ADVERTISEMENT

Apple WWDC2023 Event: टेक्निकल गुरुजी से समझें इवेंट में लॉन्च हुए उत्पादों के बारे में

ऐपल ने अपने हालिया मेगा इवेंट (Mega Event) WWDC 2023 में कई शानदार गैजेट्स से पर्दा उठाया. इस मेगा इवेंट में ऐपल की तरफ से कई खास प्रोडक्ट लॉन्च किए गए. जिनमें सबसे खास रहा ऐपल का विजन प्रो हेडसेट (Vision Pro). ये गैजेट दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:23 PM IST, 06 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ऐपल ने अपने हालिया मेगा इवेंट (Mega Event) WWDC 2023 में कई शानदार गैजेट्स से पर्दा उठाया. इस मेगा इवेंट में ऐपल की तरफ से कई खास प्रोडक्ट लॉन्च किए गए. जिनमें सबसे खास रहा ऐपल का विजन प्रो हेडसेट (Vision Pro). ये गैजेट दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है.

ऐपल के हेडसेट विजन प्रो (Apple Headset vision pro) पर सबकी नजरें

आखिरकार क्यों इस इवेंट में ऐपल के हेडसेट विजन प्रो पर सभी की नजरें टिकी रही. इसी बारे में टेक्निकल गुरुजी गौरव चौधरी ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा उत्पाद है जो इस समय दुनिया में जो ट्रेंड कर रहा है. उन्होंने कहा कि 2007 में स्टीव जॉब ने जब पहली बार आईफोन की घोषणा की थी और उसके बाद जो लीड आईफोन ने बनाई, उसके बाद ऐसा लग रहा है कि यह काफी क्रांतिकारी उत्पाद है. यह नया ट्रेंड बनाने वाला है. कैलिफोर्निया में ऐपल विजन प्रो सबसे ज्यादा एक्साइटिंग है. यह ऐपल के लिए खास रहेगा.

टेक्निकल गुरुजी ने  कहा कि कंपनी दावा करती है कि यह वीआर हेडसेट एक प्रकार न वीआर न ही एआर. यह स्पेशल कंप्यूटर है. Apple का Vision Pro एक साथ कई काम कर सकता है. यहां किसी को एंटरटेंमेंट का भरपूर आनंद मिलेगा. यहां पर वर्चुअल दुनिया में आप काम कर सकते हैं. यहां पर इंटरनेट ब्राउज किया जा सकता है. वीडियो कॉल का शानदार एक्पीरियंस मिलता है. इसमें 12 कैमरा हैं, 5 सेंसर लगे हैं, 6 माइक्रोफोन हैं, 23 मिलियन पिक्सल का डिस्प्ले बी है. यह एक प्रकार से हाईएंड प्रोडक्ट है.

टेक्निकल गुरुजी का कहना है कि इसकी कीमत ज्यादा लग रही है. फिलहाल 3499 अमेरिकी डॉलर इसकी कीमत रखी गई है. माना जा रहा है कि अगले साल तक यह भारत में भी उपलब्ध होगा. फिलहाल यह अमेरिका में बिकेगा. भारत के लिए अभी इसके दाम तय नहीं किए गए हैं. 

मैकबुक 15 पर टेक्निकल गुरुजी

मैकबुक 15 पर टेक्निकल गुरुजी का मानना है कि ये स्पेशन प्रोडक्ट है. आरंभ में स्टूडेंट लोगों में लोकप्रिय होने की उम्मीद है. संभव है कि यह उन लोगों की भी पसंद बने जो पहली बार मैकबुक लेना चाहते हैं. पहले यह 13 इंच में मिलता था अब यह 15 इंच हो गया है. यह काफी स्लीक है. इस रेंज के उत्पादों की तुलना में यह खास है. इसका वजन भी कम है. इसकी बैटरी लाइफ 18 घंटे  की है. इसमें एम2 चिप लगी है. ऐपल के इस उत्पाद में पावर ज्यादा है. 15 इंच के बाकी लैपटॉप से बेहतर है. और इसकी कीमत भारत में 134900 रुपये है. 

मैक स्टूडियो के नए वर्जन पर टेक्निकल गुरुजी

मैक स्टूडियो के बारे में बात करते हुए टेक्निकल गुरुजी ने बताया कि नए मैक स्टूडियो में नए प्रोसेसर हैं. ऐपल के एम 2 मैक्स और एम 2 अल्ट्रा चिप के साथ मॉडल हैं. वो लोग जो मूवीज या म्यूजिक में लगे हैं उनके लिए नया मैक स्टूडियो फायदेमंद है. कीमत भी शानदार है. पुराने मैक स्टूडियो की शुरुआती कीमत 2 लाख से ज्यादा थी और नए मैक स्टूडियो की शुरुआती कीमत 7 लाख से ज्यादा है. 

नए iOS 17 पर टेक्निकल गुरुजी

नए ओपरेटिंग सिस्टम आईओएस 17 पर टेक्निकल गुरुजी गौरव चौधरी ने कहा  कि इसमें कुछ खास फीचर हैं. उन्होंने बताया कि ये इवेंट सॉफ्टवेयर लॉन्च के लिए ही होता है. इस बार ऐपल ने अपने सभी प्लेटफॉर्म के लिए अपडेट दे दिया है. इस फीचर के साथकॉन्टैक्ट शेयर करने के नए तरीका बी दिया गया है.  यहां पर मैसेज में नए स्टीकर हैं. अब आई10एस, 10 आर, 10एसमैक और नए आईफोन में आईओएस 17 के अपडेट मिलेंगे.

जर्नल ऐप की लॉन्चिंग

टेक्निकल गुरुजी ने बताया है कि इस इवेंट में एक जर्नल ऐप भी लॉन्च किया गया है. ये ऐप टिप्स भी देता है. यह ऐप आपकी गैलरी को देखता है और उस हिसाब से टिप देता है. इसके अलावा नया स्टैंडबाय मोड आया है. ये होरिजोंटल पोजिशन में डिस्प्ले की तरह काम करता है. 

पूरे इवेंट के बारे में बताते हुए टेक्निकल गुरुजी ने कहा कि यहां पर काफी शानदार एक्सपीरियंस है. यह एक टेक्नोलोजी का मेला है. बता दें कि आईपैड ओएस में पीडीएफ डॉक्यूमेंट में बदलाव कर सकते हैं.  

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT