वर्ल्ड टी-20 प्रैक्टिस मैच : कप्तान धोनी नहीं लगा पाए छक्का और 4 रन से हार गई टीम इंडिया

वर्ल्ड टी-20 प्रैक्टिस मैच : कप्तान धोनी नहीं लगा पाए छक्का और 4 रन से हार गई टीम इंडिया

शिखर धवन (फाइल फोटो)

मुंबई:

वर्ल्‍ड टी-20 के अपने दूसरे अभ्‍यास मैच में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 4 रन से हार का सामना करना पड़ा। अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में भारत को अंतत: मुंह की खानी पड़ी। टीम इंडिया को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 5 रनों की जरूरत थी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (31) स्ट्राइक पर थे, लेकिन वे छक्का नहीं लगा सके और टीम 4 रन से हार गई।

197 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शिखर धवन (73) और सुरेश रैना (41) के बीच चौथे विकेट की 94 रन की साझेदारी के बावजूद तीन विकेट पर 192 रन ही बना सकी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (16 गेंद में नाबाद 31) और युवराज सिंह (8 गेंद में नाबाद 16) ने चार ओवर में 51 रन की अटूट साझेदारी की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

पांड्या ने की शानदार बॉलिंग
टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 4 ओवरों में 37 रन देकर 2 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवरों में 51 रन देकर 2 विकेट लिए। हरभजन सिंह को कोई विकेट नहीं मिला।

खराब शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और उसने 16 रन तक ही सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (10) और विराट कोहली (01) के विकेट गंवा दिए। रोहित को काइल एबॉट ने पगबाधा आउट किया, जबकि कोहली ने डेल स्टेन की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमाया।

इसके बाद धवन और रहाणे ने मोर्चा संभाला। धवन ने एबॉट जबकि रहाणे ने क्रिस मॉरिस को दो-दो चौके मारे। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 47 रन तक पहुंचाया।

लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने अगले ओवर में रहाणे को बोल्ड करके भारत को तीसरा झटका दिया। रहाणे ने 11 रन बनाए। धवन ने मॉरिस को लगातार दो चौके मारे, जबकि सुरेश रैना ने भी आरोन फांगिसो पर छक्का जड़ा, जिससे भारत ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 84 रन बनाए।

धवन-रैना रिटायर
भारत को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 55 रन की दरकार थी और इसी समय धवन और रैना रिटायर हो गए, जिससे जिम्मेदारी युवराज और कप्तान धोनी पर आ गई। धवन ने 53 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जड़े, जबकि रैना की 26 गेंदों में 41 रन की पारी में तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे।

धोनी ने मॉरिस की लगातार गेंदों पर दो चौके जड़े, जबकि स्टेन की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा। युवराज ने भी अगले ओवर में एबॉट पर चौका और छक्का जड़ा, जिससे भारत को अंतिम ओवर में 14 रन की जरूरत थी लेकिन मॉरिस के इस ओवर में सिर्फ 10 रन बने।

दक्षिण अफ्रीका की पारी...
जेपी डुमिनी और क्विंटन डिकॉक के अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टी-20 से पहले अभ्यास मैच में आठ विकेट पर 196 रन बनाए।

डुमिनी (67) और डिकॉक (56) ने दूसरे विकेट के लिए 8.1 ओवर में 77 रन की साझेदारी भी की, जिससे टीम 200 रन के करीब पहुंचने में सफल रही। डुमिनी ने 44 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के मारे, जबकि डिकॉक ने रिटायर होने से पहले 33 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के जड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिकॉक ने बाएं हाथ के स्पिनर पवन नेगी का स्वागत छक्के के साथ किया और फिर रवींद्र जडेजा पर चौके के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।