एयरो इंडिया एयर शो : रूस पांचवीं पीढ़ी के सुखोई लड़ाकू विमानों का करेगा प्रदर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम में विमानों द्वारा हवाई प्रदर्शन के साथ-साथ एयरोस्पेस कंपनियों की एक बड़ी प्रदर्शनी और व्यापार मेला भी आयोजित किया जायेगा.

एयरो इंडिया एयर शो : रूस पांचवीं पीढ़ी के सुखोई लड़ाकू विमानों का करेगा प्रदर्शन

मॉस्को के यूक्रेन पर हमले के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे. (फाइल फोटो)

मास्को:

पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान सुखोई, चेकमेट लड़ाकू विमान और ओरलान -30 ड्रोन उन 200 प्रकार के सबसे उन्नत रूस निर्मित आयुध और सैन्य उपकरणों में शामिल होंगे जिन्हें ‘एयरो इंडिया 2023 अंतरराष्ट्रीय एयर शो' में प्रदर्शित किया जायेगा. रूस की सरकारी हथियार विक्रेता कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

द्विवार्षिक एयर शो का 14वां संस्करण 13 से 17 फरवरी तक कर्नाटक के बेंगलुरु के येलहंका में वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया जाएगा.

सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास' ने कंपनी के एक बयान का हवाला देते हुए बताया, ‘‘रोसोबोरोनेक्सपोर्ट में लगभग 200 प्रकार के सबसे उन्नत रूसी-निर्मित आयुध और सैन्य उपकरण शामिल होंगे, जिसमें एसयू-57ई लड़ाकू विमान और चेकमेट लड़ाकू विमान और ओरलान -30 ड्रोन आदि शामिल हैं.''

उसने बताया कि एयर शो में, रूस उन्नत केए-52ई और एमआई-28एनई लड़ाकू हेलीकॉप्टरों और एमआई-171एसएच सैन्य परिवहन रोटरक्राफ्ट का भी प्रदर्शन किया जायेगा. प्रेस कार्यालय ने कहा कि रूस विदेश में पहली बार एयरो इंडिया 2023 एयर शो में ओरलान-30 टोही ड्रोन को भी प्रदर्शित करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम में विमानों द्वारा हवाई प्रदर्शन के साथ-साथ एयरोस्पेस कंपनियों की एक बड़ी प्रदर्शनी और व्यापार मेला भी आयोजित किया जायेगा. इस वर्ष, प्रदर्शनी में अधिक भागीदारी के साथ सबसे बड़ा एयरशो होने की उम्मीद है और इसमें शीर्ष अंतरराष्ट्रीय थिंक-टैंक, प्रमुख एयरोस्पेस कंपनियां और विश्व के नेता शामिल होंगे. मॉस्को के यूक्रेन पर हमले के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- "कमल को खिलाने में बराबर की भूमिका के लिए आपका धन्यवाद": विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बीच बोले PM
-- BJP अध्यक्ष ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव को लेकर जारी किया घोषणापत्र, बोले- हमने राजनीतिक संस्कृति बदली



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)