वर्ल्ड टी-20 से बाहर होने के डर से चिंतित कप्तान धोनी ने बल्लेबाजों से की यह खास गुजारिश

वर्ल्ड टी-20 से बाहर होने के डर से चिंतित कप्तान धोनी ने बल्लेबाजों से की यह खास गुजारिश

रनरेट के मामले में टीम इंडिया काफी पीछे है, जो चिंता का विषय है (फाइल फोटो)

बेंगलुरू:

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने बड़े हिटर्स से अपील की है कि वे बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को होने वाले मैच में अपने रनरेट में आमूलचूल सुधार करें, अन्यथा घरेलू मैदान पर वर्ल्ड टी-20 से सुपर-10 में ही बाहर हो जाने का अपमान झेलने के लिए तैयार रहें।   

रनरेट की भूमिका हो सकती है अहम
टीम इंडिया के ग्रुप में न्यूजीलैंड 4 अंकों के साथ टॉप पर है, जबकि भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के दो-दो अंक हैं। अंक बराबर होने की स्थिति में फैसला रनरेट के आधार पर होगा, जिसमें टीम इंडिया अपने विरोधियों से पीछे है।

धोनी के अनुसार, "पहले मैच में हमारा रनरेट कम रहा। इसलिए अब हमें जीत पर ध्यान देने के साथ ही रनरेट भी सुधारना होगा।'

गौरतलब है कि मेजबान टीम इंडिया एक जीत और एक हार के साथ अपने ग्रुप की पॉइंट टेबल में इस समय चौथे नंबर पर है। अब उन्हें सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए न केवल अगले दोनों मैच जीतने होंगे, बल्कि विरोधी को बड़े अंतर से हराना होगा , ताकि रनरेट सुधारा जा सके।

पहले मैच में न्यूजीलैंड से करारी हार के बाद शनिवार को धुरविरोधी पाकिस्तान के साथ हुए मुकाबले में जीत से टीम इंडिया का आत्मविश्वास निश्चित रूप से बढ़ा होगा, लेकिन उसे बनाए रखना होगा।

कठिन है ग्रुप, आसान नहीं राह
धोनी ने कहा कि टूर्नामेंट की शुरुआत के समय भारत को इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अब टीम को अपना दूसरा वर्ल्ड टी-20 खिताब जीतने की ओर बढ़ने के लिए सुधार की बेहद जरूरत है, क्योंकि यह ग्रुप काफी कठिन है और इसमें ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम भी है।

कप्तान धोनी ने कहा, 'मुझे लगता है कि अभी सुधार की गुंजाइश है और अगले दो मैचों में यह हमारी प्राथमिकता में होगा।'

मेजबान भारत की नजर जहां दो बार वर्ल्ड टी-20 जीतने वाली पहली टीम बनने पर है, वहीं घरेलू मैदान पर यह खिताब जीतने वाली पहले टीम बनने पर भी है। टीम इंडिया इससे पहले 2007 में पहला पहला वर्ल्ड टी-20 कप जीत चुकी है।

रैना का फॉर्म चिंता का विषय
कप्तान धोनी के लिए बल्लेबाजी में सबसे बड़ी चिंता का विषय सुरेश रैना का फॉर्म में न होना है। वह बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा पाए हैं। हालांकि कप्तान ने पाकिस्तान से मैच के बाद कहा था कि उन्हें रैना पर भरोसा है। अब बुधवार को रैना से इस भरोसे पर खरा उतरने की उम्मीद होगी, वहीं रोहित शर्मा और शिखर धवन को अच्छी ओपनिंग साझेदारी करनी होगी।

गेंदबाजों का फॉर्म में होना अच्छी खबर
टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात उसके गेंदबाजों का शानदार फॉर्म में होना है। भारतीय टीम बीते कई सालों से गेंदबाजों की समस्या से जूझ रही थी, लेकिन अनुभवी आशीष नेहरा, आर अश्विन और युवा जसप्रीत बुमराह ने टीम को न सिर्फ इस संकट से उबारा बल्कि एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की नींव रखी।

हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सहयोग दिया। वह हालांकि शुरुआती कुछ मैचों के बाद बल्ले से रन नहीं बना पाए हैं लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने हमेशा ही टीम को सफलता दिलाई है।

बांग्लादेश ने किया ऑस्ट्रेलिया को परेशान
दूसरी तरफ बांग्लादेश भले ही अपने दोनों मैच हार चुका हो, लेकिन वह किसी भी टीम को हराने में सक्षम है। अपने अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसने अंत तक संघर्ष किया था और कंगारुओं को परेशान कर रखा था। ऐसे में भारत उसे हल्के में नहीं ले सकता।

बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी चिंता तमीम इकबाल का स्वस्थ्य नहीं होना है। वह टीम की बल्लेबाजी की धुरी हैं, लेकिन बीमार होने के कारण वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेल पाए थे। टीम चाहेगी कि वह ठीक होकर जल्दी वापसी करें। बांग्लादेश के लिए अराफत सन्नी और तस्किन अहमद पर गेंदबाजी करने से प्रतिबंध लगने के बाद उसे बड़ा झटका लगा है। यहां बांग्लादेश इन दोनों के जाने से थोड़ी कमजोर जरूर लग रही है।

वहीं, बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान का चोट से वापसी करना टीम के लिए अच्छा संकेत है। वह भारत के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। टीम के अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन भारत के लिए हमेशा खतरा बने हैं। वह बल्ले और गेंद से टीम के लिए हमेशा उपयोगी योगदान करते आए हैं।

बांग्लादेश के कप्तान ने कहा, 'हम संघर्ष जारी रखेंगे। हमारे पास कड़े संघर्ष के लिए अभी दो मैच हैं।'

टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी-
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, हरभजन सिंह, पवन नेगी, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), अबू हैदर, अल-अमीन हुसैन, अराफात सनी, इमरुल कायेस, महमुदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मुस्फिकुर रहीम, नासिर हुसैन, नुरुल हसन, सब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तस्किन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान