विज्ञापन
Story ProgressBack

गल जाती हैं हड्डियां, 800 डिग्री तक बढ़ता है पारा... जानें क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका जंग में इस्तेमाल कर रहा इजरायल

ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने लेबनान में व्हाइट फॉस्फोरस बम भी गिराए. इस बीच 173 नागरिक घायल बताए जा रहे हैं. आइए, जानते हैं क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका इस्तेमाल इजरायल गाजा और लेबनान में हमले के लिए हथियार के तौर पर कर रहा है:-

Read Time: 5 mins
गल जाती हैं हड्डियां, 800 डिग्री तक बढ़ता है पारा... जानें क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका जंग में इस्तेमाल कर रहा इजरायल
व्हाइट फॉस्फोरस की महक काफी हद तक लहसुन की तरह लगती है.
नई दिल्ली:

इजरायल और फिलिस्तीनी (Israel-Gaza War) संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर 2023 से जंग चल रही है. गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर चल रहे इस जंग में दूसरे देश भी कूद पड़े हैं. लेबनान से ऑपरेट होने वाले संगठन हिजबुल्लाह ने हाल ही में इजरायल पर मिसाइल अटैक किए थे. इसके बाद इजरायल ने मंगलवार को लेबनान और गाजा में जवाबी कार्रवाई की. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) पर ग्लोबल ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन्स एमनेस्टी इंटरनेशनल और ह्यूमन राइट्स वॉच ने लेबनान और गाजा में व्हाइट फॉस्फोरस से हमले करने का आरोप लगाया है. ऐसा करना इंटरनेशनल ह्यूमनैटेररियन लॉ (IHL) के खिलाफ है. IHL का मानना है कि इजरायल ने व्हाइट फॉस्फोरस (What is White Phosphorus) का इस्तेमाल खास तौर पर ज्यादा घनी आबादी वाले इलाकों में किया, जिससे लॉन्गटर्म में लोगों पर गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं. 

आइए, जानते हैं क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका इस्तेमाल इजरायल गाजा और लेबनान में हमले के लिए हथियार के तौर पर कर रहा है:-

क्या है व्हाइट फॉस्फोरस?
व्हाइट फॉस्फोरस एक चिपचिपा केमिकल कॉम्पोनेंट है. ये आमतौर पर पीला या मठमैला दिखाई देता है. इसकी महक काफी हद तक लहसुन की तरह लगती है. यह केमिकल ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही तुरंत जल उठता है. व्हाइट फॉस्फोरस जैसे ही ऑक्सीजन के संपर्क में आता है, यह तेज आवाज के साथ फटता है. इसके धुएं का तापमाम 800 डिग्री सेल्सियस (1500 डिग्री फारेनहाइट) तक जाता है. अगर व्हाइट फॉस्फोरस में एक बार आग लग जाए, तो इसे बुझा पाना बहुत मुश्किल होता है. यह स्किन और कपड़ों पर चिपक जाता है.

राफा हमले पर वैश्विक विरोध के बीच इजरायल ने पूछा तीखा सवाल, जवाब किसके पास?

कितना खतरनाक है व्हाइट फॉस्फोरस?
व्हाइट फॉस्फोरस हर तरह से हर किसी के लिए नुकसानदेह है. इसे जलाने से इससे निकलने वाला धुआं, फॉस्फोरिक एसिड और फॉस्फीन की मौजूदगी के कारण आंखों में तेज जलन होती है. रेस्पिरेटरी सिस्टम याना श्वसन तंत्र के लिए भी इसका नुकसान है. स्किन पर अगर व्हाइट फॉस्फोरस का थोड़ा सा भी हिस्सा लग जाए, तो ये स्किन के जरिए हड्डियों तक पहुंच जाता है. अगर कोई शख्स इसकी चपेट में आ जाए, तो उसकी हड्डियों को गला देता है. 

सिसकते लोग, तबाही का मंजर... गाजा में आखिर हो क्या रहा है? अमेरिका पर किस बात का दबाव

फैट पर ज्यादा असरदार
व्हाइट फॉस्फोरस वसा यानी फैट पर काफी घुलनशील होती है. ऐसे में अगर ये किसी इंसान पर पड़े, तो बहुत तेज झुलसाता है. शरीर पर पड़ने पर ये मांस की परत जला देता है, जिसके बाद स्किन से होते हुए खून के बहाव में मिलकर यह अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से हार्ट, किडनी और लीवर को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में ऑर्गन फेलियर की भी नौबत आ सकती है.

पानी ने नहीं बुझती इसकी आग
आपको जानकर हैरानी होगी कि व्हाइट फॉस्फोरस बमों की आग पानी से नहीं बुझती, बल्कि इसके लिए रेत छिड़कने जैसे तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं. व्हाइट फॉस्फोरस का अंश बचा रह जाए, तो पट्टी हटाने के बाद भी हवा के संपर्क में आकर ये फिर से सुलग सकता है. इसके अलावा व्हाइट फॉस्फोरस की वजह से मसल्स और टिश्यू भी खराब हो सकते हैं. इससे पीड़ित विकलांग तक हो सकता है. 

जलता रहा भाई, देखती रही मेरी आंखें : बेबस भाई ने बयां किया राफा में तबाही का आंखों देखा मंजर

व्हाइट फॉस्फोरस को लेकर क्या हैं नियम?
व्हाइट फॉस्फोरस अंतरराष्ट्रीय कानून और सशस्त्र संघर्ष के कानून के तहत अवैध नहीं है. जब तक इसका इस्तेमाल रक्षात्मक रूप से धुएं या युद्ध के मैदान में रोशनी के रूप में किया जा रहा है, तब तक इससे कोई खतरा नहीं है. लेकिन अगर इसका इस्तेमाल किसी देश या नागरिकों पर अटैक करने के लिए किया जाए, तो ऐसा करना अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ है. इस युद्ध अपराध माना जा सकता है.

सेनाएं क्यों करती हैं इसका इस्तेमाल?
सेनाएं व्हाइट फॉस्फोरस का इस्तेमाल अक्सर जंग के मैदानों को रोशन करने के लिए करती हैं. साथ ही आग लगाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, अब जंग में दुश्मनों पर हमला करने के लिए भी कई देश व्हाइट फॉस्फोरस को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं.

Explainer : क्या जीतकर भी हार रहा इजरायल? UN सुरक्षा परिषद में आज रफाह पर आपातकालीन बैठक

पहले और दूसरे विश्व युद्ध में हुआ व्हाइट फॉस्फोरस का इस्तेमाल
पहले और दूसरे विश्व युद्ध में कई देशों ने विरोधी देशों की सेना और नागरिकों पर व्हाइट फॉस्फोरस बम से हमले किए थे. अमेरिका ने वियतनाम युद्ध, 2004 में फालुजा की लड़ाई, इराक और सीरिया पर हमलें के दौरान व्हाइट फॉस्फोरस का इस्तेमाल किया था. 22 फरवरी 2022 से यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई कर रहे रूस ने भी वहां के कई प्रांतों में व्हाइट फॉस्फोरस बम से हमले किए थे. रूस इससे पहले सीरिय पर भी ISIS लड़ाकों के खिलाफ अंधाधुंध व्हाइट फॉस्फोरस का इस्तेमाल कर चुका है.

इजरायल ने 2008-09 में गाजा में हमास के ठिकानों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए व्हाइट फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल किया था. यह संभावित युद्ध अपराध का सबूत था. ह्यूमन राइट्स वॉच ने इसकी कड़ी आलोचना की थी.


4 महीने बाद 160 किमी दूर से मार: कौन सा है हमास का वो रॉकेट, जिसने इजरायल के कवच को भेद डाला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धरती के नीचे क्यों गर्म हो रहा पानी? समझिए क्यों ये बड़ी टेंशन है
गल जाती हैं हड्डियां, 800 डिग्री तक बढ़ता है पारा... जानें क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका जंग में इस्तेमाल कर रहा इजरायल
कहानी ऐसे चुनाव की, जिसमें 27 देशों के लोग डालते हैं वोट.... जानें यूरोपियन पार्लियामेंट के चुनाव की पूरी प्रक्रिया
Next Article
कहानी ऐसे चुनाव की, जिसमें 27 देशों के लोग डालते हैं वोट.... जानें यूरोपियन पार्लियामेंट के चुनाव की पूरी प्रक्रिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;