विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2022

China ने भारतीय किशोर को दिया "बिजली का झटका, मारी लात," अरुणाचल से "किया था अगवा"

China की सेना PLA द्वारा कथित तौर पर अगवा हुए किशोर के पिता ओपांग तारोन ने पत्रकारों को बताया,  "मीरम को पूरा समय आंख पर पट्टी और हाथ बांध कर रखा गया. मीरम को तभी खोला जाता जब उसे खाना होता था या शौचालय जाना होता. लेकिन, उन्होंने उसे खाना ठीक दिया."

China ने भारतीय किशोर को दिया "बिजली का झटका, मारी लात," अरुणाचल से "किया था अगवा"
China से भारत लौट मीरम क्वारेंटीन और क़ानूनी औपचारिकताओं के बाद परिवार से मिला
ईटानगर:

चीन (China) की सीमा से लगते अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से कथित तौर पर चीन के द्वारा अगवा हुए भारतीय किशोर को सोमवार शाम उसके परिवार को सौंप दिया गया. इसके बाद लापता हुए किशोर के पिता ने आरोप लगाया है कि उनके बेटे को चीन में प्रताड़ना दी गई. डिप्टी कमिश्नर शास्वत सौरभ ने बताया, "सोमवार की शाम सिआंग (Siang) ज़िले के टूटिंग (Tuting) में  एक समारोह में भारतीय सेना से मीरम तारोन (Miram Taron) को उसके माता-पिता को सौंप दिया था." घर लौटने पर स्थानीय प्रशासन और पंचायत नेताओं ने मिरम तारोन का दिल खोल कर स्वागत किया था. इससे पहले 27 जनवरी को अरुणाचल से सांसद और कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने मीरम तारोन के भारत लौटने की सूचना दी थी.  

मीरम के पिता ओपांग तारोन (Opang Taron) ने कहा कि उनका बेटा इस पूरी घटना से बहुत डर गया है और मानसिक तौर पर बहुत परेशान है. 

ओपांग तारोन ने आरोप लगाया कि उनके बेटे को एक हफ्ते से ज़्यादा समय तक  चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने आंख पर पट्टी बांध कर अपनी हिरासत में रखा था.  

समारोह में ओपांग तारोन ने समारोह में आए रिपोर्टर्स को बताया,  "वो अभी भी सकते में है. उसे पीठ पर लात मारी गई और शुरआत में एक हल्का बिजली का झटका भी दिया गया.  उसे पूरा समय आंख पर पट्टी बांध कर रखा गया और उसके हाथ भी बंधे हुए थे. चीनी सेना से उसे तभी खोला जब उसे खाना होता था या शौचालय जाना होता था. लेकिन, उन्होंने उसे खाना ठीक दिया."

यह भी पढ़ें: अरुणाचल के लापता किशोर को चीनी सेना ने भारत को लौटाया, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

17 साल के मीरम को कथित तौर पर 18 जनवरी को चीन की सेना ने LAC(Line of Actual Control) पकड़ लिया था. यह घटना लुंगाटा जोर इलाके (Lungta Jor area) में हुई बताई गई. मीरम के दोस्त जॉनी यायिंग (Johny Yaying) ने बताया था कि वो लोग शिकार जा रहे थे जहां मीरम को PLA ने  हुए अगवा  कर लिया.  यायिंग मौके से भागने में कामयाब हुआ था और प्रशासन को इसकी जानकारी दी थी. अरुणाचल प्रदेश की चीन के साथ 1,080 किलोमीटर की सीमा लगती है.  

चीनी सेना ने 27 जनवरी को  मीरम को अंजॉ (Anjaw) ज़िले में किबिथू (Kibithu) के पास  वाचा-दमाई ( Wacha-Damai) इंटीग्रेशन प्वाइंट पर भारतीय सेना को सौंप दिया था. यहां उसे क्वारेंटीन रखा गया और क़ानूनी औपचारिकताएं पूरी की गईं. 

इससे पहले सितंबर 2020 में PLA ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी ज़िले सुबानसिरी से  कथित तौर पर पांच लड़कों को पकड़ लिया था और करीब एक हफ्ते बाद छोड़ा था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
China ने भारतीय किशोर को दिया "बिजली का झटका, मारी लात," अरुणाचल से "किया था अगवा"
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com