million Corona Deaths : दुनिया में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा 50 लाख पार कर गया है.  रॉयटर्स की खबर के मुताबिक,  कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के खतरनाक रूप लेने के बीच मौतों का यह आंकड़ा बढ़ा है. वहीं अमेरिका में कोरोना से मौतें 7 लाख से ज्यादा हो चुकी हैं. जबकि ब्राजील में यह 6 लाख तक पहुंच गई हैं. कोरोना से मौतों ने 50 लाख का आंकड़ा ऐसे वक्त छुआ है, जब दुनिया की आधी आबादी को अभी तक कोरोना की एक भी वैक्सीन (Corona Vaccination) की डोज नहीं मिली है.

अवर वर्ल्ड इन डेटा ने कहा कि 50 फीसदी के करीब वैश्विक आबादी अभी भी कोरोना महामारी के सुरक्षा कवच से वंचित है. दुनिया में कोरोना की मौतों (COVID-19 deaths) की तादाद 25 लाख तक पहुंचने में करीब एक साल का वक्त लगा था. लेकिन दोगुना होने में 9 माह के करीब ही समय लगा. यह दुनिया में कोरोना की दूसरी लहर और डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के भयानक असर का परिणाम माना जा रहा है.

वहीं रॉयटर्स के विश्लेषण के अनुसार, कोविड-19 की मौतों की तादाद 25 लाख तक पहुंचने में करीब 1 साल लगा था. जबकि 25 से 50 लाख होने में महज 236 दिन लगे. दुनिया में मौजूदा समय कोरोना से जितनी मौतें हो रही हैं, उनमें अमेरिका, रूस, ब्राजील, मैक्सिको और भारत सबसे आगे हैं. विश्व में अभी भी औसतन रोजाना 8 हजार मौतें कोरोना से हो रही हैं. यानी हर 5 मिनट में एक शख्स कोरोना से अपनी जान गंवा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान एक वक्त रोजाना के केस 4 लाख के भी पार चले गए थे, जो अब घटकर 20-25 हजार प्रतिदिन पर रह गए हैं. भारत में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा भी 90 करोड़ के करीब पहुंच गया है. भारत में केरल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में ज्यादातर कोरोना केस सामने आ रहे हैं. जबकि यूपी, दिल्ली जैसे उत्तर भारतीय राज्यों में कोविड केस काफी घट गए हैं.