चीन की ओर से दागी गईं पांच मिसाइलें संभवत: जापान के क्षेत्र में गिरीं : रक्षा मंत्री नोबुओ किशी

चीन ने ताइवान के आसपास अब तक का सबसे बड़ा सैन्‍य अभ्‍यास प्रारंभ किया है, इसे वह अपना क्षेत्र मानता है

चीन की ओर से दागी गईं पांच मिसाइलें संभवत: जापान के क्षेत्र में गिरीं : रक्षा मंत्री नोबुओ किशी

चीन ने ताइवान के पास बड़ा सैन्‍य अभ्‍यास प्रारंभ किया है,

टोक्‍यो :

चीन की ओर से दागी गईं बैलस्टिक मिसाइलें पहली बार संभवत: जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र (Exclusive economic zone)क्षेत्र में गिरी हैं. जापान के रक्षा मंत्री ने गुरुवार को यह बात कही है. नोबुओ किशी ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, "माना जाता है कि चीन की ओर से दागी गईं 9 बैलेस्टिक मिसाइलों में से पांच जापान के EEZ में गिरी हैं. " चीन ने ताइवान के जलक्षेत्र में बड़ा सैन्‍य अभ्‍यास किया था. किशी के अनुसार, जापान ने इस मामले में राजनीतिक चैनल्‍स के जरिये चीन के समक्ष विरोध जताया था.  किशी ने कहा, यह एक गंभीर समस्‍या है जो हमारे नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित कर रही है. 
 
गौरतलब है कि चीन ने ताइवान के आसपास अब तक का सबसे बड़ा सैन्‍य अभ्‍यास प्रारंभ किया है, जिसे वह अपना क्षेत्र मानता है. बीजिंग की कड़ी चेतावनी के बावजूद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद सैन्‍य शक्ति के प्रदर्शन का यह सिलसिला प्रारंभ हुआ है. बता दें कि जापान के दक्षिणी द्वीप क्षेत्र ओकिनावा के कुछ हिस्‍से ताइवान के नजदीक हैं. किशी ने कहा है कि यह पहली बार है जब चीन की बैलिस्‍टक मिसाइल्‍स जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं.    

गौरतलब है कि ताइवान जलडमरूमध्‍य  (Taiwan Strait) समुद्री व्यापार के मामले में दुनिया के सबसे व्यस्त व्यापार मार्गों में से एक है. लेकिन इस इलाके में चीन (China) के उग्र सैन्य-अभ्यास के चलते इस इलाके में अधिकतर समुद्री जहाज़ों को अपना रास्ता बदलने पर मजबूर होना पड़ रहा है. चीन कई दशकों बाद ताइवान के नज़दीक ऐसी उकसाने वाली हरकत कर रहा है. इससे ताइवान जलडमरूमध्‍य से जहाज़ों का गुजरना दूभर हो गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* 'जस्टिस यूयू ललित होंगे देश में अगले मुख्य न्यायाधीश, महज 74 दिनों का होगा कार्यकाल
* उद्धव ठाकरे गुट को राहत, SC ने कहा - शिवसेना विवाद में चुनाव चिह्न पर फिलहाल फैसला न करे चुनाव आयोग
* भारत में COVID-19 के नए केसों में 16 फीसदी उछाल, 24 घंटे में 19,893 मामले