विज्ञापन
This Article is From Jun 05, 2012

अल कायदा का शीर्ष रणनीतिकार पाकिस्तान में मारा गया!

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के खुफिया अधिकारियों का कहना है कि हो सकता है कि अल कायदा का शीर्ष आतंकवादी अबु अल लिबि देश के पश्चिमोत्तर इलाके में ड्रोन हमले में मारा गया हो।

ओसामा बिन लादेन के पिछले साल दो मई को अमेरिकी कार्रवाई में मारे जाने के बाद अल कायदा में इसके सरगना आयमन अल जवाहरी के बाद अल लिबि बेहद महत्वपूर्ण रणनीतिकार था। यदि उसकी मौत की पुष्टि हो जाती है तो लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा के लिए यह दूसरा बड़ा झटका होगा।

समाचार एजेंसी 'ऑनलाइन' के अनुसार, अल लिबि को सोमवार को उत्तरी वजीरिस्तान के कबीलाई क्षेत्र में निशाना बनाया गया। रसायनशास्त्र में शिक्षा प्राप्त लीबिया के अल लिबि को पहले भी निशाना बनाया गया था, लेकिन वह बच निकला था।

कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने अल लिबि को ओसामा की मौत के बाद अल कायदा में अल जवाहरी के बाद दूसरा शीर्ष आतंकवादी बताया था। उसका असली नाम मोहम्मद हसन कैद है।

पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने ब्रिटिश समाचार एजेंसी को बताया कि उन्हें लगता है कि अल लिबि सम्भवत: उन सात आतंकवादियों में था, जो सोमवार के हमले में मारे गए।

वहीं, उत्तरी वजीरिस्तान में एक आतंकवादी कमांडर ने कहा कि अल लिबि नहीं मारा गया। यह पहली बार नहीं है जब उसके मारे जाने का दावा किया गया है। अमेरिकियों को अफगानिस्तान में भारी नुकसान हो रहा है, इसलिए वे इस तरह के झूठे दावे कर रहे हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com