विज्ञापन
This Article is From Jun 16, 2020

चीन में कोरोनावायरस के 'दूसरे वेव' का डर, 106 केस सामने आने पर अधिकारियों ने कहा- बीजिंग के हालात गंभीर

चीन की राजधानी बीजिंग में 27 नए केस सामने आने पर शहर के प्रशासन ने कहा है कि यहां स्थिति बहुत गंभीर है. यहां बड़े स्तर पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया गया है.

चीन में कोरोनावायरस के 'दूसरे वेव' का डर, 106 केस सामने आने पर अधिकारियों ने कहा- बीजिंग के हालात गंभीर
चीन की राजधानी बीजिंग में हो रहा है कोरोनावायरस का नया आउटब्रेक. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बीजिंग:

चीन की राजधानी बीजिंग में 27 नए केस सामने आने पर अधिकारियों ने कहा है कि यहां स्थिति बहुत गंभीर है. यहां बड़े स्तर पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया गया है. शहर के प्रशासन ने मंगलवार को एक चेतावनी जारी कर कहा है कि बीजिंग में कोरोनावायरस के हालात 'बहुत गंभीर' हैं. माना जा रहा है कि कोरोनावायरस के ये नए केस शहर के शिनफाडी होलसेल फूड मार्केट से फैलना शुरू हुआ है. यह बड़े खतरे का निशान इसलिए है क्योंकि यहां पर बड़े स्तर पर टेस्टिंग (mass testing) और लंबे लॉकडाउन के जरिए इंफेक्शन को नियंत्रण में कर लिया गया था. 

बीजिंग शहर के प्रवक्ता झू हेजियान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चेतावनी दी, 'राजधानी में महामारी की स्थिति बहुत गंभीर है.' 27 नए केस सामने आने के बाद बीजिंग में कुल संक्रमण के मामले 106 हो चुके हैं. अथॉरिटीज ने यहां 30 आवासीय इलाकों को बंद करके 10,000 से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बीजिंग से लगे हुए हेबेई प्रांत में भी चार नए संक्रमण के केस की जानकारी दी है. वहीं सिचुआन प्रांत में भी एक केस सामने आया है. इन सभी केसों को बीजिंग में फैले आउटब्रेक से जोड़कर देखा जा रहा है.

मंगलवार को राजधानी में ट्रांसपोर्ट कमीशन ने टैक्सी और रिक्शा जैसी गाड़ियों के शहर से बाहर जाने पर बैन लगा दिया है. सोमवार को सभी इनडोर स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट से जुड़ी जगहों को बंद कर दिया गया. वहीं दूसरे शहरों ने कहा है कि वो बीजिंग से आ रहे लोगों को क्वारंटीन करेंगे.

जैसे ही यूरोपीय देश अब धीरे-धीरे अपने बॉर्डर खोल रहे हैं, ऐसे में अब चीन में कोविड-19 का नया आउटब्रेक चिंता पैदा कर रहा है. ये नया आउटब्रेक शिन्फाडी मार्केट से शुरू हुआ माना जा रहा है. पिछले 30 मई से यहां लगभग दो लाख लोग आए हैं.  अधिकारियों ने बताया है कि वो शहर के हर बाजार, रेस्टोरेंट और सरकारी कैंटीन के मालिकों और मैनेजर्स की टेस्टिंग करेंगे. सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, फिलहाल बीजिंग की एक दिन में टेस्टिंग कैपेसिटी 90,000 है.

चीन के Center for Disease Control and Prevention के चीफ एपिडेमियोलॉजिस्ट वू ज़ुन्यू ने कहा कि 'बीजिंग में नए केस सामने आने के बाद से ही हम नए आउटब्रेक के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि पिछले दो महीनों में एक भी नया केस सामने नहीं आया था. संभावना इस बात की लग रही है कि वायरस का कैरियर या तो चीन के बाहर से या फिर चीन के किसी दूसरे हिस्से से यहां आया.'

वीडियो: कोविड-19 का इलाज करने वाले प्राइवेट अस्पताल नहीं ले पाएंगे अधिक चार्ज

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com