बांग्‍लादेश में डेंगू का कहर, हर रोज का रहे हजारों मामले, अब तक 398 लोगों की गई जान

बांग्लादेश में हुई 11 मौतों में से सात ढाका में हुई हैं. ढाका ट्रिब्यून ने स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के हवाले से बताया कि नए मरीजों में से 1,042 को ढाका में और बाकी को बांग्लादेश के अन्य हिस्सों में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बांग्‍लादेश में डेंगू का कहर, हर रोज का रहे हजारों मामले, अब तक 398 लोगों की गई जान

अब तक 75,280 लोग डेंगू से ठीक हो चुके हैं

ढाका:

बांग्‍लादेश में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. द ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में रविवार सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में डेंगू से 11 और मौतें दर्ज की गईं और 2905 अतिरिक्त मामले सामने आए. बांग्लादेश में डेंगू से मरने वालों की कुल संख्या अब 398 हो गई है. एक जनवरी से बांग्लादेश में डेंगू के कुल मामलों की संख्या 85,411 तक पहुंच गई है. डेंगू के मामलों में वृद्धि तब हुई है, जब पिछले सप्ताह स्वास्थ्य अधिकारियों ने अनुमान लगाया था कि अगस्त के अंत तक डेंगू में गिरावट दर्ज की जाएगी. डेंगू के मामलों की बढ़ती संख्‍या से लोगों में खौफ है, वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित. 

द ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में हुई 11 मौतों में से सात ढाका में हुई हैं. ढाका ट्रिब्यून ने स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के हवाले से बताया कि नए मरीजों में से 1,042 को ढाका में और बाकी को बांग्लादेश के अन्य हिस्सों में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ढाका में 4,335 सहित कुल 9,733 डेंगू रोगियों का देश भर के अस्पतालों में इलाज चल रहा है. रिपोर्ट में बताया गया कि डीजीएचएस के अनुसार, अब तक 75,280 लोग डेंगू से ठीक हो चुके हैं.

जुलाई के पहले 13 दिनों में, बांग्लादेश में डेंगू के 9404 मामले और मच्छर जनित बीमारी के कारण 46 मौतें दर्ज की गईं. हालांकि, अगस्त में इसी अवधि के दौरान बांग्लादेश में डेंगू से 147 मौतें और 33,579 मरीज़ दर्ज किए गए. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इसका प्रकोप नवंबर तक जारी रह सकता है और इस महीने पीक पर पहुंचने की आशंका है.

डीजीएचएस आंकड़ों के मुताबिक, ढाका अभी भी डेंगू का हॉटस्पॉट बना हुआ है. 2023 में अब तक दर्ज की गई मौतों में से 301 मौतें अकेले ढाका में हुईं. बांग्लादेश की राजधानी में डेंगू के लगभग आधे मामले हैं. हालांकि, बांग्लादेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जाहिद मालेक ने ढाका में डेंगू की स्थिति को "स्थिर" बताया. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, जाहिद मलिक ने कहा, "हालांकि पूरे देश में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन ढाका में स्थिति अब स्थिर है."

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी बयान के अनुसार, 11 अगस्त को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि बांग्लादेश में डेंगू बुखार के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. डब्ल्यूएचओ ने मच्छरों की आबादी को नियंत्रित करने और मच्छर निरोधकों का उपयोग करने और लंबी बाजू के कपड़े पहनने जैसे व्यक्तिगत जोखिम को कम करने के प्रयासों का आह्वान किया.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि डेंगू की अधिक घटनाएं उच्च तापमान और उच्च आर्द्रता के साथ असामान्य एपिसोडिक मात्रा में वर्षा के संदर्भ में हो रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप पूरे बांग्लादेश में मच्छरों की आबादी में वृद्धि हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-