विज्ञापन
This Article is From May 14, 2015

चीनी मीडिया में छाए पीएम मोदी, यात्रा को लेकर शब्दों में झलक रहा उत्साह और उम्मीद

चीनी मीडिया में छाए पीएम मोदी, यात्रा को लेकर शब्दों में झलक रहा उत्साह और उम्मीद
नई दिल्ली: पीएम मोदी की 3 दिवसीय चीन यात्रा को लेकर भारतीय मीडिया में खासा उत्साह देखा जा रहा है, जोकि गैरजरूरी भी नहीं लगता। मिशन चीन पर निकले मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों के बेहतर होने, विवादों और समस्याओं पर बात होने की उम्मीद जताई जा रही है। आज हमने मोदी की यात्रा के मद्देनजर इंटरनेट के जरिए चीनी मीडिया में पीएम मोदी की यात्रा पर कवरेज देखी तो वहां उत्साह साफ दिखा। इधर पीएम की इस यात्रा को लेकर भारत में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है।

china.org.cn ने पीएम की टैराकोटा म्यूजियम में यात्रा के फोटो पैकेज छापे। इसी वेबसाइट पर एक वीडियो में जब आम चीनी लोगों की भारत पर राय जानी गई तो उसमें एक युवा चीनी महिला ने कहा, यह एक रहस्यमयी देश है, जिसकी काफी ज्यादा जनसंख्या है और इस मामले में वह चीन से मिलता-जुलता है। एक युवक ने कहा कि भारत का इतिहास काफी पुराना है और लंबा है। इसके अलावा वह एक तेजी से बढ़ती हुई इकोनॉमी है। जबकि एक अन्य युवक ने कहा कि भारत में बनी '3 इडियट्स' फिल्म बेहद मोटिवेशनल है।

chinadaily.com.cn में ओपनियन कॉलम में Xu Changwen के कॉलम में पीएम मोदी की चीन यात्रा के प्रति काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी गईं। उन्होंने लिखा कि यह वक्त है कि जब भारत और चीन के बीच रिश्ते और गहरे होने चाहिए। उम्मीद जताई कि दोनों पड़ोसियों के बीच कारोबारी और आर्थिक रिश्ते और गहराएंगे। पीएम मोदी के मैन्य़ुफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत में जोर दिए जाने के प्रति सराहना की गई और इस क्षेत्र में बेहतर संबंधों की गुंजाइश जताई गई।

chinadaily.com.cn के ही ओवरसीज एडिशन्स के एग्जक्यूटिव एडिटर रविशंकर ने पीएम मोदी की चीन यात्रा पर लिखते हुए उनके वेबो (चीन में सोशल मीडिया का ट्विटर जैसा ही प्लेटफॉर्म) पर अकाउंट खोलने की प्रशंसा की। उन्होंने इसे 'चीनी लोगों का अभिवादन' करना बताया।

इसी वेबसाइट पर छपे एक लेख के मुताबिक, गुरुवार के दिन तक पीएम मोदी के वेबो अकाउंट से 55 हजार फॉलोअर्स जुड़ गए। एक वेबो यूजर ने तो यह भी लिखा- काश कि मैं वेबो के जरिए पीएम मोदी की चीन यात्रा से जुड़ी और दिलचस्प कहानियां पढ़ पाता।

वहीं news.xinhuanet.com ने भी पीएम मोदी से चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात को गर्मजोशी से कवरेज दी। इसी वेबसाइट में दोनों ही देशों के नेताओं द्वारा आपस में मिलने-जुलने को शब्दों में गर्माहट लाने वाला बताया गया। एक लेख में कहा गया कि चीनी नेता बहुत कम ही किसी विदेशी मेहमान से मिलने के लिए बीजिंग से इतर यात्रा करते हैं। ऐसे में प्राचीन शहर शियान के टूर का निर्णय सोच समझकर तय किया गया। दरअसल यह जगह चीन और भारत के लिए ऐतिहासिक महत्व की है। इस वेबसाइट पर भी दोनों ही देशों के बीच कारोबारी रिश्तों की प्रगाढ़ता को लेकर उम्मीदें जताई गईं और जरूरतें बताई गईं।

shanghaidaily.com पर पीएम मोदी की यात्रा के पहले दिन की तस्वीरें पोस्ट की गईं। ज्यादातर न्यूज वेबसाइट्स की लीड पीएम मोदी की चीन यात्रा और भारत व चीन के बीच इकोनॉमिक संबंधों की मजूबत को लेकर हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com