विज्ञापन

"इस एक्शन से चिंतित हैं" : इजरायल के अल जज़ीरा को बंद करने पर बोला अमेरिका

अमेरिका की ओर से यह बयान इजरायल द्वारा अल जज़ीरा को बंद करने पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में आया है. रविवार को इज़रायल में अल जज़ीरा का प्रसारण बंद किया गया, उसी दिन पुलिस ने यरूशलेम कार्यालयों से समाचार नेटवर्क के प्रसारण उपकरण भी जब्त कर लिए थे.

"इस एक्शन से चिंतित हैं" : इजरायल के अल जज़ीरा को बंद करने पर बोला अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर

इजरायली सरकार ने अल जज़ीरा के संचालन को बंद करने का ऐलान किया है. इस पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि यह कार्रवाई काफी चिंताजनक है और वॉशिंगटन दुनियाभर में मीडिया की स्वतंत्रता का समर्थन करता है. संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को विदेश विभाग की प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "हमने अल जज़ीरा को बंद करने के बारे में इज़रायल सरकार की घोषणा देखी है. हम बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम इज़राइल सहित दुनिया भर में मीडिया की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं, और हम इस कार्रवाई को लेकर काफी चिंतित हैं."

अमेरिका की ओर से यह बयान इजरायल द्वारा अल जज़ीरा को बंद करने पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में आया है. रविवार को इज़रायल में अल जज़ीरा का प्रसारण बंद कर दिया गया, उसी दिन पुलिस ने यरूशलेम कार्यालयों से समाचार नेटवर्क के प्रसारण उपकरण भी जब्त कर लिए थे. इजरायली सरकार ने हाल ही में इस आधार पर आउटलेट को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया है क्योंकि इसने कई तरीकों से राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाया है. 

इसके अलावा, जब पूछा गया कि क्या अमेरिका समाचार नेटवर्क को बंद करने के मुद्दे पर इज़रायल से कुछ करने के लिए कह रहा है, तो मिलर ने कहा कि देश दुनिया भर में "स्वतंत्र मीडिया" के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा. 

मिलर ने कहा, "जैसा कि राष्ट्रपति (जो बाइडेन) ने 3 मई को कहा था, पत्रकार और मीडियाकर्मी किसी भी लोकतंत्र का एक अनिवार्य हिस्सा हैं क्योंकि मजबूत और अधिक सफल समाज के निर्माण के लिए अच्छी तरह से सूचित असहमति महत्वपूर्ण है और हम दुनियाभर में स्वतंत्र मीडिया का समर्थन और वकालत करना जारी रखेंगे. हमारा मानना है कि अल जज़ीरा को इज़रायल में काम करने में सक्षम होना चाहिए, जैसा कि वह अन्य देशों में करता है."

5 मई को, इजरायली सरकार ने इजरायल-हमास युद्ध से संबंधित सुरक्षा चिंताओं के कारण ऐसा करने के अपने इरादे की घोषणा करने के लगभग छह महीने बाद, इजरायल में कतरी समाचार आउटलेट अल जज़ीरा के संचालन को बंद करने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया था. इज़रायली संचार मंत्री श्लोमो करही ने वोट पारित होने के तुरंत बाद एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, और यह तुरंत प्रभाव से लागू हो गया.

इस बीच, हमास द्वारा मिस्र और कतर द्वारा युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार करने की हालिया रिपोर्टों पर, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है, उन्होंने कहा कि अमेरिका अब प्रतिक्रिया की समीक्षा कर रहा है. उन्होंने कहा, "मैं इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता कि हमास ने कोई प्रतिक्रिया जारी की है. हम अभी उस प्रतिक्रिया की समीक्षा कर रहे हैं, और क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं."

उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि एक बंधक समझौता इजरायली लोगों के सर्वोत्तम हित में है और फिलिस्तीनी लोगों के सर्वोत्तम हित में भी है. यह तत्काल युद्धविराम लाएगा, इससे मानवीय सहायता की आवाजाही में वृद्धि होगी और इसलिए हम इस दिशा में काम करते रहेंगे."

अल जज़ीरा की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, हमास नेता इस्माइल हानियेह ने कतरी और मिस्र के मध्यस्थों को समूह द्वारा युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार करने की सूचना भेजी है. इज़रायल द्वारा लोगों को खाली करने का आदेश देने के बाद हजारों लोग पूर्वी राफा से भाग गए क्योंकि दस लाख से अधिक विस्थापित लोगों को शरण देने वाले शहर पर पूर्ण सैन्य हमले की आशंका बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें : 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
"इस एक्शन से चिंतित हैं" : इजरायल के अल जज़ीरा को बंद करने पर बोला अमेरिका
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com