विज्ञापन
This Article is From Dec 11, 2021

अमेरिका के पांच राज्यों में तूफान का कहर, अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत

दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी के केंटकी राज्य में विनाशकारी तूफान (tornado) ने भीषण तबाही मचाई है. तूफान की चपेट में आकर कम से कम 80 लोग मारे गए हैं.

अमेरिका के पांच राज्यों में तूफान का कहर, अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत
अमेरिका में केंटकी समेत पांच राज्यों में तूफान ने बरपाया कहर.
वाशिंगटन:

America Tornado : अमेरिका के पांच राज्यों में रात भर दर्जनों विनाशकारी बवंडर आए, जिसके चलते शनिवार को 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे इतिहास के सबसे बड़े तूफानों में से एक बताया है. बाइडन ने टेलीविजन पर अपनी एक टिप्पणी में कहा कि यह एक त्रासदी है और हम अभी भी नहीं जानते हैं कि कितने लोगों की जान चली गई. खोज और बचाव अधिकारी अमेरिका के गढ़ में नागरिकों को उनके घरों और व्यवसायों के मलबे में जीवित बचे अन्य लोगों की तलाश में मदद कर रहे थे.

माना जा रहा है कि अकेले केंटकी में 70 से अधिक लोग मारे गए. उनमें से कई मोमबत्ती कारखाने में काम करते थे, जबकि इलिनोइस में अमेजन गोदाम में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई थी, जहां पर वे लोग रात की पारी में क्रिसमस को देखते हुए ऑर्डर तैयार कर रहे थे. 

केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा, "यह घटना केंटकी के इतिहास में सबसे खराब, सबसे विनाशकारी और सबसे घातक टॉरनेडो है". उन्होंने कहा कि उन्हें डर है कि हम 100 से अधिक लोगों को खो देंगे. गवर्नर ने कहा, "मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी देखा है, उसके विपरीत यह तबाही है और मुझे इसे शब्दों में बयां करने में परेशानी होती है". 

गवर्नर ने कहा कि मेफील्ड शहर में एक मोमबत्ती कारखाने में छत गिरने से "बड़े पैमाने पर लोग हताहत हुए". गवर्नर ने कहा कि आधी रात से पहले उन्होंने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी. अमेरिका के कई राज्यों में कहर के रूप में तूफान ने तबाही मचाई है.


मेफील्ड के मेयर ने कहा कि यह पश्चिमी केंटकी शहर 'माचिस की तीली' में बदल गया. 10,000 लोगों के छोटे से शहर को अधिकारियों द्वारा ‘ग्राउंड ज़ीरो‘ कहा गया है. शहर में व्यापक विनाश हुआ है. ऐतिहासिक घर और इमारत गिर गई हैं. पेड़ों की टहनियां टूट गई हैं और खेतों में कारें पलटी हुई हैं. 

बेशियर ने कहा कि तूफान के समय मोमबत्ती फैक्ट्री में करीब 110 लोग काम कर रहे थे, जिससे उसकी छत गिर गई. उन्होंने कहा कि चालीस लोगों को बचा लिया गया है, लेकिन अगर कोई और जीवित पाया जाता है तो यह चमत्कार होगा. 

फैक्टरी के एक कर्मचारी द्वारा फेसबुक पर एक दिल दहला देने वाली पोस्ट की गई है. जिसमें एक महिला कहती है, "हम फंस गए हैं, कृपया, आप सब हमारी मदद करें".  उसने कहा, "हम मेफील्ड में मोमबत्ती कारखाने में हैं. कृपया, आप सब हमारे लिए प्रार्थना करें". 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
अमेरिका के पांच राज्यों में तूफान का कहर, अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com