विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 24, 2023

"हू कैन ट्रैन तो चुपचाप रहने वाला शख्स था...", कैलिफोर्निया शूटिंग के बाद बोले भौंचक्के पड़ोसी

कैलिफोर्निया शूटिंग के आरोपी हू कैन ट्रैन के पड़ोसी पैट रॉथ ने ब्रॉडकास्टर KTLA को बताया, "सभी लोग भौंचक्के हैं... यहां के सभी लोग मानते थे कि वह चुपचाप रहने वाला छोटा-सा आदमी है... वह तो चलते-चलते रुककर आपके पालतू कुत्ते से भी प्यार करता था... जिन भी लोगों से मैंने बात की है, वे सभी भौंचक्के हैं कि ट्रैन इसमें शामिल था..."

Read Time: 20 mins
कैलिफोर्निया डान्स क्लब में अंधाधुंध गोलीबारी कर 11 लोगों को मार डालने वाला हू कैन ट्रैन कभी इसी क्लब में नियमित रूप से आया करता था...
मॉन्टेरी पार्क (अमेरिका):

दो दिन पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया डान्स क्लब में अंधाधुंध गोलीबारी कर 11 लोगों को मार डालने के बाद पुलिस से घिर जाने पर खुद को गोली मार लेने वाला 72-वर्षीय एशियाई अप्रवासी कभी इसी क्लब में नियमित रूप से आया करता था. लॉस एंजिलिस के निकट एशियाई-बहुल इलाके मॉन्टेरी पार्क स्थित स्टार बॉलरूम डान्स स्टूडियो में गोलियां बरसाने के लिए हू कैन ट्रैन नामक शख्स ने सेमी-ऑटोमैटिक पिस्टल का इस्तेमाल किया था. लगभग 20 मिनट बाद एक अन्य डान्स क्लब में एक युवक ने उसे धर लिया और निहत्था कर दिया था.

Advertisement

एशियाइयों द्वारा मनाए जा रहे नए चंद्रवर्ष के जश्न के बीच मॉन्टेरी पार्क नामक यह छोटा-सा शहर इस हादसे से उबरने की कोशिश कर रहा था, और संदिग्ध की तस्वीर सामने आ गई. आमतौर पर वियतनामी लोगों द्वारा रखे जाने वाले नाम वाला हू कैन ट्रैन चीन से अमेरिका आया था. यह जानकारी उस विवाह प्रमाणपत्र से मिली, जो ट्रैन की पूर्व पत्नी ने समाचार चैनल CNN को दिखाया.

नाम ज़ाहिर नहीं करने की इच्छुक महिला ने नेटवर्क को बताया कि हू कैन ट्रैन से उसकी मुलाकात दो दशक पहले स्टार बॉलरूम डान्स स्टूडियो में ही हुई थी, जहां वह नियमित रूप से आया करता था. स्टूडियो की वेबसाइट के मुताबिक, उसकी स्थापना 1990 में हुई थी, और यहां बच्चों के बैले से लौटिन स्टेप्स और बेली डान्स तक की क्लास चलाई जाती हैं. ट्रैन की पूर्व पत्नी के अनुसार, ट्रैन ने खुद ही आकर उससे बात की थी, और मुफ्त ही अनौपचारिक रूप से सिखाने की पेशकश की थी. कुछ ही वक्त के बाद दोनों ने शादी कर ली थी, लेकिन वह रिश्ता ज़्यादा देर तक नहीं चल पाया था. महिला का कहना था, ट्रैन कभी-कभी ट्रक ड्राइवर के तौर पर काम किया करता था. वह हिंसक नहीं था, लेकिन कभी-कभी काफी बेसब्र हो जाया करता था. CNN द्वारा ज़ाहिर किए गए कोर्ट रिकॉर्ड के मुताबिक, दोनों के बीच वर्ष 2006 में तलाक हो गया था.

Advertisement

एक अन्य शख्स, जो ट्रैन को 2000 के दशक के अंतिम वर्षों तथा 2010 के दशक के शुरुआती सालों में अच्छी तरह जानता था, ने समाचार चैनल को बताया कि ट्रैन उन दिनों स्टूडियो में नियमित रूप से आया करता था. इस शख्स ने CNN को बताया कि ट्रैन मॉन्टेरी पार्क से तीन मील दूर सैन गेब्रिएल इलाके में बने अपने घर से कार चलाकर लगभग रोज़ रात स्टूडियो में आया करता था. लेकिन वह स्टूडियो के डान्स टीचरों के बारे में शिकायतें किया करता था और बताता था कि वे (डान्स टीचर) उसके बारे में 'बुरी-बुरी बातें' कहा करते थे. इस शख्स ने बताया कि ट्रैन स्टूडियो में बहुत-से लोगों से चिढ़ता था.

Advertisement

सैन गेब्रिएल में मौजूद घर को हू कैन ट्रैन ने 2013 में बेच दिया था. लॉस एंजिलिस टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रैन लॉस एंजिलिस से लगभग 85 मील दूर बसे हेमेट शहर में एक मोबाइल घर में रहने लगा था. वहां के एक पड़ोसी पैट रॉथ ने ब्रॉडकास्टर KTLA को बताया, "सभी लोग भौंचक्के हैं... यहां के सभी लोग मानते थे कि वह चुपचाप रहने वाला छोटा-सा आदमी है... वह तो चलते-चलते रुककर आपके पालतू कुत्ते से भी प्यार करता था... जिन भी लोगों से मैंने बात की है, वे सभी भौंचक्के हैं कि ट्रैन इसमें शामिल था..."

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---
* PM नरेंद्र मोदी और गुजरात दंगों से जुड़ी BBC डॉक्यूमेंटरी पर यह बोला अमेरिका
* अमेरिका में गोलीबारी की तीन और वारदात, 9 की मौत
* "रद्द करो..." : BBC डॉक्यूमेंटरी दिखाने की योजना बना रहे छात्रों से JNU

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
X के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल को बच्चों के लिए बताया हानिकारक
"हू कैन ट्रैन तो चुपचाप रहने वाला शख्स था...", कैलिफोर्निया शूटिंग के बाद बोले भौंचक्के पड़ोसी
जानलेवा रफ्तार ! अमेरिका में 3 भारतीय महिलाओं की मौत, पेड़ से टकराने से पहले 20 फीट उछली कार
Next Article
जानलेवा रफ्तार ! अमेरिका में 3 भारतीय महिलाओं की मौत, पेड़ से टकराने से पहले 20 फीट उछली कार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;