ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लेने वाले कई लोगों में खून के थक्के जमने की शिकायत, 7 की मौत

हाल ही में कुछ यूरोपीय देशों (European countries) ने ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन (AstraZeneca vaccine) के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया था, क्योंकि वैक्सीन के लेने के बाद लोगों में खून के थक्के जमने की शिकायत आने लगी थी. 

ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लेने वाले कई लोगों में खून के थक्के जमने की शिकायत, 7 की मौत

Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन भारत में भी हो रहा है

लंदन:

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन को लेकर एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है. देश में एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca vaccine,) की वैक्सीन लेने के बाद 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 23 लोग गंभीर रूप से बीमार है. ब्रिटेन के चिकित्सा नियामक ने शनिवार को कहा कि जिन 30 लोगों को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन देने के बाद रक्त का थक्का (blood clots) की शिकायत आई थी, उनमें से 7 लोगों की मौत हो गई है.ऐसे ही कई मामलों के बाद कई यूरोपीय देशों ने इस वैक्सीन पर अस्थायी रोक लगाई थी.

ब्रिटेन में लोगों को लॉकडाउन में मिली रियायत, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने किया ऐलान

बता दें कि हाल ही में कुछ यूरोपीय देशों (European countries) ने ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन (AstraZeneca vaccine) के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया था, क्योंकि वैक्सीन के लेने के बाद लोगों मे खून के थक्के जमने की शिकायत आने लगी थी. यूके की मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने अपने एक बयान में कहा कि 24 मार्च तक 30 मामलों में से 7 लोगों मृत्यु हो चुकी है. इससे पहले नीदरलैंड ने महिलाओं में पांच नये केस ऐसे मिले, जिसमें एक की मौत के बाद 60 साल के उम्र के नीचे के लोगों के लिए शुक्रवार को एस्ट्राजेनेका टीके के वैक्सीनेशन पर रोक लगा दी गई थी. वहीं, जर्मनी ने इस हफ्ते की शुरुआत में इसी तरह का निर्णय लिया था.

ब्रिटेन में 50% वयस्क आबादी को लगा टीका, 29 मार्च के बाद पैदा हो सकता है वैक्सीन का संकट

यूरोपीय मेडिसिन्स एजेंसी (EMA), जिसने विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरह पहले ही एक्ट्राजेनेका वैक्सीन को सुरक्षित बता चुका है, उससे उम्मीद की जाती है कि वो इस मुद्दे पर 7 अप्रैल को ताजा सलाह देगी. इससे पहले बुधवार को ईएमए ने कहा था कि टीका सुरक्षित है और विशेषज्ञों ने जैसे आयु, लिंग या मेडिकर हिस्ट्री में कोई विशिष्ट जोखिम कारक नहीं पाया.  

यूके में जून 2020 में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की 100 मिलियन डोज ऑर्डर किया गया था. इसी साल देश में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक का भी ऑर्डर दिया गया था. 

Video : ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com