Queen Elizabeth के निधन के बाद 500 कैरेट के Great Star Diamond को इस देश ने वापस मांगा, शाही शान में लगाए हैं चार चांद

Queen's Funeral : दुनिया के सबसे बड़े ज्ञात क्लिर-कट हीरे ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका (Great Star of Africa) को लौटाए जाने की मांग बढ़ रही है. इस हीरे को कुलिनान I (Cullinan I)के तौर पर भी जाना जाता है.

Queen Elizabeth के निधन के बाद 500 कैरेट के Great Star Diamond को इस देश ने वापस मांगा, शाही शान में लगाए हैं चार चांद

महारानी (Queen Elizabeth) के शाही दंड में लगा है ग्रेट स्टार हीरा ( Great Star Diamond)

महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth) के निधन के बाद ब्रिटिश शासक की जवाहरातों में लगे कई हीरों को लौटाने की मांगें बढ़ती जा रही हैं. दक्षिण अफ्रीका में भी इस मुहिम के लिए आवाज़ उठ रही है. दक्षिण अफ्रीका में दुनिया के सबसे बड़े ज्ञात क्लिर-कट हीरे ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका (Great Star of Africa) को लौटाए जाने की मांग बढ़ रही है. इस हीरे को कुलिनान I (Cullinan I)के तौर पर भी जाना जाता है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार इसे 1905 में दक्षिण अफ्रीका की खदान से निकाले गए एक एक बड़े रत्न से काटा गया था. अफ्रीका के उपनिवेशकालीन शासकों ने द ग्रेट स्टार (The Great Star) को ब्रिटिश शाही परिवार को सौंपा था और यह फिलहाल महारानी के रॉयल सेप्टर (royal scepter) में लगा हुआ है.  

सीएनएन के अनुसार कार्यकर्ता थानडुक्सोलो साबेलो ने स्थानीय मीडिया से कहा, " कुलिनान हीरे को तुरंत दक्षिण अफ्रीका को लौटाया जाना चाहिए. हमारे देश और दूसरे देशों के खनिज हमारे लोगों की कीमत पर ब्रिटेन को फायदा पहुंचा रहे हैं.  " 

चेंज.आर्ग पर इस हीरे को लौटाने को लेकर एक याचिका भी दायर की गई है.  इस याचिका पर 6000 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं.  

दक्षिण अफ्रीका की संसद के सदस्य वोयु्लवेतु जुंगुला ने एक ट्वीट पोस्ट कर मांग की, " ब्रिटेन की तरफ से किए गए सारे नुकसान की भरपाई होनी चाहिए. और ब्रिटेन को चुराया हुआ सारा सोना, और सारे हीरे, लौटाने चाहिए." 

एबीसी न्यूज़ ने एक रिपोर्ट में बताया कि 530. 2 कैरेट का बड़ी बूंद जैसे आकार का हीरा शाही दंड में क्रॉस के साथ जोड़ा गया था. शाही दंड एक पवित्र वस्तु है जो 1600 ईस्वी की है, इसे ताजपोशी के दौरान प्रयोग किया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह हीरा लंदन टावर के ज्वैल हाउस में सार्वजनिक तौर से प्रदर्शनी के लिए रखा गया है.