ब्रिटेन : नेतृत्व की दौड़ में हार के बाद ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने क्या कहा?

लिज ट्रस ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी, कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पद के मुकाबले में ऋषि सुनक को हराया

ब्रिटेन : नेतृत्व की दौड़ में हार के बाद ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने क्या कहा?

ऋषि सुनक ने अपनी हार के तुरंत बाद उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें वोट दिया.

खास बातें

  • कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में हारे ऋषि सुनक
  • प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेंगी लिज ट्रस
  • लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनेंगी
लंदन:

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के सदस्यों से नव-नियुक्त ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) के साथ एकजुट होने के लिए कहा ताकि देश को कठिन दौर में आगे बढ़ाया जा सके. अपनी हार के तुरंत बाद, 42 वर्षीय सुनक ने ट्विटर पर उन सभी को धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें वोट दिया. ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में हराया और अब वह प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेंगी.

ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ने ट्वीट किया, "मैंने हर समय कहा है कि कंजरवेटिव एक परिवार है. यही सही होगा कि अब हम नई पीएम लिज़ ट्रस के साथ एकजुट हों, क्योंकि उन्हें कठिन समय में देश को आगे बढ़ाना है."

चुनाव में 82.6 प्रतिशत वोटिंग हुई जिसमें सुनक को 60,399 वोट जबकि ट्रस को 81,326 वोट मिले. मतदान के लिए कंजरवेटिव पार्टी के 172,437 सदस्य योग्य थे, वहीं 654 मत खारिज कर दिए गए. उनकी जीत का अंतर पार्टी के भीतर विभाजन को भी दर्शाता है. इस तरह ट्रस को 57.4 प्रतिशत और सुनक को 42.6 प्रतिशत मत मिले. ट्रस की तुलना में हालिया समय में नेतृत्व पद पर नेताओं ने ज्यादा अंतर से जीत हासिल की थी."

मार्गरेट थैचर और टेरेसा मे के बाद 47 वर्षीय लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. रविवार को सुनक ने कहा था कि यदि वे कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व की दौड़ हार जाते हैं, तो उनका काम अगली सरकार का समर्थन करना होगा.

नतीजे घोषित होने से पहले बीबीसी के साथ अपने अंतिम इंटरव्यू में ऋषि सुनक ने कहा था कि अगर वह दौड़ में ट्रस से हार जाते हैं तो उनका संसद सदस्य के रूप में बने रहने का प्लान है और वे रिचमंड, यॉर्कशायर में अपना काम जारी रखेंगे.

चुनाव में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री ट्रस के मुकाबले में पार्टी के सदस्यों की ओर डाले गए 170,000 ऑनलाइन और डाक वोटों में से अधिकतर वोटों को प्राप्त करने की उम्मीद की गई थी. ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी. इसके साथ ही, 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शीर्ष पद संभालने के लिए सुनक का ऐतिहासिक अभियान खत्म हो गया.

ट्रस ने विजयी घोषित होने के बाद अपने संबोधन में कहा, ‘‘हम वादे पूरे करेंगे.'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऊर्जा संकट का समाधान करूंगी, लोगों के बिजली बिल के मुद्दे को हल करूंगी, साथ ही ऊर्जा आपूर्ति के लिए दीर्घकालिक मुद्दों पर भी गौर करूंगी.''

ट्रस ने सुनक के साथ मौजूदा प्रधानमंत्री जॉनसन को भी शुक्रिया कहा. ट्रस ने कहा, ‘‘बोरिस आपने ब्रेक्जिट कराया, आपने (विपक्ष के नेता) जर्मी कोर्बिन को हराया, आपने टीकाकरण की शुरुआत की, आप व्लादिमीर पुतिन के सामने डटकर खड़े रहे. कीव से कार्लिस्ले तक आपकी सराहना होती है.''

जॉनसन ने ट्वीट कर ‘निर्णायक जीत' के लिए ट्रस को बधाई दी और पार्टी से ट्रस के नेतृत्व में एकजुट एकजुट रहने का आह्वान किया. जॉनसन ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि उनके पास सभी स्थितियों से निपटने, हमारी पार्टी और हमारे देश को एकजुट रखने के महान कार्य को जारी रखने की सही योजना है. अब पार्टी के सभी सदस्यों के लिए उनका पूरा साथ देने का समय है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नए ब्रिटिश पीएम का एलान, लिज ट्रस के सामने होंगी कई चुनौतियां