सऊदी अरब में फिर बढ़ें कोरोना के मामले, भारत सहित 16 देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

जिन सोलह देशों में सऊदी अरब के नागरिकों की यात्रा पर रोक है उनमें  भारत के अलावा लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस शामिल हैं. 

सऊदी अरब में फिर बढ़ें कोरोना के मामले, भारत सहित 16 देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

जेद्दा:

सऊदी अरब में कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी के बाद सरकार ने भारत सहित सोलह देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.जिन सोलह देशों में सऊदी अरब के नागरिकों की यात्रा पर रोक है उनमें  भारत के अलावा लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस शामिल हैं. 

इसके अलावा, सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि देश में अभी एक भी मंकीपॉक्स के मामलों का पता नहीं चला है. निवारक स्वास्थ्य के लिए उप स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल्ला असिरी ने कहा है कि देश के पास मंकीपॉक्स के मामलों के पता करने की क्षमता है. अगर कोई मामला सामने आता है तो सरकार संक्रमण से निपटने के लिए भी तैयार है.मंकीपॉक्स को लेकर उन्होंने कहा कि अब तक, मनुष्यों के बीच संचरण के मामले बहुत कम देखें गए हैं इसलिए इससे होने वाले किसी भी प्रकोप की संभावना बहुत कम है, उस देशों में भी इसके फैलने की संभावना बहुत कम हैं जहां इसके संक्रमण पाए गए हैं.

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 11 देशों में मंकीपॉक्स के 80 मामलों की पुष्टि की है और कहा है कि संगठन इसके फैलने की संभावना को बेहतर ढंग से समझने के लिए काम कर रहा है. शुक्रवार को जारी एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वायरस कई देशों में कुछ जानवरों की आबादी में पाए गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों और यात्रियों में इसका प्रकोप देखा गया है.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video :गैर बीजेपी शासित राज्यों की शिकायत, केंद्र सरकार अभी और घटा सकती है पेट्रोल-डीजल पर टैक्स