विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेरिका : चार लोगों की हत्या करने वाले आरोपी की मां ने बताया क्यों दिलाई थी बेटे को बंदूक

क्रुम्बलीज़ पर आरोप है कि उन्होंने अपने बेटे को 9 मिमी एसआईजी सॉयर हैंडगन खरीद कर दी थी. और उनके बेटे ने इसका शूटिंग के लिए किया था.

Read Time: 4 mins
अमेरिका : चार लोगों की हत्या करने वाले आरोपी की मां ने बताया क्यों दिलाई थी बेटे को बंदूक
मिशिगन हाई स्कूल में हुई शुटिंग मामले में फिर हुई सुनवाई
नई दिल्ली:

अमेरिका के मिशिगन हाई स्कूल में चार छात्रों की गोली मारकर हत्या करने वाले आरोपी की मां ने अपना पक्ष रखा. अभियोजकों के अनुसार, जेनिफर क्रम्बली और उनके पति, जेम्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने बच्चे के कार्यों के लिए गंभीर आरोपों का सामना करने वाले एक स्कूल शूटर के पहले माता-पिता हैं. उनका बेटा एथन क्रम्बली 30 नवंबर, 2021 को ऑक्सफोर्ड हाई स्कूल में हुई गोलीबारी के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है, जिसमें 14 से 17 वर्ष की आयु के चार छात्रों की मौत हो गई और छह छात्र और एक शिक्षक घायल हो गए.

क्रुम्बलीज़ पर आरोप है कि उन्होंने अपने बेटे को 9 मिमी एसआईजी सॉयर हैंडगन खरीद कर दी थी. और उनके बेटे ने इसका शूटिंग के लिए किया था. क्रुम्बलीज पर आरो है कि उन्होंने अपने बेटे के मानसिक स्थिति को नजरअंदाज किया है.जेम्स क्रम्बली पर मार्च में अलग से मुकदमा चलाया जाएगा.

जेनिफर क्रम्बली ने गवाही दी कि उनके पति ने हमले से कुछ दिन पहले क्रिसमस के उपहार के रूप में अपने बेटे को बंदूक खरीदी थी, और वह अगले दिन लड़के को शूटिंग रेंज में ले गईं.

उन्होंने कहा कि उनके पति अपने घर में हथियार जमा करने के लिए जिम्मेदार थे और इसे उनके बेटे को केवल शूटिंग रेंज में इस्तेमाल करना था.क्रम्बली ने जूरी को बताया कि अनुशासन के मुद्दों पर उनका अपने बेटे के शिक्षकों के साथ कभी कोई आदान-प्रदान नहीं हुआ, हालांकि वह अक्सर होमवर्क असाइनमेंट में विफल रहता था और उसके ग्रेड खराब थे.

उन्होंने कहा कि एथन इस बात को लेकर चिंतित था कि हाई स्कूल के बाद वह क्या करेगा. लेकिन उस स्तर तक नहीं जहां मुझे लगे कि उसे मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाने की जरूरत है. 

उनके रिश्ते के बारे में पूछे जाने पर क्रम्बली ने कहा कि मुझे लगा कि हम काफी करीब हैं. हम बात करेंगे. हमने साथ में बहुत सारी चीजें कीं. मैंने उस पर भरोसा किया और मुझे लगा कि मेरे लिए दरवाजा खुला है और वह किसी भी चीज के लिए मेरे पास आ सकता है. 

उन्होंने कहा कि उनके पास यह विश्वास करने का कभी कोई कारण नहीं था कि उनका बेटा इस तरह के हिंसक कृत्य को अंजाम देने में सक्षम था. क्रम्बली ने कहा कि एक माता-पिता के रूप में, आप अपना पूरा जीवन अपने बच्चे को अन्य खतरों से बचाने में बिताते हैं. आपने कभी नहीं सोचा होगा कि आपको अपने बच्चे को किसी और को नुकसान पहुंचाने से बचाना होगा.

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह सबसे कठिन बात थी कि मेरे बच्चे ने दूसरे लोगों को चोट पहुंचाई. काश इसके बजाय उसने हमें मार डाला होता. जबकि किशोरों द्वारा स्कूल में की गई गोलीबारी अमेरिकी जीवन का हिस्सा बन गई है, माता-पिता के लिए आरोपों का सामना करना अभूतपूर्व है.शूटिंग के दिन क्रम्बलीज़ को स्कूल में बुलाया गया था जब एक शिक्षिका एथन की मेज पर मिली एक ड्राइंग से "चिंतित" हो गई थी.

माता-पिता को चित्र दिखाया गया और सलाह दी गई कि उन्हें लड़के को काउंसलिंग देने की जरूरत है.उस दौरान उन्होंने कथित तौर पर अपने बेटे को घर ले जाने का विरोध किया और वह अपनी कक्षा में लौट आया.बाद में वह बाथरूम में घुसा, अपने बैग में छिपाई हुई बंदूक लेकर निकला और 30 से अधिक गोलियां चलाईं।

जुलाई 2022 में सात लोगों की हत्या के आरोपी इलिनोइस के एक व्यक्ति के पिता ने अपने बेटे को सामूहिक गोलीबारी में इस्तेमाल की गई असॉल्ट राइफल प्राप्त करने में मदद करने के लिए "लापरवाह आचरण" के दुष्कर्म के आरोप में नवंबर में दोषी ठहराया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
अमेरिका : चार लोगों की हत्या करने वाले आरोपी की मां ने बताया क्यों दिलाई थी बेटे को बंदूक
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;