विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2023

अमेज़ॅन अपनी एलेक्सा यूनिट में "सैकड़ों" कर्मचारियों की छंटनी करेगा

अमेज़ॅन पिछले सप्ताह से अपने विभिन्न डिवीजनों में काम बंद कर रहा है, इसमें उसके म्युजिक और गेमिंग डिवीजन और कुछ एचआर से संबंधित रोल शामिल हैं.

अमेज़ॅन अपनी एलेक्सा यूनिट में "सैकड़ों" कर्मचारियों की छंटनी करेगा
अमेज़ॅन ने कहा है कि उसका डिवाइस और सर्विसेज बिजनेस फायदेमंद नहीं है (प्रतीकात्मक फोटो).

अमेज़ॅन (Amazon.com) ने शुक्रवार को बिजनेस की प्राथमिकताओं को "शिफ्ट" करने और जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अधिक ध्यान देने का हवाला देते हुए ऐलान किया कि वह अपनी एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट यूनिट में नौकरियों में कटौती कर रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है.

इस बारे में अमेज़ॅन के ईमेल के अनुसार, कटौती से एलेक्सा के लिए काम करने वाले "सैकड़ों" कर्मचारियों पर असर होगा. प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार कर दिया कि वास्तव में कितने लोग प्रभावित हुए.

एलेक्सा और फायर टीवी के वाइस प्रेसीडेंट डैनियल रौश ने कहा, "हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी बिजनेस प्रॉयरटीजी के साथ बेहतर ढंग से संयोजित करने के लिए शिफ्ट कर रहे हैं. और हम जानते हैं कि वह ग्राहकों के लिए सबसे अधिक मायने रखता है. इसमें हमारे रिसोर्सेज और जेनेरिक एआई पर केंद्रित कोशिशों पर अधिकतम ध्यान देना शामिल है." ईमेल में कहा गया है कि, "यह बदलाव हमें अपने कुछ इनीशिएटिव को बंद करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं."

अमेज़ॅन पिछले सप्ताह से अपने विभिन्न डिविजनों में काम बंद कर रहा है, इसमें उसके म्युजिक और गेमिंग डिवीजन और कुछ एचआर से संबंधित रोल शामिल हैं.

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि प्रभावित होने वाले अधिकांश रोल डिवाइसेज डिवीजन के हैं. कुछ लोग एक अलग यूनिट में एलेक्सा से संबंधित प्रोडक्ट्स के लिए काम कर रहे थे. कई कंपनियां रिसोर्सेज को जेनरेटिव एआई में शिफ्ट कर रही हैं. इससे शॉर्ट प्रॉम्टस् से सॉफ्टवेयर कोड और लंबे टेक्स्ट रिस्पॉन्सेज बनाए जा सकते हैं.

रॉयटर्स ने सितंबर में रिपोर्ट दी थी कि कुछ लोगों द्वारा उत्पादों को कमजोर रूप में देखे जाने से उपजी चिंताओं के चलते डिवाइस डिवीजन का मनोबल गिर गया है. इस मामले से परिचित लोगों ने विशेष रूप से एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट की ओर इशारा किया था, जो कि अब लगभग एक दशक पुराना है. यह जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में गति बनाए रखने में विफल रहा है.

एलेक्सा एक वॉयस असिस्टेंट है जिसका उपयोग टाइमर सेट करने, सर्च क्वेरी, म्युजिक चलाने या होम ऑटोमेशन हब के रूप में किया जा सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर सबसे बड़ी 'चोट' के लिए इजरायल के साथ खड़े हुए ट्रंप, बोले- पहले परमाणु ठिकाने तबाह करें
अमेज़ॅन अपनी एलेक्सा यूनिट में "सैकड़ों" कर्मचारियों की छंटनी करेगा
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Next Article
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com