चीन ने शीर्ष तिब्बती अधिकारी को अगले साल के नेतृत्‍व फेरबदल से पहले भेजा बीजिंग : रिपोर्ट में दावा

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बुधवार को खबर दी कि किझाला (63) बीजिंग में नयी जिम्मेदारी संभालने के लिए ल्हासा से चले गये हैं. वैसे इसकी अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

चीन ने शीर्ष तिब्बती अधिकारी को अगले साल के नेतृत्‍व फेरबदल से पहले भेजा बीजिंग : रिपोर्ट में दावा

प्रतीकात्‍मक फोटो

बीजिंग:

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के अध्यक्ष किझाला का अगले साल शीर्ष नेतृत्व में होने वाले फेरबदल (Leadership Reshuffle)में राष्ट्रीय विधायिका में उच्चतर पद के लिए बीजिंग तबादला कर दिया है. इस दौरान राष्ट्रपति शी चिनफिंग ( Xi Jinping)को अभूतपूर्व तौर पर तीसरा कार्यकाल संभावित है. मीडिया में इस आशय की खबर आयी है. हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बुधवार को खबर दी कि किझाला (63) बीजिंग में नयी जिम्मेदारी संभालने के लिए ल्हासा से चले गये हैं. वैसे इसकी अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

किझाला का मूल नाम चे डल्हा है. किझाला का स्थान सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सपीसी) की ल्हासा शाखा के प्रमुख यान जिन्हाइ के लेने की संभावना है. यह फेरबदल ऐसा पार्टी की पंचवर्षीय कांग्रेस के गठन का हिस्सा है. ल्हासा तिब्बत की प्रांतीय राजधानी है.

कांग्रेस अगले दशक के लिए पार्टी का शीर्ष नेतृत्व तय करेगी. अखबार की खबर के अनुसार 2017 से तिब्बत सरकार की अगुवाई कर रहे किझाला को शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल कांग्रेस में नयी भूमिका मिलने की संभावना है. एनपीसी में उनकी प्रोन्नति ‘चीनी राष्ट्र के लिए सामुदायिक भावना' के शी के दृष्टिकोण की पूर्ति होना है जिसका मतलब पार्टी सभी जातीय समूहों के लिए है. सीपीसी नवंबर में अपना छठा पूर्ण सत्र बुलाकर अगले साल की कांग्रेस की अपनी प्रक्रिया शुरू करेगी. इस सत्र में 370 से अधिक पूर्ण एवं प्रत्यावर्ती सदस्य हिस्सा लेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* 'लखीमपुर हिंसा: विपक्ष के निशाने पर चल रहे गृह राज्‍यमंत्री अजय मिश्रा ने अमित शाह से की मुलाकात
* 'दूसरों की जिंदगी की कीमत पर उत्सव नहीं मना सकते', पटाखों पर SC की सख्त टिप्पणी
* 'पत्‍नी के पास जाने से रोका गया' : प्रियंका की गिरफ्तारी को लेकर रॉबर्ट वाड्रा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)