विज्ञापन
This Article is From Jul 07, 2019

आठ वर्ष की उम्र से काम करने वाले ब्राजील के राष्ट्रपति ने बालश्रम की पैरवी की

ब्राजील के कानून के अनुसार 16 से कम आयु के बच्चों का काम करना वर्जित है. देश में केवल प्रशिक्षु 14 वर्ष से काम कर सकते हैं.

आठ वर्ष की उम्र से काम करने वाले ब्राजील के राष्ट्रपति ने बालश्रम की पैरवी की
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो.
रियो डी जिनेरियो:

अक्सर विवादों में रहने वाले ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने बार-बार बालश्रम का बचाव कर इस सप्ताह एक बार फिर विवाद को न्यौता दे दिया है. घोर दक्षिणपंथी नेता ने इस सप्ताह फेसबुक पर लिखा, ‘मैं तब से काम कर रहा हूं, जब मैं आठ साल का था... और आज जो मैं हूं... वह मैं हूं.' उन्होंने पहले गुरुवार को कहा, ‘जब कोई आठ-नौ साल का बच्चा काम करता है तो कई लोग ‘जबरन श्रम' या ‘बालश्रम' कहकर इसकी निंदा करते हैं.' उन्होंने कहा, ‘यदि वही बच्चा ‘कोका पेस्ट' (मादक पदार्थ) पीता है तो कोई कुछ नहीं कहता.'

उन्होंने शुक्रवार को एक बार फिर एक समारोह में कहा, ‘मैं आठ साल की उम्र से काम कर रहा हूं, कभी मक्का उगाया, कभी केले तोड़े... इसके साथ ही मैं पढ़ाई भी कर रहा था.' उन्होंने कहा, ‘आज जो मैं हूं... वह मैं हूं. यह कोई डींग नहीं मार रहा हूं, यह सत्य है.' उनके इन बयानों की चारों तरफ खूब निंदा की जा रही है.

पत्नी की हत्या कर, शव को 100 दिन तक रखा था फ्रीजर में, कोर्ट ने सुनाई सजा-ए-मौत

ब्राजील के कानून के अनुसार 16 से कम आयु के बच्चों का काम करना वर्जित है. देश में केवल प्रशिक्षु 14 वर्ष से काम कर सकते हैं. ब्राजील के भूगोल एवं सांख्यिकी संस्थान के अनुसार ब्राजील में पांच से 17 वर्ष के करीब 25 लाख बच्चे या किशोर काम करते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप से पहली बार मिलेंगे इमरान खान, मुलाकात की तारीख हुई तय

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com