चीन के बारबेक्यू रेस्तरां में हुआ भीषण विस्फोट, 31 लोगों की मौत

यह विस्फोट बृहस्‍पतिवार से शुरू हो रहे चीन के ड्रैगन बोट उत्सव की दो दिवसीय छुट्टी की पूर्व संध्या पर हुआ. कथित तौर पर रेस्तरां छुट्टियों की भीड़ से खचाखच भरा हुआ था.

चीन के बारबेक्यू रेस्तरां में हुआ भीषण विस्फोट, 31 लोगों की मौत

यिनचुआन के एक बारबेक्यू रेस्तरां में गैस विस्फोट

चीन के उत्तर-पश्चिमी निंग्ज़िया क्षेत्र में बुधवार की रात को एक बारबेक्यू रेस्तरां में हुए गैस विस्फोट में 31 लोगों की मौत गई. वहीं, सात लोग घायल हैं, जिनमें एक की हालत गंभीर बताई जा रही है. बारबेक्यू रेस्तरां में विस्फोट लगभग रात 8:40 बजे हुआ. उस वक्त रेस्तरां के आस-पास मौजूद लोग ड्रैगन बोट फेस्टिवल की तैयारी में जुटे हुए थे. चीन के जिस क्षेत्र में विस्‍फोट हुआ, वहां बड़ी संख्‍या में मुस्लिम आबादी है.

यह विस्फोट गुरुवार से शुरू हो रहे चीन के ड्रैगन बोट उत्सव की दो दिवसीय छुट्टी की पूर्व संध्या पर हुआ। कथित तौर पर रेस्तरां छुट्टियों की भीड़ से खचाखच भरा हुआ था. इस धमाके से आसपास की इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है.

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बारबेक्यू रेस्तरां धमाके के बाद घायलों के संपूर्ण बचाव और उपचार व सुरक्षा में व्यापक सुधार का आह्वान किया. बचाव कार्य का मार्गदर्शन करने के लिए चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय, आवास और शहरी-ग्रामीण विकास मंत्रालय और बाजार विनियमन के लिए राज्य प्रशासन के सदस्यों सहित एक संयुक्त कार्य दल को घटनास्थल पर भेजा गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए चार चिकित्सा विशेषज्ञ संयुक्त कार्य दल के साथ घटनास्थल पर गए. सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय बचाव दल ने 102 लोगों और 20 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा और बचाव अभियान गुरुवार तड़के समाप्त हो गया. चीन में लगभग 20 मिलियन मुस्लिम हैं, जो ज्यादातर उइगर हैं, जो तुर्क मूल का एक जातीय समूह हैं और हुई मुस्लिम हैं जो चीनी जातीय मूल के हैं.

ये भी पढ़ें :- 
व्हिस्की की बोतलों में छिपाई थी 38 करोड़ की कोकीन, कीनिया की नागरिक IGI एयरपोर्ट से गिरफ्तार
"आतंकवाद बांटता है, पर्यटन जोड़ता है": G-20 टूरिज्म मिनिस्टर की बैठक में बोले पीएम मोदी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)