'बुरा सपना' बना अमेरिका में रहने का सपना, न्यूयॉर्क में प्रवासियों के लिए जगह तक नहीं

मेयर एरिक एडम्स ने इसे मानवीय संकट बताया है जो कि न्यूयॉर्क शहर को नष्ट कर सकता है. ज्यादातर प्रवासी सुरक्षा, काम और स्थिरता की उम्मीद में दक्षिण अमेरिका और पश्चिम अफ्रीका के देशों से न्यूयॉर्क आए थे.

'बुरा सपना' बना अमेरिका में रहने का सपना, न्यूयॉर्क में प्रवासियों के लिए जगह तक नहीं

न्यूयॉर्क में प्रवासी संकट

अमेरिका के न्यूयॉर्क में बड़ा प्रवासी संकट खड़ा हो गया है. वहां पर प्रवासियों के रहने के लिए कोई जगह तक नहीं बची है. अमेरिका में रहने का सपना अब उनके लिए बुरा सपना बनता जा रहा है. प्रवासियों के अमेरिका में रहने के सपने की वजह से न्यूयॉर्क में बड़ा संकट खड़ा हो गया है.वहां पर रहने के लिए होटलों तक में अब जगह नहीं बची है. प्रवासियों के रहने की सरकारी व्यवस्था की वजह से वहां के सभी होटल भर गए हैं. 

ये भी पढे़ं-"भारत को रूस से दूर करने का प्रयास निरर्थक...": राष्‍ट्रपति पुतिन की पश्चिमी देशों को चेतावनी

' न्यूयॉर्क में अब प्रवासियों के रहने की जगह नहीं'

 बेहतर जीवन और ज्यादा अवसरों की तलाश में हजारों प्रवासी न्यूयॉर्क शहर पहुंच रहे हैं. लेकिन उनके सामने रहने का संकट पैदा हो गया है और वह प्रशासन पर बड़ा बोझ बन गए हैं. न्यूयॉर्क शहर में पिछले साल से 118,000 प्रवासी पहुंचे थे, उनमें से 60,000 से अधिक को शहर के शेल्टर सिस्टम में रखा गया, लेकिन अधिकारी उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

मेयर एरिक एडम्स ने इसे मानवीय संकट बताया है जो कि न्यूयॉर्क शहर को नष्ट कर सकता है. ज्यादातर प्रवासी सुरक्षा, काम और स्थिरता की उम्मीद में दक्षिण अमेरिका और पश्चिम अफ्रीका के देशों से न्यूयॉर्क आए थे. लेकिन  प्रवासियों और प्रशासन दोनों के लिए एक नए शहर में रहने की व्यवस्था करना कोई आसान काम नहीं है. दरअसल आमतौर पर प्रवासियों को  होटल, ऑफिसों, घरों और स्कूल जिम में रहने की जगह मुहैया कारई जाती है. लेकिन अब शहर प्रशासन के पास उसके रहने का इंतजाम करने का विकल्प खत्म हो रहा है.

'अव्यवस्था के लिए बाइडेन प्रशासन जिम्मेदार'

मेयर एडम्स का दावा है कि प्रवासियों के लिए तीन सालों में  12 अरब डॉलर का खर्च आया था. वहीं एरिक एडम्स और न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी दोनों ने प्रवासी संकट पैदा होना और उनको पर्याप्त सहायता नहीं देने के लिए जो बाइडेन प्रशासन को दोषी ठहराया है.  एक अप्रवासी महिला का कहना है कि उनको नहीं पता कि नई जिंदगी शुरू करने वालों के लिए न्यूयॉर्क अच्छी जगह है भी या नहीं. उन्होंने कहा कि यहां पर रहने का बहुत बड़ा संकट है. इसीलिए शायद यह रहने के लिए सही जगह नहीं है.

'अमेरिका में रहने का सपना बना 'बुरा सपना'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं कुछ अन्य लोगों का मनना है कि अमेरिका में रहने का सपना अब बुरा सपना बनता जा रहा है. हालांकि इसमें लोगों की मदद के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है. न्यूयॉर्क में रहने वाले एक शख्स का कहना है कि न्यूयॉर्क में रहने के लिए बहुत ही सीमित जगह है, लेकिन बहुत अच्छी जगह भी हैं. अगर उनमें से कुछ जगह प्रवासियों की मदद के लिए आवंटित कर दी जाए तो यह बहुत ही अच्छी बात होगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)