विज्ञापन
1 year ago
नई दिल्ली:

एपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) 5 जून को भारतीय समय के मुताबिक, रात 10:30 बजे शुरू हुआ. Apple ने वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम Vision Pro होगा. Apple ने इवेंट में 15-इंच डिस्प्ले का MacBook Air और मैक स्टूडियो मॉडल लॉन्च किया है. एपल ने M2 अल्ट्रा चिपसेट के साथ नया मैक्स स्टूडियो लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि इंटेल बेस्ड मैक प्रो से 3 गुना फास्ट होगा, जिसमें 192GB की इंटरनल मेमोरी मिलेगी. कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में एपल पार्क में यह इवेंट 9 जून तक चलेगा.

एपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (Apple WWDC23) के Live Update के लिए जुड़े रहिए NDTV के साथ...
 

Apple विजन प्रो में मिलेगा एंटरटेनमेंट और गेमिंग का शानदार अनुभव
Apple विजन प्रो (Apple Vision Pro) वर्चुअल और रियल दुनिया को आपस में जोड़ता है. यह हेडसेट यूजर के सामने एक स्‍क्रीन पेश करता है. इसमें यूजर को एंटरटेनमेंट से गेमिंग तक का शानदार एक्‍सपीरियंस मिलता है. ऐपल ने दावा किया है कि इसे आंखों, हाथों और आवाज से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Apple विजन प्रो हेडसेट अगले साल की शुरुआत में होगा उपलब्‍ध
Apple विजन प्रो हेडसेट अगले साल 2024 की शुरुआत में उपलब्‍ध होगा. इसकी कीमत 3499 डॉलर यानी करीब 2 लाख 88 हजार 724 रुपये बताई गई है. 
व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखते हुए गोपनीयता भी करता है सुनिश्चित
OpticID Apple Vision Pro को तुरंत लॉक/अनलॉक करने के लिए आपके आईरिस का उपयोग करता है. यह आपके सभी व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखते हुए हेडसेट पर गोपनीयता सुनिश्चित करता है. "जहां आप देखते हैं वह निजी रहता है", जिसका अर्थ है कि ऐप और वेबसाइट हेडसेट का उपयोग करते समय यह नहीं जान सकते कि आप कहां देख रहे हैं. 

Apple विजन प्रो डिस्प्ले में 23 मिलियन पिक्सल
Apple विजन प्रो डिस्प्ले में दोनों डिस्प्ले में 23 मिलियन पिक्सल हैं. कस्टम 3डी लेंस विस्तृत रंग और एचडीआर सपोर्ट के साथ आपको चारों ओर डिस्प्ले प्रदर्शित करता है. विजन प्रो आपके कमरे और उसके आसपास की सतहों को मैप करने के लिए ऑडियो रे ट्रेसिंग का उपयोग करता है. 

Apple Vision Pro पर आर्केड गेम भी खेल सकेंगे
आप Apple Vision Pro हेडसेट पर Apple आर्केड गेम भी खेल सकते हैं. कंपनी का दावा है कि पहले दिन 100 से ज्यादा आर्केड टाइटल उपलब्ध होंगे.
Apple Vision Pro में इमर्सिव एक्स्पीरिएंस के फीचर एड
Apple Vision Pro के जरिए आप वर्चुअल स्क्रीन देख सकते हैं, लेकिन आप चाहें तो सामने बैठे शख्स को भी आराम से देख सकते हैं. इमर्सिव एक्स्पीरिएंस के लिए इसमें कई फीचर्स ऐड किए गए हैं. 
Apple Vision Pro क्यों है खास?
Apple Vision Pro लॉन्च किया है, जो AR-VR हेडसेट है. इसमें यूजर्स को तमाम स्मार्ट फीचर्स एक डिस्प्ले लेस एक्सपीरियंस के साथ मिलेंगे. इसमें यूजर्स को किसी डिस्प्ले की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे किसी भी साइज का डिस्प्ले अपने लिए क्रिएट कर सकते हैं. इसे यूजर्स अपनी आवाज, हाथ और आंखों से यूज कर सकेंगे. 
Apple Vision Pro एक नई शुरुआत
एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि Apple Vision Pro एक नई शुरुआत है. 

रिएलिटी हेडसेट Apple Vision Pro लॉन्च
Apple ने वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट लॉन्च कर दिया है जिसका नाम Vision Pro होगा. इसमें ऑग्मेंटेंट रिएलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का यूज किया गया है. एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि Apple Vision Pro एक नई शुरुआत है. 
चुनिंदा होटलों में उपलब्ध रहेगा AirPlay
AirPlay चुनिंदा होटलों में उपलब्ध होगा, जिससे आपके लिए केवल एक QR कोड स्कैन करके अन्य स्पीकर के साथ पेयर करना आसान हो जाएगा.
AirPods Pro ईयरबड्स में नया एडेप्टिव फीचर
एपल ने AirPods Pro ईयरबड्स में एक नया एडेप्टिव ऑडियो फीचर जोड़ा है. यह ट्रांसपैरेंसी मोड्स के साथ नॉइज कैंसिलेशन को जोड़ती है.
iPadOS 17 नए फीचर्स के साथ अपग्रेड होंगे
iOS 17 और iPadOS 17 नए फीचर्स के साथ अपग्रेड होंगे. Journal एक बिल्कुल नया ऐप है, जो इस साल के अंत में आ रहा है. आपकी उपयोग की आदतों के आधार पर सुझाव देने के लिए जर्नल ऑन-स्क्रीन डिवाइस लर्निंग का उपयोग करता है. आप यह कंट्रोल कर सकते हैं कि आप डिवाइस को कौन से सुझाव दिखाना चाहते हैं.

एपल का मैकबुक 4 कलर ऑप्शन में अवेलेबल
एपल का मैकबुक 4 कलर ऑप्शन में अवेलेबल है. इसमें 6 स्पीकर दिए गए हैं, जो इमर्सिव ऑडियो देते हैं. परफॉर्मेंस के लिए इसमें M2 चिप दी गई है, जिसकी स्पीड इंटेल बेस्ड मैकबुक एयर से 12 गुना अधिक है. एपल का यह 15 इंच का नया मैकबुक एयर 1,299 डॉलर यानी लगभग 1,07,000 रुपए में मिलेगा. 
AirDrop को भी किया जा रहा अपडेट
एपल AirDrop को भी अपडेट कर रहे है. एक नया NameDrop फीचर मिलेगा, जिससे किसी डिवाइस को पास लाकर आसानी से फाइल ट्रांसफर किया जा सकता है. एक iPhone को दूसरे iPhone या Apple वॉच मॉडल के साथ पेयर किया जा सकता है.
iOS 17 में होंगे बड़े बदलाव
इवेंट में बताया गया कि iOS 17 में कुछ बड़े नए बदलाव हो रहे हैं. फोन के ऐप में अब पर्सनलाइज्ड कॉन्टैक्ट पोस्टर्स मिल रहे हैं. लाइव वॉइसमेल कॉल करने वाले के बोलते ही रियल टाइम में वॉइसमेल का लाइव ट्रांसक्रिप्शन आएगा. iOS 17 में फेसटाइम अब आपको किसी के लिए एक मैसेज रिकॉर्ड करने देगा, अगर वो शख्स आपकी कॉल रिसीव नहीं कर पाने की स्थिति में है.

Apple ने WWDC23 में मैक स्टूडियो मॉडल किया लॉन्च
Apple ने M2 Max, M2 Ultra SoC के साथ नया Mac Studio मॉडल लॉन्च किया है. यह मैक्स से 30 प्रतिशत फास्ट है और 192GB मेमोरी के साथ आता है.
15इंच MacBook Air model की अमेरिका में कीमत 1299 डॉलर
Apple के 15इंच MacBook Air model की अमेरिका में कीमत 1299 डॉलर है. वहीं, 13इंच MacBook Air की कीमत 1099 डॉलर और M1 Air की कीमत घटकर 999 डॉलर हो गई है.
Apple MacBook Air
Apple ने अपना पहला 15-इंच MacBook Air मॉडल पेश किया है. कंपनी इसे सबसे पतला 15 इंच का लैपटॉप बताती है, जो चार अलग-अलग कलर ऑप्शन में आता है. 15.3 इंच की स्क्रीन में 500 निट्स की ब्राइटनेस के साथ आता है. इसमें वीडियो कॉल के लिए 1080p कैमरा और 6 स्पीकर हैं. नया 15-इंच MacBook Air Apple के M2 चिपसेट से ऑपरेट होता है.
Apple ने 15-इंच डिस्प्ले के साथ MacBook Air का किया ऐलान
WWDC में Apple ने 15-इंच डिस्प्ले और नए M2 प्रोसेसर के साथ MacBook Air की घोषणा की.

Apple का WWDC23 इवेंट शुरू
टेक कंपनी एपल का इवेंट 'WWDC23' 5 जून को भारतीय समयानुसार 10:30 बजे से शुरू हो गया है. कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में एपल पार्क में यह इवेंट 9 जून तक चलेगा. इवेंट की शुरुआत एपल के सीईओ टिम कुक के एक वीडियो से हुई.
एपल के CEO टिम कुक ने किया ट्वीट
इवेंट से पहले एपल के CEO टिम कुक ने दुनियाभर के स्टूडेंट्स से मुलाकात की. उन्होंने ट्वीट किया- 'जैसा कि हम #WWDC23 शुरू करने के लिए तैयार हैं, मैं दुनियाभर के छात्रों से मिला, जो ऐसे ऐप बना रहे हैं जो iPhone को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट में बदल देते हैं और हैप्टिक फीडबैक (छूकर महसूस करना) के माध्यम से ब्रेल पढ़ने के अनुभव को iPad में लाते हैं.'

मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट हो सकती है लॉन्च
एपल के WWDC इवेंट में सबकी नजर मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पर रहेगी. एपल पिछले 7 सालों से मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पर काम कर रहा है. कंपनी अपने पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट को 'रियलिटी प्रो' के नाम से लॉन्च कर सकती है. हेडसेट की एक्सपेक्टेड कीमत लगभग 3000 अमेरिकी डॉलर (2.48 लाख रुपये) है.
कैसे देखें ऑनलाइन?
WWDC keynote इवेंट को एपल डॉट कॉम और यूट्यूब के द्वारा लाइवस्ट्रीम किया जाएगा. लाइवस्ट्रीम सेशन को Apple TV ऐप के 'वॉच नाउ' सेक्शन से भी देखा जा सकता है. ये iPhone, iPad, Mac और Apple TV पर उपलब्ध है. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप NDTV India पर भी विजिट कर सकते हैं.  
WWDC साल का सबसे बड़ा कॉन्फ्रेंस
WWDC एपल का साल का सबसे बड़ा कॉन्फ्रेंस है. यहां दुनिया भर के सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को एपल अपने हेडक्वार्टर में आने के लिए इनवाइट करता है. कंपनी नए ऐप बनाने के लिए एपल के सॉफ्टवेयर टूल के इस्तेमाल से जुड़ी वर्कशॉप भी करती है. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को एपल अपने इंजीनियरों से मिलने का मौका देता है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
एयर इंडिया ने बताया, लंदन जा रहे विमान की क्यों करनी पड़ी कोपेनहेगन में इमरजेंसी लैंडिंग
एपल का नया धमाका Vision Pro, दुनिया का सबसे पतला MacBook Air लॉन्च
क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देंगे भारत और अमेरिका
Next Article
क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देंगे भारत और अमेरिका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com