China-Pakistan 'लोहे सी मजबूत दोस्ती' करेंगे और गहरी, पांच समझौतों पर किए हस्ताक्षर

China Pakistan: चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय रणनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा सहयोग और कोविड-19 महामारी पर अपने विचार साझा किए और यूक्रेन समेत आपसी हित के कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की.

China-Pakistan 'लोहे सी मजबूत दोस्ती' करेंगे और गहरी, पांच समझौतों पर किए हस्ताक्षर

Pakistan के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी China के विदेश मंत्री वांग यी के साथ

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने अपने चीनी (China) समकक्ष वांग यी (Wang Yi ) से मुलाकात की है और अपनी 'लोहे सी मजबूत दोस्ती' को भविष्य में और प्रगाढ़ करने पर चर्चा की . पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन और पाकिस्तान ने कई क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने के लिए पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. यह समझौते सोमवार को इस्लामाबाद में चीन के विदेश मंत्री  और पाकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात के बाद किए गए. 

वांग इस्लामाबाद में ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन काउंसिल के विदेश मंत्रियों की 48वीं बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री के निमंत्रण पर विशेष अतिथी के तौर पर पहुंचे थे.  विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया कि दोनों पक्षों की ओर से द्विपक्षीय संबंधों की मौजूद गर्माहट को बनाए रखने और उसे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई गई. 

चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय रणनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा सहयोग और कोविड-19 महामारी पर अपने विचार साझा किए और यूक्रेन समेत आपसी हित के कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की.  विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि "दोनों देशों ने अपनी लोहे सी मजबूत दोस्ती को और मजूबत करने के बारे में चर्चा की". इसके बाद पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.  

पहला समझौता चीन और पाकिस्तान के शिक्षा मंत्रालयों के बीच उच्च शिक्षा को लेकर हुआ. इसमें उच्च शिक्षा के सर्टिफिकेट और डिग्रियों को एक दूसरे के देश में मान्यता देने के बारे में समझौता हुआ. पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने इस बात पर भी जोर दिया कि दोनों देश अफगानिस्तान के मानवीय संकट को देखते हुए वहां शांति और स्थिरता भी स्थापित करने के लिए सहयोग जारी रखेंगे.  


यह भी देखें :-  यूरोप में कोरोना फिर बढ़ने के कारण क्या हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com