कोरोना का कहर: चीन ने कई हिस्सों में फिर लगाया लॉकडाउन, लाखों लोग घरों में हुए कैद

चीन ने अपनी "शून्य कोविड" रणनीति में ढील नहीं दी है. यानान शहर के कई हिस्सों में लोगों को घरों में ही रहने के आदेश दिए गए हैं. शीआन शहर के 13 मिलियन लोगों में शामिल हुए सैकड़ों-हजारों प्रभावित निवासियों को घरों में कैद हुए छह दिन हो गए हैं,

कोरोना का कहर: चीन ने कई हिस्सों में फिर लगाया लॉकडाउन, लाखों लोग घरों में हुए कैद

कई शीआन निवासियों ने इसी तरह प्रतिबंधों के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की है

बीजिंग:

कई अमेरिकी राज्यों और यूरोप में ओमिक्रॉन से बिगड़ते हालातों के मद्देनजर चीन ने मंगलवार को सैकड़ों और लोगों पर लॉकडाउन लगा दिया है. दरअसल, संक्रमण ने दुनियाभर के देशों समेत यूरोप और उत्तरी अमेरिका में आर्थिक रूप से दंडात्मक प्रतिबंधों और वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने की कोशिशों के बावजूद फिर से कहर बरपाया है. वहीं अमेरिका ने कई तरह की बाधाओं को दूर करने के लिए बिना लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेट करने की अवधि को आधा कर दिया है, जबकि फ्रांस ने फर्मों को कर्मचारियों से सप्ताह में कम से कम तीन दिन घर से काम कराने का आदेश दिया है.

वैश्विक वायरस हॉटस्पॉट होने के बावजूद बहुत कम प्रकोप का सामना करने वाले चीन ने अपनी "शून्य कोविड" रणनीति में ढील नहीं दी है. यानान शहर के कई हिस्सों में लोगों को घरों में ही रहने के आदेश दिए गए हैं. शीआन शहर के 13 मिलियन लोगों में शामिल हुए सैकड़ों-हजारों प्रभावित निवासियों को घरों में कैद हुए छह दिन हो गए हैं, क्योंकि चीन में 21 महीनों में सबसे अधिक केस सामने आए हैं. 

'येलो अलर्ट' पर दिल्ली : और सख्त किए गए कोरोना प्रतिबंध; जानें- क्या खुला रहेगा और क्या बंद

इस बीच ट्विटर जैसे वीबो प्लेटफॉर्म पर एक शीआन निवासी ने लिखा, "मैं भूखा मरने वाला हूं. खाना नहीं है, मेरे आवास परिसर से मुझे बाहर नहीं जाने देंगे और मेरे पास इंस्टेंट नूडल्स खत्म होने वाले हैं... कृपया मदद करें!"

कई शीआन निवासियों ने इसी तरह प्रतिबंधों के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की है, जिसमें ड्राइविंग पर प्रतिबंध और घर के केवल एक सदस्य को हर तीन दिनों में किराने के सामान के लिए बाहर जाने की अनुमति है. यह लॉकडाउन चीन में सबसे अधिक व्यापक है क्योंकि इसी आकार के शहर वुहान को महामारी के शुरुआती दिनों में दुनिया से अलग कर दिया गया था. 

तेजी से फैलने वाले संक्रमण ओमिक्रॉन के बाद कई देशों में यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. शुक्रवार से दुनिया भर में करीब 11,500 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और साल की सबसे व्यस्त यात्रा अवधि में के दौरान हजारों को टाल दिया गया है. कई एयरलाइनों ने ओमिक्रॉन मामलों के स्पाइक्स के कारण स्टाफ की कमी को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं अमेरिका में ओमिक्रॉन के फैलने के साथ-साथ बिना टीकाकरण वाले निवासियों की के कारण और तुरंत टेस्टिंग की पर्याप्त व्यवस्था न होने के चलते प्रतिबंध लगाए गए हैं.

राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि कुछ अमेरिकी अस्पताल भर सकते हैं. लेकिन देश आमतौर पर अच्छी तरह से तैयार था. उन्होंने जोर देकर कहा कि ओमिक्रॉन का इस साल के शुरुआती कोविड -19 प्रकोप या डेल्टा वेरिएंट की वृद्धि के समान प्रभाव नहीं होगा. उन्होंने कहा, "ओमिक्रॉन चिंता का एक विषय है, लेकिन यह घबराहट का विषय नहीं होना चाहिए." 

देशभर में Omicron के कुल 653 केस, एक दिन में करीब 12% बढ़े मामले

वृद्धि के दौरान बड़े पैमाने पर मजदूरों की कमी को रोकने के प्रयास में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने सोमवार को बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए आइसोलेशन की अवधि को 10 से पांच दिनों तक घटा दिया. दरअसल, अमेरिका महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है और पिछले जनवरी में यहां पर 250,000 मामले सामने आए थे. 

कोरोना से अस्पतालों में भर्ती होने वालों और मृ़तों में वैक्सीन नहीं लेने वालों की संख्या अधिक है. इस बात पर जोर देते हुए दुनिया भर में सरकारें टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए हर तरह के प्रयास कर रही हैं. कई राष्ट्रों को इसके चलते लोगों पर तरह तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, ताकि हर कोई वैक्सीन लगवा सके. इस बीच जर्मनी ने मंगलवार से नए प्रतिबंध लागू किए हैं. 

प्राइवेट पार्टियों में वैक्सीन ले चुके सिर्फ दस लोग ही शामिल हो सकेंगे, जबकि बिना वैक्सीन वाले सिर्फ 2 ही लोग हिस्सा ले सकेंगे. वहीं नाइट क्लब पूरी तरह बंद रहेंगे और सभी खेल प्रतियोगिताएं अब खुले मैदन की जगह बंद दरवाजों के पीछे होंगी. बर्लिन के एक निवासी ने एएफपी टीवी से कहा, "संक्रमण के आंकड़ों को कम करने के लिए कुछ करना होगा."

कोरोनावायरस अपडेट : भारत में पिछले 24 घंटे में 6,358 नए COVID-19 केस, कल से 2.6 फीसदी कम

वहीं फ्रांस ने लोगों से घर पर रहने का आदेश जारी करना बंद कर दिया, लेकिन कंपनियों से सप्ताह में तीन दिन जहां संभव हो, कर्मचारियों को घर से काम करने का आह्वान किया गया है. अमेरिका की तरह ही प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा कि फ्रांस सप्ताह के अंत तक कोविड मामलों और उनके संपर्कों में आए लोगों के लिए आइसोलेशन अवधि में कमी की घोषणा करेगा. वहीं डेनमार्क और आइसलैंड ने भी रिकॉर्ड दैनिक मामले दर्ज किए. 

उधर, कोविड की नई लहर ने एक बार फिर से होने वाली खेल प्रतियोगिताओं पर संशय की स्थिति पैदा कर दी है. इंग्लैंड की प्रीमियर लीग ने घोषणा की कि पिछले सप्ताह रिकॉर्ड 103 खिलाड़ियों और कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कोरोना के चलते दिसंबर में अब तक 15 मैच टाले जा चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना से जंग के लिए भारत को मिले दो और हथियार



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)