थाईलैंड में वायु प्रदूषण का कहर, पिछले एक हफ्ते में 2 लाख लोग अस्पताल में भर्ती

बैंकॉक एक हानिकारक धुंध में डूबा हुआ है और इस सप्ताह यहां लगभग 200,000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सरकारी अधिकारियों ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है.

थाईलैंड में वायु प्रदूषण का कहर, पिछले एक हफ्ते में 2 लाख लोग अस्पताल में भर्ती

थाईलैंड में वायु प्रदूषण का कहर जारी है और इस सप्ताह यहां लगभग 200,000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने कहा है कि बैंकॉक एक हानिकारक धुंध में डूबा हुआ है. थाईलैंड अनुमानित 11 मिलियन लोगों का घर और दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. वाहनों के धुएं, औद्योगिक उत्सर्जन से शहर एक धुंध की चादर से ढका हुआ है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप वर्ष की शुरुआत के बाद से राज्य में 1.3 मिलियन से अधिक लोग बीमार पड़े हैं, लगभग 200,000 लोगों को इस सप्ताह अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मंत्रालय के एक डॉक्टर क्रिआंगक्राई नमथाइसोंग ने बुधवार को बच्चों और गर्भवती महिलाओं से घर के अंदर रहने का आग्रह किया है.

उन्होंने कहा कि बाहर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को उच्च गुणवत्ता वाला एन95 प्रदूषण रोधी मास्क पहनना चाहिए. जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत में एक और प्रदूषण शिखर के दौरान, शहर के अधिकारियों ने लोगों से घर से काम करने का आग्रह किया है. 

पिछले साल शहर के पर्यावरण में सुधार के वादे के साथ चुने गए बैंकॉक के गवर्नर चाडचार्ट सिट्टीपुंट के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर स्थिति और खराब होती है तो वे इसी तरह का एक और आदेश जारी करने में संकोच नहीं करेंगे. एकवरुण्यो आम्रपाला ने एएफपी को बताया कि शहर द्वारा संचालित नर्सरी ने छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए एयर प्यूरिफायर के साथ-साथ वाहन उत्सर्जन की निगरानी के लिए विशेष "नो डस्ट रूम" स्थापित किए हैं.

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बैंकॉक के 50 जिलों में बुधवार को सबसे खतरनाक PM2.5 कणों का असुरक्षित स्तर दर्ज किया गया. इतना छोटा कि वे रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं, जबकि गुरुवार को वे विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों से काफी ऊपर रहा. सरकार के प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अनुसार, पिछले तीन दिनों से बैंकाक के अधिकांश हिस्सों में पीएम 2.5 का स्तर सुरक्षित सीमा से ऊपर है. चियांग माई के उत्तरी शहर में स्थिति और भी खराब थी, एक कृषि क्षेत्र में जहां किसान साल के इस समय फसल की ठूंठ जलाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)