पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया चीन, 70 करोड़ डॉलर का देगा कर्जा

चाइना डेवलपमेंट बैंक के निदेशक मंडल ने 70 करोड़ डॉलर के कर्ज को लेकर मंजूरी दे दी है. यह राशि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को इस सप्ताह मिल जाने की उम्मीद है. इससे देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ेगा.

पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया चीन, 70 करोड़ डॉलर का देगा कर्जा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ.

इस्लामाबाद:

चीन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डॉलर कर्ज दिये जाने को मंजूरी दे दी है. यह राशि इस सप्ताह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक को ट्रांसफर कर दी जाएगी. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बुधवार को यह जानकारी दी. चाइना डेवलपमेंट बैंक के निदेशक मंडल यह घोषणा पाकिस्तान की संसद नेशनल एसेंबली में आम सहमति से धन विधेयक के पारित होने के एक दिन बाद की है. कर राजस्व बढ़ाने के इरादे से धन विधेयक लाया गया. वित्तीय मदद को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की विभिन्न शर्तों में यह भी शामिल है.

डार ने कहा कि चाइना डेवलपमेंट बैंक के साथ सभी औपचारिकताएं पूरी हो गयी हैं और कोष स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को अंतरित किया जाएगा. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘चाइना डेवलपमेंट बैंक के निदेशक मंडल ने 70 करोड़ डॉलर के कर्ज को लेकर मंजूरी दे दी है. यह राशि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को इस सप्ताह मिल जाने की उम्मीद है. इससे देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ेगा.''

एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान पर सबसे ज्यादा कर्ज चीन का ही है. पाकिस्तान पर मौजूदा कर्ज का 30 फीसदी हिस्सा अकेले चीन का है. ऐसे में चीन से मिलने वाले नए कर्ज से पाकिस्तान की मुस्किलें थोड़े वक्त के लिए दूर हो सकती हैं. हालांकि, थोड़े दिनों बाद पाकिस्तान के सामने फिर दिवालिया होने का संकट खड़ा हो सकता है. ऐसे में उसे लंबे समय तक सुरक्षित रहने के लिए दूसरा रास्ता तलाशना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com