ब्रिटेन में धुम्रपान पर लगाम कसने की तैयारी, सिगरेट पर बैन लगा सकते हैं PM ऋषि सुनक-रिपोर्ट

ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को ईमेल के जवाब में कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को धूम्रपान छोड़ने (Cigarettes Ban) के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, ब्रिटेन साल 2030 तक धूम्रपान मुक्त होने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करना चाहता है.

ब्रिटेन में धुम्रपान पर लगाम कसने की तैयारी, सिगरेट पर बैन लगा सकते हैं PM ऋषि सुनक-रिपोर्ट

ब्रिटेन में सिगरेट बैन की तैयारी

ब्रिटेन में धुम्रपान पर लगाम कसने की तैयारी की जा रही है. पीएम ऋषि सुनक (PM Rishi Sunak) सिगरेट पर प्रतिबंध लगाए जाने पर विचार कर रहे हैं. द गार्जियन ने शुक्रवार को सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ऐसी नीति बनाने पर विचार कर रहे हैं जिससे आने वाली पीढ़ी को सिगरेट खरीदने से रोका जा सके. रिपोर्ट के मुताबिक ऋषि सुनक पिछले साल न्यूजीलैंड में घोषित कानूनों की तरह ही  धूम्रपान विरोधी उपायों पर विचार कर रहे हैं. इस कानून में 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा हुए किसी भी शख्स को तंबाकू बेचने पर प्रतिबंध शामिल है.

ये भी पढे़ं-भारत को कनाडा के साथ सहयोग करना चाहिए, जवाबदेही सुनिश्चित करनी चाहिए : गतिरोध के बीच अमेरिका

2030 तक धूम्रपान मुक्त ब्रिटेन बनाने की पहल

ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को ईमेल के भेजे गए जवाब में कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, ब्रिटेन साल 2030 तक धूम्रपान मुक्त होने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करना चाहता है. यही वजह है कि हमने धूम्रपान को कम करने के लिए पहले ही कदम उठाए हैं. सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि इन उपायों में फ्री वैप्स किट, प्रेग्नेंट महिलाओं को सिगरेट छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए  वाउचर योजना और अनिवार्य सिगरेट पैक डालने पर परामर्श शामिल है. 

क्या है ऋषि सुनक का प्लान?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिपोर्ट के मुताबिक सुनक की धुम्रपान प्रतिबंध पर विचाराधीन नीतियां अगले साल होने वाले संभावित चुनाव से पहले उनकी टीम की उपभोक्ता-केंद्रित मुहिम का हिस्सा हैं. बता दें कि ब्रिटेन ने मई में घोषणा की थी कि वह ई-सिगरेट पर रोक लगाते हुए उन कमियों को दूर कर देगा जिसके तहत रिटेलर बच्चों को  मुफ्त वेप्स सैंपल दे सकते हैं. जुलाई में इंग्लैंड और वेल्स की परिषदों ने पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों आधारों पर 2024 तक सिंगल यूज वेप्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था.
ये भी पढे़ं-हरदीप सिंह निज्जर रेड कॉर्नर नोटिस पर कार्रवाई से बचने के लिए गुरुद्वारा की राजनीति में आया था



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)