ब्रिटेन में 50% वयस्क आबादी को लगा टीका, 29 मार्च के बाद पैदा हो सकता है वैक्सीन का संकट

Britain Corona Vaccination Updates :ब्रिटेन में अब तक 2 करोड़ 68 लाख लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन दी गई है. ब्रिटेन में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड 7 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका दिया गया.

ब्रिटेन में 50% वयस्क आबादी को लगा टीका, 29 मार्च के बाद पैदा हो सकता है वैक्सीन का संकट

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के शनिवार को 5587 नए मामले रिपोर्ट हुए. (फाइल)

लंदन:

ब्रिटेन में अब तक 2 करोड़ 68 लाख लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन (Britain Corona Vaccination) दी गई है. ब्रिटेन में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड 7 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. शुक्रवार को 7 लाख 11 हजार लोगों को वैक्सीन दी गई.

ब्रिटेन में अब वयस्क आबादी के 50 फीसदी लोग कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने इसे मील का पत्थर बताया है. हालांकि नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि ब्रिटेन में 29 मार्च से वैक्सीन आपूर्ति का संकट पैदा हो सकता है. . ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक का कहना है कि 17 लाख वैक्सीन के दोबारा टेस्ट और भारत से कोरोना वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति में देरी का कारण वैक्सीन सप्लाई पर दबाव बना हुआ है.


आधिकारिक आंकड़ों के अनुसारभारत ही नहीं यूरोपीय देशों में भी कोरोना वायरस (Britain) का प्रकोप दोबारा जोर पकड़ता जा रहा है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के शनिवार को 5587 नए मामले रिपोर्ट हुए. जबकि 96 लोगों की इस महामारी से मौत हो गई. ब्रिटेन में कोरोना के कुल मामलों की तादाद बढ़कर 42 लाख 91 हजार 271 तक पहुंच गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ब्रिटेन में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा भी 1 लाख 26 हजार 122 तक पहुंच गया है. इन मौतों में सिर्फ उन मरीजों का ही आंकड़ा है, जिनकी मौत कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के 28 दिनों के भीतर हो गई थी. हालांकि कई यूरोपीय देशों ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर अस्थायी रोक लगा दी है. उनका कहना है कि रक्त का थक्का जमने के कुछ मामलों के बाद ऐसा किया गया है. हालांकि वैज्ञानिक अध्ययनों में वैक्सीन का रक्त का थक्का जमने से सीधे कोई संबंध नहीं पाया गया है.