ADVERTISEMENT

WWDC 2023: Apple ने अपना पहला रिएलिटी हेडसेट Vision Pro किया लॉन्च, जानें प्राइस और फीचर्स

Apple WWDC 2023:  ऐपल का पहला मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट Vision Pro एक एल्युमीनियम फ्रेम पर बेस्‍ड है. यह हेडसेट ब्‍लूटूथ के साथ कनेक्ट होने के साथ ही आईफोन और मैक के साथ भी पेयर हो जाएगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:49 PM IST, 06 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Apple WWDC 2023: ऐपल ने WWDC23 में अपने पहले मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट Vision Pro लॉन्च कर दिया है. ऐपल विजन प्रो (Apple Vision Pro) कंपनी की सबसे बड़ी लॉन्चिंग है. यह प्रोडक्‍ट वर्चुअल और रियल दुनिया को आपस में जोड़ता है. इस हेडसेट में एंटरटेनमेंट से लेकर गेमिंग तक शानदार एक्‍सपीरियंस मिलने वाला है. इसमें ऑग्मेंटेंट रिएलिटी और वर्चुअल रिएलिटी का इस्तेमाल किया है. कंपनी का दावा है कि इसे यूजर्स अपनी आवाज़, हाथ और आंखों से कंट्रोल कर सकते हैं. 

अगर बात फीचर्स और डिजाइन की करें तो ऐपल का पहला मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट Vision Pro एक एल्युमीनियम फ्रेम पर बेस्‍ड है. इसके फ्रंट में कर्व्‍ड ग्‍लास हैं और इमेज कैप्‍चर करने के लिए एक फ‍िजिकल बटन के साथ ही अडजस्‍टमेंट के लिए डिजिटल क्राउन दिया गया है. Vision Pro के दोनों डिस्प्ले में 23 मिलियन पिक्सल है.

इसके स्‍ट्रैप को यूजर्स आसानी से पहन सकें इसके लिए लचीला बनाया गया है. इसके साइड में शानदार ऑडियो सुनाने के लिए एक ऑडियो पॉड्स लगे हैं. इस हेडसेट को ऐपल ने जाइस के साथ मिलकर तैयार किया है.

यह हेडसेट ब्‍लूटूथ के साथ कनेक्ट होने के साथ ही आईफोन और मैक के साथ भी पेयर हो जाएगा. ऐपल के मुताबिक,  Vision Pro जब मैकबुक से कनेक्‍ट किया जाता है तो यह यह यूजर के आंखों के सामने  एक बड़ी स्‍क्रीन पेश करता है, जिससे काम करना काफी आसान हो जाता है.

इस हेडसेट का फ्रंट फेसिंग डिस्‍प्‍ले यूजर को हेडसेट हटाए बिना यह देखने का मौका देता है कि सामने कौन खड़ा है. यह यूजर के कमरे के अनुसार स्‍क्रीन को अडजस्‍ट कर लेता है. वहीं, यूजर खुद भी विजन प्रोस्‍क्रीन को छोटा-बड़ा कर सकते हैं.

Vision Pro की क़ीमत 3499 डॉलर यानी क़रीब 2 लाख 88 हजार 724 रुपये है. यह साल 2024 से उपलब्‍ध होगा.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT