विज्ञापन
1 month ago
नई दिल्ली:

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार गुरुवार को शपथ लेगी. इस बारे में सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने भी जानकारी दी.  जनरल वकार ने बुधवार को मीडिया से कहा कि अंतरिम सरकार गुरुवार को रात 8 बजे शपथ ले सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं. बांग्लादेश में शेख हसीना (Sheikh Hasina) सरकार के तख्तापलट के बाद विपक्षी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (Former Prime Minister Khaleda Zia) जेल से रिहा हो गईं हैं. खालिदा रिहा लंबे समय से नजरबंद थी. राष्ट्रपति ने सोमवार को उन्हें रिहा करने का आदेश जारी किया था. बांग्लादेश में बीते दिन पुलिसकर्मियों से अपनी ड्यूटी पर वापस लौटने का आग्रह किया गया, ताकि जल्द से जल्द शांति बहाल की जा सकें. बांग्लादेश में ताजा घटनाक्रम ने भारत के साथ कई पड़ोसी मुल्कों की चिंता बढ़ा दी है. यही वजह है कि भारत में काफी हलचल देखने को मिल रही है. जहां सभी दलों की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तमाम पार्टियो के नेताओं को बांग्लादेश के हालात से रूबरू कराया. उसके बाद विदेश मंत्री ने राज्यसभा में भी बांग्लादेश संकट पर बयान दिया.

बांग्लादेश में नोबेल विजेता युनूस के नेतृत्व में कल शपथ लेगी अंतरिम सरकार

Live Updates : 

अंतरिम सरकार का कार्यभार संभालने पेरिस से बांग्लादेश लौटे मोहम्मद यूनुस

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का कार्यभार संभालने पेरिस से बांग्लादेश से वापस लौट चुके हैं. प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार गुरुवार को शपथ लेगी. इस बारे में सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने भी जानकारी दी.  जनरल वकार ने बुधवार को मीडिया से कहा कि अंतरिम सरकार गुरुवार को रात 8 बजे शपथ ले सकती है. 

कड़ी सुरक्षा के बीच पेत्रपोल भूमि बंदरगाह से भारत-बांग्लादेश व्यापार फिर से शुरू

पश्चिम बंगाल में पेत्रपोल भूमि बंदरगाह के जरिये भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच फिर से शुरू हो गया. बांग्लादेश में शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद पांच अगस्त को दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच व्यापार रुक गया था. पेत्रपोल को छोड़कर पश्चिम बंगाल के कई स्थल बंदरगाहों के जरिये बुधवार को आंशिक रूप से इसे फिर शुरू किया गया. पेत्रपोल के जरिये द्विपक्षीय व्यापार बांग्लादेश के साथ साझा सभी स्थलीय बंदरगाहों में सबसे अधिक है. एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया, ‘‘ पेत्रपोल से सुबह से व्यापार शुरू हो गया है। गतिरोध दूर करने के लिए कल दोनों देशों के हितधारकों ने बैठक की थी.’

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार हैं : अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है. नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद यूनुस की अगुवाई में बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण आज होगा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम बांग्लादेश के घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और हमने साफ तौर पर अंतरिम सरकार के नेता के रूप में मोहम्मद यूनुस की नियुक्ति देखी है.’’ उन्होंने बांग्लादेश में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बारे में पूछे गए सवालों पर कहा, ‘‘हमें लगता है कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में दीर्घकालिक शांति और राजनीतिक स्थिरता कायम करने में अहम भूमिका निभाएगी.’’

बांग्लादेश के हालात पर क्या बोलीं शेख हसीना की बेटी

शेख हसीना की बेटी सायमा वाजेद ने गुरुवार को अपने देश में हाल की घटनाओं पर दुख व्यक्त किया बांग्लादेश में अभी भी कई हिंसा जारी है. इस बीच शेख हसीना की बेटी सायमा वाजेद ने X पर बांग्लादेश के हालात को लेकर एक पोस्ट किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा ‘अपने देश बांग्लादेश में लोगों की जान जाने से दिल टूट गया है, जिससे मैं प्यार करती हूं… इतना दिल टूट गया है कि मैं इस मुश्किल समय में अपनी मां को देख और गले नहीं लगा सकती.’

बीएसएफ ने बांग्लादेशियों को भारत में घुसने से कैसे रोका?

बांग्लादेशी ग्रामीणों का एक समूह सीमा के पास पहुंचा, जिससे थोड़ी देर के लिए हंगामा हुआ, लेकिन बीएसएफ कर्मियों ने ‘‘तुरंत’’ कार्रवाई करते हुए स्थिति को बिना किसी ‘‘प्रतिकूल’’ घटना के शांतिपूर्ण ढंग से सुलझा लिया. प्रवक्ता ने बताया कि ग्रामीण अपने घरों को लौट गए हैं तथा बीएसएफ अब भी हाई अलर्ट पर है. एक अन्य घटना में, उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने कहा,‘‘घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को तब विफल कर दिया गया जब सीमा के पास बड़ी संख्या में बांग्लादेशी भीड़ देखी गई.’’ 

बांग्लादेश संकट पर नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन ने गृह मंत्री से की ये अपील

बांग्लादेश में चल रही अशांति को देखते हुए, नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (NESO) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बांग्लादेश से कोई भी शख्स पूर्वोत्तर राज्यों में दाखिल ना हो सके और साथ ही अनुरोध किया कि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक भी बांग्लादेशी को शरण ना दी जाए. केंद्रीय गृह मंत्री को भेजे गए पत्र में, NESO ने कहा कि, इस समय, भारत सरकार के लिए यह सुनिश्चित करना भी अनिवार्य है कि सीमा पार से अवैध प्रवास के प्रयासों का पता लगाने के लिए पूर्वोत्तर भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा पर पूरी तरह से और सख्ती से निगरानी की जाए.

जनरल वकर-उज-जमान और प्रोफेसर यूनुस में क्या बात हुई

डेली स्टार के अनुसार, जनरल वकर-उज-जमान ने बताया कि उन्होंने प्रोफेसर यूनुस से बात की है. उन्होंने कहा, "मुझे उनसे बात करके बहुत अच्छा लगा. मुझे लगा कि वह इस काम को करने के लिए बहुत उत्सुक हैं. मुझे यकीन है कि वह हमें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में ले जाने में सफल होंगे और इससे हमें लाभ होगा."सेना प्रमुख ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हुई हिंसा में शामिल लोगों को "बख्शा नहीं जाएगा" और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद मंगलवार को संसद भंग कर दी थी.

जलपाईगुड़ी जिले के गांव में स्थित भारत-बांग्लादेश सीमा को पार करने की कोशिश

इस समूह ने पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के दक्षिण बेरुबारी गांव में स्थित भारत-बांग्लादेश सीमा को पार करने की कोशिश की. इस बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया, "उन्होंने हमसे अपील की और भारत में दाखिल होने की अनुमति मांगी. उन्होंने कहा कि वे हमले से डरते हैं और उन्हें अपनी जान का भी डर है. हालांकि उन्हें समझाया गया कि उन्हें इस तरह से प्रवेश करने देना संभव नहीं है." 

बीएसएफ ने बांग्लादेश के 600 नागरिकों को भारत में घुसने से रोका

राजनीतिक उथल-पुथल और हिंसा के दौर ने बांग्लादेश के लोगों को डरा दिया है. नतीजतन इस बीच बांग्लादेश के करीब 600 लोगों के एक समूह ने पश्चिम बंगाल में बार्डर के जरिए भारत में प्रवेश करने की कोशिश की जिन्हें बीएसएफ ने रोक दिया और भारत में दाखिल नहीं होने दिया.. सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के अपदस्थ होने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद से बीएसएफ हाई अलर्ट पर है. 

बांग्लादेश में आज रात अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण

बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता और प्रख्यात अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का शपथ समारोह गुरुवार रात होने जा रहा है. इस बारे में देश के सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने भी जानकारी दी. सेना प्रमुख ने मीडिया से कहा कि देश भर में स्थिति में काफी सुधार हो रहा है और अगले तीन-चार दिन में सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी. उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार गुरुवार को स्थानीय समय के अनुसार रात 8 बजे शपथ लेगी, इसमें 15 सदस्यों की सलाहकार परिषद होगी.

नेपाल ने बांग्लादेश के हिंसा पीड़ितों के साथ एकजुटता व्यक्त की

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश के हिंसा पीड़ितों के साथ एकजुटता व्यक्त की है और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की व्यवस्थित वापसी की जरूरत पर बल दिया है. नेपाली विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हम सभी से शांति और संयम का आह्वान करते हैं और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की व्यवस्थित वापसी के महत्व पर बल देते हैं. हमें विश्वास है कि बांग्लादेश के मजबूत और लचीले लोग शांति और स्थिरता सहजता से सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे."

बांग्लादेश में लोकतंत्र का सम्मान किया जाए : अमेरिका

बांग्लादेश के राजनीतिक हालात पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि, "... मैंने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से पहले ही बात की है, हम किस तरह के कदम उठते देखना चाहते हैं... अंतरिम सरकार आगे बढ़कर फैसले ले रही है. हम चाहते हैं कि वे लोकतांत्रिक सिद्धांतों का सम्मान करते हुए ऐसा करें..."

बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल में बांग्लादेशी समूह को रोका

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बुधवार को करीब 120-140 बांग्लादेशी नागरिकों के एक समूह को रोका, जो पश्चिम बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे. अधिकारियों के मुताबिक इस सप्ताह के प्रारंभ में ढाका में शेख हसीना सरकार के पतन के बाद से ही सुरक्षाबल ‘हाई अलर्ट’ पर हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह घटना दार्जिलिंग के कदमतला में स्थित बीएसएफ के मुख्यालय के अधिकार क्षेत्र में दो स्थानों पर दिन में हुई. 

भारत-बांग्लादेश के बीच व्यापार आंशिक रूप से बहाल, जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद

 बांग्लादेश में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच पांच अगस्त से बंद पड़ा भारत-बांग्लादेश व्यापार पश्चिम बंगाल में विभिन्न स्थलीय बंदरगाहों के जरिये आंशिक रूप से बहाल हो गया है. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापार के जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद है. हिली, चांगराबांधा, महादीपुर, फुलबारी और गोजाडांगा के स्थलीय बंदरगाहों पर अधिकांशतः जल्द खराब होने वाले सामानों का व्यापार बहाल हो गया है.

हिंसा में बांग्लादेशी अभिनेता, निर्माता की मौत से स्तब्ध है कोलकाता फिल्मोद्योग

कोलकाता फिल्म उद्योग के सदस्यों ने पड़ोसी देश में अशांति के दौरान बांग्लादेशी अभिनेता शांतो खान और उनके पिता, निर्माता सलीम खान के मारे जाने पर बुधवार को दुख व्यक्त किया. कोलकाता में फिल्मी हस्तियों ने अभिनेता-निर्माता की मौत की वजहों पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए कहा कि यह पड़ोसी देश का अंदरुनी मामला है. इनमें से कई बांग्लादेशी फिल्म परियोजनाओं में शांतो के साथ काम कर चुके हैं.

लोकप्रिय अभिनेता रजतभा दत्ता ने कहा,‘‘मैं यह जानकर स्तब्ध रह गया कि वह (शांतों) और उनके पिता (सलीम) मारे गए. हम नहीं जानते कि उनकी मौत किन परिस्थितियों में हुई.... हम जैसे कलाकार जो कला और रचनात्मकता से पनपते हैं, हमेशा शांति, सौहार्द और भाईचारे की कामना करते हैं.’’

हिंसा में बांग्लादेशी अभिनेता, निर्माता की मौत से स्तब्ध है कोलकाता फिल्मोद्योग

कोलकाता फिल्म उद्योग के सदस्यों ने पड़ोसी देश में अशांति के दौरान बांग्लादेशी अभिनेता शांतो खान और उनके पिता, निर्माता सलीम खान के मारे जाने पर बुधवार को दुख व्यक्त किया. कोलकाता में फिल्मी हस्तियों ने अभिनेता-निर्माता की मौत की वजहों पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए कहा कि यह पड़ोसी देश का अंदरुनी मामला है. इनमें से कई बांग्लादेशी फिल्म परियोजनाओं में शांतो के साथ काम कर चुके हैं.

लोकप्रिय अभिनेता रजतभा दत्ता ने कहा,‘‘मैं यह जानकर स्तब्ध रह गया कि वह (शांतों) और उनके पिता (सलीम) मारे गए. हम नहीं जानते कि उनकी मौत किन परिस्थितियों में हुई.... हम जैसे कलाकार जो कला और रचनात्मकता से पनपते हैं, हमेशा शांति, सौहार्द और भाईचारे की कामना करते हैं.’’

गुरुवार को शपथ लेगी अंतरिम सरकार

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार गुरुवार को शपथ लेगी. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने यह जानकारी दी.  जनरल वकार ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार को रात आठ बजे शपथ ले सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं. 

बांग्लादेश मुद्दे पर केंद्र सरकार के संपर्क में हैं बिहार के अधिकारी : मंत्री जयंत राज

बिहार के भवन निर्माण मंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) नेता जयंत राज ने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में जारी संकट पर बुधवार को कहा कि बिहार सरकार मामले पर नजर रख रही है और राज्य के अधिकारी केंद्र के संपर्क में हैं.  पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में जारी सियासी भूचाल के बीच अनुमान लगाया जा रहा है, बड़ी संख्या में शरणार्थी भारत की ओर रुख कर सकते हैं.  बिहार में भी इसे लेकर प्रशासन अलर्ट है.

जेल से रिहाई के बाद ख़ालिदा जिया का पहला संबोधन

खालिदा जिया ने कहा कि उन बहादुर बच्चों को मेरा शुक्रिया जिन्होंने ज़िंदगी की परवाह न करते हुए लड़ाई लड़ी और असंभव को संभव कर दिखाया. 

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को मिला नया पासपोर्ट

शेख हसीना के सत्ता से बेदखल होने के बाद जेल से रिहा बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को नवीनीकृत पासपोर्ट मिल गया है। जिया की पार्टी ने बुधवार को यह जानकारी दी.  जिया (79) को तत्कालीन प्रधानमंत्री हसीना के कार्यकाल में 2018 में भ्रष्टाचार के लिए 17 साल जेल की सजा सुनाई गई थी. अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बीच हसीना (76) ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और भारत चली गईं.  ‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार ने बीएनपी मीडिया प्रकोष्ठ के सदस्य शैरुल कबीर खान के हवाले से बताया कि जिया को नवीनीकृत पासपोर्ट मिल गया है. 

क्या है खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का इतिहास?

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की स्थापना 1 सितंबर, 1978 को की गई थी. इसके मूल में था बांग्लादेशी राष्ट्रवाद. बीएनपी की स्थापना खालिदा जिया के पति जिया उर रहमान ने की थी. बांग्लादेशी राष्ट्रवाद की विचारधारा जीवन के हर क्षेत्र में बिना किसी जातीयता,लिंग या नस्ल बांग्लादेशियों के अधिकार की वकालत करती है.स्थापना के अगले ही साल कराए गए बांग्लादेश के दूसरे संसदीय चुनाव में बीएनपी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था. उसने संसद की 300 सीटों में से 207 सीटों पर जीत दर्ज की थी.  यहां पढ़ें पूरी खबर

हसीना ‘थोड़े और समय के लिए’ दिल्ली में रहेंगी: सजीब वाजिद

 बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद अपना देश छोड़कर भारत आईं अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना “थोड़े और समय के लिए” दिल्ली में रहेंगी. हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने बुधवार को यह जानकारी दी.  अवामी लीग की नेता हसीना (76) सोमवार को दिल्ली के निकट स्थित एक वायुसेना स्टेशन पहुंची थीं और बाद में उन्हें कड़ी सुरक्षा के तहत दिल्ली में एक सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया था। हसीना के साथ उनकी बहन शेख रेहाना भी हैं.  जर्मनी के मीडिया संस्थान डॉयशे वेले को दिए साक्षात्कार के दौरान जॉय से किसी तीसरे देश से शरण मांगने की हसीना की योजना के बारे में पूछा गया. जॉय ने कहा, “ये सभी अफवाहें हैं. उन्होंने अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है. वह कुछ और समय के लिए दिल्ली में ही रहेंगी.  मेरी बहन उनके साथ हैं.  लिहाजा वह अकेली नहीं हैं. ”

ढाका में भारतीय उच्चायोग में गैर-जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मी भारत लौटे

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में स्थित भारतीय उच्चायोग में गैर-जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मी और उनके परिवार के सदस्य स्वेच्छा से बुधवार को भारत लौट आए. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हालांकि, उच्चायोग में सभी भारतीय राजनयिक ढाका से ही काम कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि भारतीय उच्चायोग काम कर रहा है. बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा जारी रहने के बीच गैर-जरूरी सेवाओं में काम कर रहे कर्मी विमान से स्वदेश लौटे. शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और वह सरकार विरोधी अभूतपूर्व प्रदर्शनों के बाद ढाका से दिल्ली के पास स्थित हिंडन वायु प्रतिष्ठान पहुंची थीं.

एस जयशंकर ने की पीएम मोदी से मुलाकात, डोभाल भी रहें मौजूद

बांग्लादेश संकट ने सबसे ज्यादा चिंता भारत की बढ़ाई है. यही वजह है कि देश में हलचल तेज हो गई है. बांग्लादेश के मुद्दे को लेकर आज विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान एनएसए अजित डोभाल भी उनके साथ मौजूद रहें. बीते दिन भी भारत में बांग्लादेश के मुद्दे पर विदेश मंत्री ने राज्यसभा में बयान दिया, जिस पर दुनियाभर की नजरें टिकी थी. इससे पहले कल ही बांग्लादेश के हालात से रूबरू कराने के लिए कल सभी दलों की बैठक हुई थी.

बांग्लादेश में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है कांग्रेस

बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद भारत सरकार वहां की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. इस बीच कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने बांग्लादेश की स्थिति को लेकर चिंता जताई. कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने आईएएनएस में बातचीत में कहा, “बांग्लादेश की स्थिति बहुत गंभीर है, कांग्रेस पार्टी बांग्लादेश में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा के बारे में चिंतित है और आज इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक होगी. राहुल गांधी बैठक में शामिल होंगे. हम वहां फंसे भारतीय लोगों के लिए बचाव अभियान की मांग करते हैं.”

बांग्लादेश जाने वाली ट्रेनों को भारत ने कैंसिल किया

बांग्लादेश जाने वाली सभी ट्रेनों को भारतीय रेलवे ने 7 अगस्त तक किया कैंसिल कर दिया है. इससे पहले ट्रेनों को 6 अगस्त तक कैंसिल किया गया था. फिलहाल जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक बांग्लादेश की कंडीशन ठीक होने के बाद रेलवे आगे ट्रेन चलाने पर फैसला करेगा. बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति पर दुनियाभर की नजरें टिकी है. 

बांग्लादेश हिंसा पर क्या बोले यूपी सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश में जारी हिंसा पर चिंता जताते हुए बुधवार को कहा कि इस पड़ोसी मुल्क में हिंदुओं को चुन-चुनकर निशाना बनाया जा रहा है और सनातन धर्म पर आने वाले संकट के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है. योगी ने यह भी कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण केवल मंजिल नहीं, बल्कि एक पड़ाव है और इस सिलसिले को आगे भी बनाए रखना है.

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच अवामी लीग के 20 नेता मृत पाए गए

बांग्‍लादेश में शेख हसीना सरकार का तख्‍तापलट हो गया है. जारी हिसा के बीच देशभर में 20 अवामी लीग नेताओं समेत 29 लोगों के शव मिले हैं. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, ये मौतें बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और सोमवार को उनके देश से चले जाने के बाद हुई हैं. हिंसा प्रभावित सतखीरा में कम से कम 10 लोग मारे गए और कोमिल्ला में भीड़ के हमलों में 11 अन्य लोगों की जान चली गई. इस उथल-पुथल के कारण अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ और लूटपाट हुई है. पुलिस ने कई शहरों में आगजनी की घटनाओं की भी सूचना दी है.

बांग्लादेश से भारत लौटे 400 से अधिक लोग

एअर इंडिया और इंडिगो ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका के लिए विशेष उड़ानें संचालित कीं, जिनके जरिये 400 से अधिक लोगों को भारत लाया गया. एक अधिकारी ने बताया कि एअर इंडिया की एक विशेष उड़ान से बुधवार सुबह छह बच्चों समेत 205 लोगों को भारत लाया गया. इंडिगो ने एक बयान में कहा कि बांग्लादेश से भारतीय नागरिकों को वापस लाने गए इंडिगो के विशेष विमान ने मंगलवार को ढाका से कोलकाता के लिए उड़ान भरी. एअर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि ए321 नियो विमान से संचालित चार्टर्ड उड़ान मंगलवार रात ढाका से रवाना हुई थी और इसके जरिये छह बच्चों व 199 वयस्कों सहित 205 लोगों को बुधवार सुबह भारत लाया गया.

बांग्लादेश में जल्द हल निकले, यही कामना : बीजेपी राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा

बीजेपी के राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा ने कहा, "पड़ोसी राज्यों में साजिश, यह महाशक्तियों का हमेशा से प्रयास रहा है... निश्चित रूप में बांग्लादेश में भी तख्तापलट के पीछे किसी न किसी शक्ति का हाथ रहा है... भारत इसे लेकर प्रारंभ से ही चिंतित है। भारत में एक दृढ़ इच्छाशक्ति की सरकार है... भारत का यह भी एक संकल्प और रुख है कि हम वहां के हिंदू समुदाय के अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न को रोकें। सरकार इसके प्रयत्न कर रही है... जल्द ही हल निकले, यही सबकी कामना है."

ढाका में मौजूद उच्चायोग पूरी तरह काम कर रहे, गैर जरूरी स्टाफ भारत लौटा

बांग्लादेश में बिगड़े हालातों में सुधार के लिए अब कोशिशें की जा रही है. इसी बीच सूत्रों से खबर आ रही है कि ढाका में मौजूद उच्चायोग पूरी तरह काम कर रहे हैं. वहीं गैर जरूरी स्टाफ भारत लौट आया है. वहीं बांग्लादेश के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने हिंसाग्रस्त देश में कानून प्रवर्तन अधिकारियों पर हमले की खबरों के बीच पुलिस बल के प्रत्येक सदस्य से धीरे-धीरे ड्यूटी पर लौटने और सार्वजनिक सुरक्षा तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति बहाल करने के काम में जुटने का आह्वान किया है.

बांग्लादेश संकट पर जानकारी देते रहें : कांग्रेस सांसद गौरव गोगोइ

दिल्ली: बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोइ ने कहा, "मैं चाहता हूं कि विदेश मंत्रालय निरंतर विरोधी दलों के नेताओं के साथ संपर्क में रहे. भारत सरकार क्या-क्या कदम उठा रही है, इसकी सूचना हमें प्राप्त करवाते रहें. हमारे पास भी विभिन्न सूत्रों से सूचनाएं आ रही हैं. अगर सरकार और विरोधी दलों के बीच बातचीत होती रहेगी तो हम भी उन तक अपनी सूचना पहुंचा पाएंगे."

बांग्लादेश के पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर लौटने को कहा गया

बांग्लादेश के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने हिंसा प्रभावित देश में धीरे-धीरे पुलिसकर्मियों से अपने काम पर फिर से वापस लौटने और सार्वजनिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने का आह्वान किया है. मौजूदा संकट से निपटने के लिए मंगलवार को बांग्लादेश पुलिस के प्रमुख नियुक्त किए गए अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (एआईजी) ए.के.एम. शाहिदुर रहमान ने अपने अफवाहों पर ध्यान न देने को भी कहा.

ढाका में भीड़ ने हिंदू संगीतकार राहुल आनंदा के घर में लूटपाट और आगजनी

बांग्लादेश में भीड़ ने सोमवार दोपहर को ढाका के धानमंडी 32 में स्थित संगीतकार राहुल आनंदा के घर पर हमला किया. हालांकि शुक्र इस बात का रहा कि आनंदा, उनकी पत्नी और उनका बेटा हमले से बच निकलने में सफल रहे, लेकिन हमलावरों ने उत्पात मचाते हुए बांग्लादेशी आर्टिस्ट के घर से हर वो सामान लूट लिया, जो उनके हाथ लगा. यहां तक कि भीड़ कीमती सामान चुरा ले गई. आनंद के पूरे घर को तहस-नहस कर दिया. यहां तक कि उनके उस म्यूजिमय को भी नहीं छोड़ा गया जिसमें हाथ से बने वाद्ययंत्र रखे हुए थे.

जल्द से जल्द वहां(बांग्लादेश) स्थिरता हो और शांति बहाल हो : शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "...जल्द से जल्द वहां(बांग्लादेश) स्थिरता हो और शांति बहाल हो... क्योंकि अगर वहां पर अस्थिर हालात रहते हैं तो यह पूरे क्षेत्र के लिए हानिकारक है... वहां पर काफी बड़ी संख्या में हमारे नागरिक और विद्यार्थी भी हैं. हमें सरकार से उम्मीद है कि सरकार उन्हें जल्द से जल्द वापस भारत में लाने और जब तक वो भारत में नहीं लौटते हैं तब तक उनके लिए सुरक्षित माहौल बनाने की ओर ध्यान देगी."

एअर इंडिया फ्लाइट से ढाका से दिल्ली लाए गए 205 लोग

एअर इंडिया ने बुधवार सुबह नयी दिल्ली से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच एक विशेष उड़ान का संचालन किया, जिससे छह बच्चों समेत 205 लोगों को भारत लाया गया. इस बारे में एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ए321 नियो विमान से संचालित यह चार्टर्ड उड़ान मंगलवार रात ढाका से रवाना हुई थी और इसके जरिये छह बच्चों व 199 वयस्कों सहित 205 लोगों को भारत लाया गया. एअर इंडिया ने ढाका में हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचा संबंधी चुनौतियों के बावजूद बेहद कम समय में विशेष उड़ान का संचालन किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली से उड़ान भरने वाले इस विमान में कोई यात्री नहीं था.

अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर क्या बोला अमेरिका

अमेरिका ने कहा, “बांग्लादेश की सेना एक अंतरिम सरकार बनाने जा रही है, इसलिए हम स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों और सैन्य नेतृत्व से अशांति की इस घड़ी में देश के सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, उनके घरों, व्यापार और इबादत स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं.”

कोलकाता में बांग्लादेश उप उच्चायोग की सुरक्षा कड़ी

बांग्लादेश संकट के मद्देनजर भारत भी चौकस हो गया है. कोलकाता स्थित बांग्लादेश उप उच्चायोग की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.  पुलिस सूत्रों ने बताया कि उप उच्चायोग के सामने पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने के अलावा, आसपास की सड़कों और गलियों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. आमतौर पर कार्यालय के सामने करीब 5 से 6 ही पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं, लेकिन अब एहतियात के तौर पर पुलिसकर्मियों की संख्या पहले से ज्यादा कर दी गई है.  

डच नेता गीर्ट वाइल्डर्स ने बांग्लादेश संकट पर क्या कहा

डच नेता गीर्ट वाइल्डर्स ने बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हाल ही में हुई हिंसा की निंदा की है और उन्होंने हिंसा को "भयावह" बताया है. साथ ही उन्होंने हमलों को तुरंत रोकने का आह्वान किया है. हिंसा के कारण कई लोगों की मौत हो गई है और हिंदुओं के घरों और मंदिरों को नष्ट कर दिया गया है. 

अमेरिका ने बांग्लादेश में लोकतांत्रिक अंतरिम सरकार की मांग की

प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि व्हाइट हाउस बांग्लादेश में स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है और लोकतांत्रिक और समावेशी अंतरिम सरकार के गठन का आग्रह कर रहा है. उन्होंने सेना के संयम की सराहना की और सभी पक्षों को आगे की हिंसा से बचने और शांति बहाल करने के लिए प्रोत्साहित किया. व्हाइट हाउस प्रेस सचिव ने बांग्लादेश में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल पर एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "हम बांग्लादेश में स्थिति पर बहुत बारीकी से नज़र रख रहे हैं. हमने लंबे समय से बांग्लादेश में लोकतांत्रिक अधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया है और हम आग्रह करते हैं कि अंतरिम सरकार का गठन लोकतांत्रिक और समावेशी हो."

स्थिति ना तो बहुत अच्छी है और ना ही बहुत बुरी : बांग्लादेशी नागरिक

बांग्लादेश के एक यात्री ने कहा, "स्थिति ना तो बहुत अच्छी है और ना ही बहुत बुरी है. अंतरिम सरकार ने देश का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है... 18 जुलाई को बांग्लादेश में युद्ध क्षेत्र जैसा माहौल था और उसके बाद कर्फ्यू लगा दिया गया और सेना तैनात कर दी गई..."

बांग्लादेश के हालात पर अमेरिका ने जताई चिंता

अमेरिका ने बांग्लादेश में जारी हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की है. विदेश विभाग के प्रवक्ता ने मंगलवार को पीटीआई को बताया, "हम बांग्लादेश में हिंसा की लगातार रिपोर्टों से बहुत चिंतित हैं - जिसमें धार्मिक या राजनीतिक समूहों के सदस्यों पर निर्देशित हिंसा भी शामिल है. हम पुलिस और कानून प्रवर्तन के खिलाफ हिंसा की रिपोर्टों के बारे में भी समान रूप से चिंतित हैं."

ब्रिटेन शेख हसीना को शरण देने को इच्छुक नहीं

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की लंदन जाने की योजना में अड़चन आ गई है क्योंकि ब्रिटेन उन्हें शरण देने को इच्छुक नजर नहीं आ रहा है और ऐसे में अगले कुछ दिनों तक उनके भारत से बाहर जाने की संभावना नहीं है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. हालांकि शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद ने कहा कि उनकी मां ने शरण नहीं मांगी हैं, उनकी शरण को लेकर गलत खबरें चल रही है.

बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष ने भारत से की ये अपील

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष ए.एम. महबूब उद्दीन खोकन ने भारत से शेख हसीना और उनकी बहन शेख रेहाना को गिरफ्तार करने और उन्हें बांग्लादेश वापस भेजने का आह्वान किया. ‘डेली स्टार’ ने खोकन के हवाले से कहा, ‘‘हम भारत के लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं. कृपया, शेख हसीना और शेख रेहाना को गिरफ्तार करें, जो देश छोड़कर भाग गए हैं और उन्हें वापस बांग्लादेश भेज दें. शेख हसीना ने बांग्लादेश में कई लोगों की हत्या की है.’’खोकन बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के संयुक्त महासचिव भी हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Apple आईफोन-16 सीरीज लॉन्च : जानिए भारत में कितनी है कीमत और कौनसे हैं सबसे धांसू फीचर्स
Bangladesh Crisis Live Updates: पेरिस से वापस बांग्लादेश लौटे नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस, संभालेंगे अंतरिम सरकार का कार्यभार
बांग्लादेश बैंक के गवर्नर, प्रोफेसर, एक्टिविस्ट और छात्र नेता...  यूनुस की अंतरिम सरकार में कौन-कौन हुआ शामिल?
Next Article
बांग्लादेश बैंक के गवर्नर, प्रोफेसर, एक्टिविस्ट और छात्र नेता... यूनुस की अंतरिम सरकार में कौन-कौन हुआ शामिल?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com