5-प्वाइंट न्यूज़ : कौन हैं YouTube के नए CEO - भारतीय मूल के नील मोहन

5-प्वाइंट न्यूज़ : कौन हैं YouTube के नए CEO - भारतीय मूल के नील मोहन

नील मोहन ने वर्ष 1996 में एक्सेंचर (Accenture) से अपना करियर शुरू किया था...

नई दिल्ली: गूगल (Google) की पेरेन्ट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) की मिल्कियत यूट्यूब (YouTube) की CEO सूसन वोचिकी द्वारा इस्तीफे की घोषणा कर दिए जाने के बाद अब भारतीय-अमेरिकी नील मोहन (Neal Mohan) वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के प्रमुख बनने जा रहे हैं. जानते हैं, नील मोहन के बारे में 5 खास बातें...

YouTube के नए CEO नील मोहन से जुड़ी 5 खास बातें...

  1. 49-वर्षीय नील मोहन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी, और वह वर्ष 2015 से YouTube के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर (Chief Product Officer) के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं.

  2. नील मोहन ने वर्ष 1996 में एक्सेंचर (Accenture) से अपना करियर शुरू किया था, और फिर नेटग्रैविटी (NetGravity) नामक स्टार्टअप से जुड़े थे, जिसका बाद में ऑनलाइन एडवरटाइज़िंग फर्म डबलक्लिक (DoubleClick) ने अधिग्रहण कर लिया था.

  3. वर्ष 2007 में DoubleClick को गूगल ने खरीद लिया था. एडवर्ड्स (AdWords), एडसेन्स (AdSense) और डबलक्लिक (DoubleClick) सहित गूगल के एडवरटाइज़िंग प्रोडक्ट को बढ़ाने में नील मोहन ने अहम भूमिका निभाई है.

  4. कुछ वक्त के लिए नील मोहन ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के साथ भी काम किया है, जहां वह कॉरपोरेट स्ट्रेटेजी मैनेजर की हैसियत से जुड़े थे.

  5. नील मोहन अमेरिकी पर्सनल स्टाइलिंग सर्विस स्टिच फिक्स (Stitch Fix) तथाबायोटेक कंपनी 23एंडमी (23andMe) के बोर्ड पर भी मौजूद हैं.