विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2017

चीन ने कहा-फिलहाल नहीं कर सकते हैं ब्रह्मपुत्र जलीय आंकड़े साझा

चीन के विदेश मंत्री के प्रवक्ता गेंग सुआंग ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा, ‘लंबे समय तक हमने भारतीय पक्ष के साथ नदी आंकड़े पर सहयोग किया.

चीन ने कहा-फिलहाल नहीं कर सकते हैं ब्रह्मपुत्र जलीय आंकड़े साझा
(फाइल फोटो)
बीजिंग: चीन ने मंगलवार को कहा कि वह फिलहाल ब्रह्मपुत्र नदी का जलीय आकंड़ा भारत के साथ साझा नहीं कर सकता क्योंकि तिब्बत में आंकड़ा संग्रहण केंद्र को अध्ययन किया जा रहा है. हालांकि उसने यह कहा कि वह तिब्बत में कैलाश और मानसरोवर आ रहे भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए सिक्किम में वास्ते नाथुला को फिर से खोलने के वास्ते भारत से संवाद जारी रखने को तैयार है. डोकलाम विवाद के चलते मध्य जून में यह बातचीत बंद दी गयी थी. चीन के विदेश मंत्री के प्रवक्ता गेंग सुआंग ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा, ‘लंबे समय तक हमने भारतीय पक्ष के साथ नदी आंकड़े पर सहयोग किया. लेकिन चीन में संबंधित स्टेशन को अद्यतन करने को लेकर फिलहाल हम इस स्थिति में नहीं हैं कि नदी के प्रासंगिक आंकड़े जुटा पाएं.’ जब उनसे पूछा गया कि कब चीन आंकड़े देगा, जो डोकलाम विवाद के कारण कथित रुप से देना बंद कर दिया गया था, उन्होंने कहा, ‘हम इस पर बाद में विचार करेंगे.’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या भारत को जलीय आंकड़ा साझा नहीं करने के बारे में सूचना दी गयी है, उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के हिसाब से भारतीय पक्ष इससे वाकिफ है.

यह भी पढे़ं :असम में बाढ़ से बिगड़े हालात, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया

अठारह अगस्त को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि पहले से ही, 2006 में स्थापित विशेषज्ञ स्तरीय प्रणाली है और दो ऐसे सहमति ज्ञापन हैं जिसके तहत चीन से 15मई-15जून के बाढ़ के सीजन के दौरान सतलुज और ब्रह्मपुत्र नदियों पर जलाीय आंकड़े साझा करने की उम्मीद की जाती है.

VIDEOS : चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन​
कुमार ने कहा था , ‘इस साल हमें चीनी पक्ष से कोई जलीय आंकड़े नहीं मिले. ’(इनपुट भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com