विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2022

चीन की बाइटडान्स ने कबूला, पत्रकारों की जासूसी के लिए टिकटॉक डेटा इस्तेमाल किया

बाइटडान्स के जनरल काउंसिल एरिक एंडरसन द्वारा लिखी गई ईमेल, जिसे AFP ने पढ़ा है, में लिखा गया कि उन्हें उम्मीद थी कि इससे वे अपने स्टाफ तथा फाइनेंशियल टाइम्स के रिपोर्टर व बज़फीड (BuzzFeed) से जुड़े पूर्व पत्रकार के बीच कोई कनेक्शन की जानकारी पा जाएंगे. इन दोनों पत्रकारों ने अतीत में कंपनी की लीक हुई सामग्री के बारे में ख़बरें दी थीं.

Read Time: 4 mins
चीन की बाइटडान्स ने कबूला, पत्रकारों की जासूसी के लिए टिकटॉक डेटा इस्तेमाल किया
टिकटॉक अमेरिकी प्रशासन को यह समझाने और यकीन दिलाने की कोशिश में जुटा है कि अमेरिकी डेटा सुरक्षित है...
बीजिंग:

चीन की नामी टेक्नोलॉजी कंपनी बाइटडान्स (ByteDance) ने शुक्रवार को कबूल किया कि उसके कर्मचारियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक से गलत तरीके से डेटा निकालकर पत्रकारों को ट्रैक किया था, ताकि मीडिया में लीक होने वाली ख़बरों के स्रोत का पता लगाया जा सके.

टिकटॉक ने अपने ग्राहकों तथा अमेरिका जैसे बड़े बाज़ारों की सरकारों को आश्वस्त करने के लिए ज़ोरशोर से दावा किया था कि यूज़र डेटा सुरक्षित है और इसकी वजह से राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है. लेकिन पेरेन्ट कंपनी बाइटडान्स ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी AFP को बताया कि कंपनी की जानकारी मीडिया में लीक हो जाने की अंदरूनी जांच के हिस्से के तौर पर कंपनी के बहुत से कर्मचारियों ने दो पत्रकारों का डेटा निकाला था.

बाइटडान्स के जनरल काउंसिल एरिक एंडरसन द्वारा लिखी गई ईमेल, जिसे AFP ने पढ़ा है, में लिखा गया कि उन्हें उम्मीद थी कि इससे वे अपने स्टाफ तथा फाइनेंशियल टाइम्स के रिपोर्टर व बज़फीड (BuzzFeed) से जुड़े पूर्व पत्रकार के बीच कोई कनेक्शन की जानकारी पा जाएंगे.

इन दोनों पत्रकारों ने अतीत में कंपनी की लीक हुई सामग्री के बारे में ख़बरें दी थीं.

एंडरसन के मुताबिक, जो कर्मचारी इसमें शामिल पाए गए, उनमें से कोई भी अब बाइटडान्स का कर्मचारी नहीं है. हालांकि एंडरसन ने यह नहीं बताया कि कितने लोगों को नौकरी से निकाला गया.

AFP को दिए एक बयान में बाइटडान्स ने कहा कि वह 'इस गलत पहल, जिसने कंपनी की आचार संहिता का गंभीर उल्लंघन किया' की भर्त्सना करती है.

एंडरसन के मुताबिक, कंपनी की कम्प्लायन्स टीम तथा एक बाहरी लॉ फर्म द्वारा किए गए कंपनी रिव्यू में पता चला कि कर्मचारियों ने पत्रकारों का आईपी एड्रेस हासिल किया था, ताकि यह जाना जा सके कि कहीं वे उसी लोकेशन पर तो मौजूद नहीं हैं, जहां बाइटडान्स के वे कर्मचारी मौजूद हैं, जिन पर गोपनीय जानकारी उजागर करने का संदेह था.

यह योजना नाकाम हो गई, और इसकी वजह यह भी हो सकती है कि आईपी एड्रेस अंदाज़न लोकेशन बता पाता है.

टिकटॉक एक बार फिर अमेरिका में चर्चा में आ गया है, और कांग्रेस (अमेरिकी संसद) सुरक्षा खतरों का हवाला देते हुए सरकारी उपकरणों पर इस ऐप (टिकटॉक) के इस्तेमाल पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध को मंज़ूरी देने की तैयारी कर रही है.

हाउस ऑफ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स भी इसी हफ्ते सरकारी नौकरों के प्रोफेशनल फोनों पर टिकटॉक के प्रयोग पर रोक लगाने वाला कानून पारित कर सकता है. ऐसा होने पर संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग 20 राज्यों में प्रतिबंध लागू किया जा सकता है.

टिकटॉक अमेरिकी प्रशासन को यह समझाने और यकीन दिलाने की कोशिश में जुटा है कि अमेरिकी डेटा सुरक्षित है, और देश में ही मौजूद सर्वरों पर मौजूद है.

लेकिन मीडिया रिपोर्टों के बाद कंपनी ने कबूल किया है कि चीन-स्थित कर्मचारियों ने अमेरिकी यूज़रों का डेटा एक्सेस किया था.

--- ये भी पढ़ें ---
* "जितना जल्दी हो सके, यूक्रेन युद्ध खत्म करना चाहता हूं..." : पुतिन
* PPF खाता रिटायरमेंट पर दे सकता है सवा दो करोड़ रुपये, जानें कैसे
* "बच्चों से कहा, यहां माहौल ठीक नहीं, विदेश में बसें..." : RJD नेता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की : दक्षिण कोरिया का दावा; क्या करने जा रहे किम? 
चीन की बाइटडान्स ने कबूला, पत्रकारों की जासूसी के लिए टिकटॉक डेटा इस्तेमाल किया
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कब होगा चुनाव? क्या हैं प्रक्रिया, जाने सबकुछ
Next Article
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कब होगा चुनाव? क्या हैं प्रक्रिया, जाने सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;