विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 29, 2023

पाकिस्तान: पेट्रोल-डीजल के दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़े, महंगाई से जूझ रही जनता के लिए बढ़ी परेशानी

वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा, ‘‘हमने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35-35 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है. केरोसिन तेल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में भी 18-18 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.’’ नई कीमतें रविवार सुबह 11 बजे से प्रभावी हो गई हैं.

Read Time: 3 mins
पाकिस्तान: पेट्रोल-डीजल के दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़े, महंगाई से जूझ रही जनता के लिए बढ़ी परेशानी
पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दाम भारत से ढाई गुना अधिक है.
इस्लामाबाद:

नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35-35 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी. इससे देश में पहले से ही महंगाई से जूझ रही जनता को और तेज झटका लगा है. वित्त मंत्री इशाक डार ने रविवार सुबह टीवी पर जनता को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. इससे पहले देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव प्रत्येक पखवाड़े में महीने की पहली और 16 तारीख को किया जाता था.

वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा, ‘‘हमने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35-35 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है. केरोसिन तेल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में भी 18-18 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.'' नई कीमतें रविवार सुबह 11 बजे से प्रभावी हो गई हैं.

इसके साथ ही पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 249.80 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल की कीमत 262.80 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी के तेल की कीमत 189.83 रुपये प्रति लीटर और हल्के डीजल की कीमत 187 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा था कि उनकी पार्टी की अगुआई वाला सत्तारूढ़ गठबंधन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की कठिन शर्तों को मानने के लिए तैयार हो गया है, जिससे पाकिस्तान के लिए स्वीकृत राहत पैकेज बहाल किया जा सके.

डार ने कहा कि सरकार ने पिछले साल अक्टूबर से इस साल 29 जनवरी तक पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था और डीजल व केरोसिन की कीमतें कम भी कर दी थीं. कीमत बढ़ने से पहले पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं.

भारत में फिलहाल पेट्रोल और डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर चल रहे हैं वहीं पाकिस्तान में 250 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं दोनों देशों की तुलना की जाए तो पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दाम भारत से ढाई गुना अधिक है.

वित्त मंत्री डार ने कहा कि पाकिस्तानी रुपये में पिछले सप्ताह अवमूल्यन हुआ और अब हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 11 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे हैं. मंत्री ने कहा कि पिछले चार महीनों में हमारी सरकार ने पेट्रोल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. अंतरराष्ट्रीय कीमतों और रुपये के अवमूल्यन के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के निर्देश पर, हमने चार उत्पादों की न्यूनतम कीमत बढ़ाने का फैसला किया है. मंत्री ने आगे उम्मीद जताई कि नई कीमतों की घोषणा से पेट्रोल की आपूर्ति बंद होने की अफवाहें दूर होंगी.

ये भी पढ़ें:-

डॉलर की क़ीमत में भारी इज़ाफ़े से पाकिस्तान में महंगाई कितनी बढ़ेगी? 

पाकिस्तान में महंगाई से हाहाकार, 1 KG आटे की कीमत 150 रुपये, 10 हजार में मिल रहा गैस सिलेंडर

महंगाई की वजह से पाकिस्तान में विरोध-प्रदर्शनों शुरू हो सकते है : इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड की चेतावनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन
पाकिस्तान: पेट्रोल-डीजल के दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़े, महंगाई से जूझ रही जनता के लिए बढ़ी परेशानी
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Next Article
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com