विज्ञापन
This Article is From Apr 04, 2018

चीन का अमेरिका पर पलटवार, अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया 25 % शुल्क 

गौरतलब है कि मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने करीब 1,300 चीनी उत्पादों की सूची जारी की थी जिस पर शुल्क बढ़ाए जाने की संभावना जताई गई थी.

चीन का अमेरिका पर पलटवार, अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया 25 % शुल्क 
प्रतीकात्मक चित्र
नई दिल्ली: चीन ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए 106 अमेरिकी उत्पादों के आयात पर लगने वाले शुल्क में 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इससे पहले अमेरिका ने भी चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी शुल्क बढ़ाया था. चीन ने अमेरिका की कार्रवाई के जबाव में यह कदम उठाया. चीन अब 50 अरब डालर मूल्य के 106 अमेरिकी उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क बढ़ाने जा रहा है. इन उत्पादों में विमान और कारें भी शामिल हैं. अमेरिका और चीन के बीच एक दूसरे के खिलाफ शुल्क लगाए जाने को दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार युद्ध के तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चीन के दौरे पर, चीनी विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने करीब 1,300 चीनी उत्पादों की सूची जारी की थी जिस पर शुल्क बढ़ाए जाने की संभावना जताई गई थी. अमेरिका ने चीन से 50 अरब डालर की इन वस्तुओं के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है. वहीं इस पूरे मामले पर चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि स्टेट काउंसिल के चीनी कस्टम टैरिफ कमीशन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 50 अरब डालर मूल्य की आयातित 106 जिंसों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: व्यापार युद्ध से जुड़ी चिंताओं के बीच अमेरिकी डॉलर मजबूत

नए शुल्क को कब से लागू किया जाए इसकी तारीख इस बात पर निर्भर करेगी कि अमेरिकी सरकार चीनी उत्पादों पर बढ़े शुल्क कब से लगाती है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चीन के कड़े विरोध को दरकिनार करते हुए अमेरिका ने शुल्क लगाने का फैसला किया है.

VIDEO: तानाशाह किम की योजना का किसी को पता नहीं.


यह पूरी तरह बेमतलब, एकतरफा और संरक्षणवादी गतिविधियां हैं. चीन पुरजोर तरीके से इसकी निंदा और विरोध करता है. (इनपुट भाषा से) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com