विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2022

Queen Elizabeth का एक Secret Letter शीशे में है बंद...63 साल बाद खोल सकेंगे इस देश के लोग

महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) ने साल 1986 में एक खत (Letter) लिखा था. यह खत एक सुरक्षित जहग पर एक शीशे को बक्से (Glass Box) में छिपाया हुआ है. हालांकि एक चीज़ साफ है, कि इसे 2085 तक नहीं खोला जा सकता.   

Read Time: 3 mins
Queen Elizabeth का एक Secret Letter शीशे में है बंद...63 साल बाद खोल सकेंगे इस देश के लोग
Queen Elizabeth के अलावा और किसी को नहीं पता था कि इस Letter में क्या लिखा गया था. (File Photo)
सिडनी:

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद उनके लिखे एक पत्र (Letter) की खूब चर्चा हो रही है. यह पत्र सालों पहले महारानी के गुप्त तौर पर लिखा था. इस खत को एक सुरक्षित इमारत में शीशे के बक्से में छिपा कर रखा गया है.  7NEWS ऑस्ट्रेलिया ने रिपोर्ट किया है कि महारानी के अलावा और किसी को नहीं पता था कि इस खत में क्या लिखा है. उनके निजी स्टाफ को भी इसकी जानकारी नहीं है. दुनिया के लिए रहस्य (Mystery)  बने इस खत को ऑस्ट्रेलिया में सिडनी (Sydney) के एक लॉकर में रखा गया है. इसे महारानी एलिजाबेथ ने 1986 में लिखा था.

जो बात इस खत के बारे में दिलचस्पी और बढ़ा देती है वो यह है कि इसे अगले 63 सालों तक खोला नहीं जा सकता! ऑस्ट्रेलिया की 7NEWS के अनुसार, यह खत सिडनी की एक ऐतिहासिक इमारत में रखा है. इसे सिडनी के लोगों को संबोधित करते हुए लिखा गया है.  हालांकि एक चीज़ साफ है, कि इसे 2085 तक खोला नहीं जा सकता.   

इस खत पर साफ तौर से लॉर्ड मेयर ऑफ सिडनी को संबोधित निर्देश लिखे हैं. इस पर लिखा है कि , " आप इस लिफाफे को साल 2085 में किसी उचित दिन पर खोल कर सिडनी के नागरिकों तक मेरा संदेश पहुंचा देंगे?" इस खत के लिफाफे पर "एलिज़ाबेथ आर. के हस्ताक्षर हैं." 

महारानी एलिज़ाबेथ ऑस्ट्रेलिया की रानी भी रहीं. राज्य प्रमुख के तौर पर महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने 16 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था.  ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज़ (Anthony Albanese ) ने शुक्रवार को दी गई एक विज्ञप्ति में कहा, "ऑस्ट्रेलिया की उनकी पहली लोकप्रिय यात्रा से लेकर, यह साफ था कि ऑस्ट्रेलिया के लिए उनके दिल में विशेष स्थान था." 

एल्बनीज़ ने आगे लिखा है, "उनकी अगली 15 यात्राओं से पहले देश के हर कोने में बड़ी संख्या में उनका स्वागत करने वाले लोगों ने भी बता दिया था कि उनके लिए भी हमारे दिलों में खास जगह है."  

सीएनएन के अनुसार, "साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया में एक जनमत संग्रह हुआ था कि क्या महारानी को राज्य प्रमुख के पद से हटा दिया जाए, लेकिन यह प्रस्ताव गिर गया था." 

शुक्रवार को, सिडनी के ओपरा हाउस पर महारानी को याद करते हुए रोशनी की गई थी.  ऑस्ट्रेलिया ने किंग चार्ल्स तृतीय को पिछले 70 सालों में पहला नया शासक स्वीकार कर लिया.  
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल पर जर्मनी ने मोदी 3.0 समारोह का किया आयोजन
Queen Elizabeth का एक Secret Letter शीशे में है बंद...63 साल बाद खोल सकेंगे इस देश के लोग
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Next Article
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;