WT20- INDvsBAN : रोमांचक मुकाबले में इंडिया ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया, पांड्या का कमाल

WT20- INDvsBAN : रोमांचक मुकाबले में इंडिया ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया, पांड्या का कमाल

हार्दिक पांड्या ने अंतिम ओवर में कमाल की गेंदबाजी की और मैच जिता दिया (फाइल फोटो)

वर्ल्ड टी-20 के महत्वपूर्ण मैच में टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश से बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ। रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने अंतिम गेंद पर बांग्लादेश को 1 रन से हरा दिया। 147 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 145 रन ही बना पाई। हार्दिक पांड्या ने 3 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट झटके और मैच टीम इंडिया के नाम कर दिया। दरअसल पारी के अंतिम ओवर में उन्होंने 9 रन देकर लगातार दो विकेट चटकाकर टीम इंडिया को मैच में वापस ला दिया और धोनी ने अंतिम गेंद पर रनआउट करके मैच जिता दिया। अश्विन ने 4 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा ने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट लिए।

पढ़िए, कैसा रहा गेंद दर गेंद बांग्लादेशी पारी का 20 वां ओवर
पहली गेंद :जीत के लिए चाहिए थे 11 रन - पांड्या के सामने बल्लेबाज थे महमदुल्लाह। उन्होंने डीप कवर पर खेलकर एक रन लिया।
दूसरी गेंद : पांड्या की स्लोअर गेंद पर मुस्फिकुर रहीम ने एक्स्ट्रॉ कवर पर चौका लगाया। अब जीत के लिए चाहिए थे 6 रन.
तीसरी गेंद : रहीम ने फाइनलेग पर एक और चौका जमाते हुए बांग्लादेश को जीत के काफी नजदीक पहुंचा दिया। अब जीत के लिए चाहिए थे 2 रन।
चौथी गेंद : रहीम आउट। शिखर धवन ने लिया कैच। जीत के लिए चाहिए थे 2 रन।
पांचवीं गेंद: महमदुल्लाह आउट। रवींद्र जडेजा ने कैच लपका। जीत के लिए चाहिए थे 2 रन।
छठी गेंद:डॉट बॉल। स्ट्राइकर शुवागत होम ने बाय के तौर पर रन लेने की कोशिश की, लेकिन धोनी ने चुस्ती दिखाते हुए स्ट्राइकिंग एंड पर मुस्तफिजुर को रनआउट कर दिया।

वर्ल्ड टी-20 में ग्रुप-2 में भारत की स्थिति इस प्रकार है-
 

टीममैचजीतेहारेटाईरनरेटपॉइंट
न्यूजीलैंड3300+1.2836
भारत3210-0.5464
पाकिस्तान3120+0.2542
ऑस्ट्रेलिया 2110+0.1082
बांग्लादेश3030-1.1650

बांग्लादेश की बैटिंग का पूरा अपडेट
विकेट पतन - 1/11 (मोहम्मद मिथुन), 2/55 (सब्बीर रहमान), 3/69 (सब्बीर रहमान), 4/87 (मुर्तजा), 5/95 (शाकिब), 6/126 (सौम्य सरकार), 7/145 (रहीम), 8/145 ( महमुदुल्लाह), 9/145 (मुस्तफिजुर रहमान).

16 से 20 ओवर : सौम्य सरकार आउट
16वें ओवर में जडेजा की गेंद पर धोनी ने सौम्य सरकार के कैच की जोरदार अपील की, लेकिन अंपायर ने नकार दिया। 16वें ओवर में 9 रन बने। 17वें ओवर में 7 रन बने, वहीं सौम्य सरकार को जीवनदान मिला, जब धोनी ने कैच छोड़ दिया। 18वें ओवर में नेहरा ने टीम को एक और सफलता दिलाई और सौम्य सरकार को आउट किया। सौम्य का कैच कोहली ने पकड़ा। अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 11 रन बनाने थे, लेकिन हार्दिक पांड्या ने 9 देकर दो विकेट झटक लिए और अंतिम गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान रनआउट हो गए। बांग्लादेश- 145/9.

11 से 15 ओवर : शाकिब को जीवनदान, फिर आउट.
11वें ओवर में पांड्या की गेंद पर अश्विन ने शाकिब अल हसन का आसान-सा कैच छोड़ दिया। इस ओवर में 10 रन बने। 11वें ओवर में जडेजा ने टीम इंडिया को चौथी सफलता दिलाई और मुर्तजा को बोल्ड कर दिया। 13वें ओवर में अश्विन ने खतरनाक शाकिब को स्लिप में रैना को कैच कराकर पांचवीं और बड़ी सफलता दिलाई और महज एक रन दिया। 15वें ओवर में नेहरा ने 5 रन दिए। बांग्लादेश- 104/5.

6 से 10 ओवर : तमीम आउट
छठे ओवर में बुमराह की गेंदों पर तमीम इकबाल ने चार चौके लगाते हुए 16 रन ठोक दिए। सातवें ओवर में अश्विन ने 8 रन खर्च किए। आठवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी की कमान संभाली और चौथी ही गेंद पर जमकर खेल रहे तमीम इकबाल को 35 के निजी स्कोर पर धोनी के हाथों स्टंप करा दिया। नौवें ओवर में हार्दिक पांड्या ने 11 रन खर्च कर दिए। 10वें ओवर में सुरेश रैना की गेंद पर धोनी ने शानदार स्टंपिंग करते हुए सब्बीर रहमान (26) को पैवेलियन भेज दिया। यह गेंद वाइड रही।  बांग्लादेश- 77/3.

पहले 5 ओवर : तमीम को दो जीवनदान, मिथुन आउट
पहले ओवर की पांचवीं ही गेंद टीम इंडिया को विकेट लेने का मौका मिला, लेकिन आशीष नेहरा अपनी ही गेंद पर तमीम इकबाल का कैच नहीं पकड़ सके। हालांकि शॉट काफी तगड़ा था, लेकिन इंटरनेशनल लेवल पर मैच जीतने के लिए ऐसे कैच पकड़ना जरूरी होता है। उस समय बांग्लादेश का स्कोर 6 रन था। इस ओवर में कुल 7 रन बने। दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने केवल 3 रन दिए। तीसरे ओवर में धोनी ने अश्विन को गेंद थमाई और उन्होंने मोहम्मद मिथुन को पैवेलियन लौटा दिया। मिथुन ने अश्विन की गेंद को लॉन्ग ऑन की ओर उछाल दिया और पांड्या ने बिल्कुल बाउंड्री पर ग्रेट कैच लपक लिया। पांचवें ओवर में अश्विन की गेंद पर बुमराह ने तमीम इकबाल का कैच टपका दिया। तमीम को दो जीवनदान मिले। बांग्लादेश- 29/1.

टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट
टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 146 रन बनाए। कप्तान धोनी 13 रन बनाकर नाबाद रहे। इस बीच 18वें ओवर में उन्होंने टी-20 करियर में 1000 रन पूरे किए। टीम इंडिया की ओर से सुरेश रैना ने सबसे अधिक 30 रन बनाए।

16 से 20 ओवर : पांड्या की तेज पारी का ग्रेट कैच से अंत
16वें ओवर में सुरेश रैना 23 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए, वहीं अगली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या भी 6 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हो गए। रैना को जहां अल-अमीन की गेंद पर सब्बीर रहमान ने लपका, वहीं पांड्या को अमीन की ही गेंद पर सौम्य सरकार ने ग्रेट कैच पकड़कर पैवेलियन लौटाया। 17वें ओवर में युवराज भी 3 रन बनाकर चलते बने। 18वें ओवर में एक बार फिर महज 5 रन ही बन पाए। 19वें ओवर में 14 रन बने, जिसमें तीन चौके शामिल रहे। दो चौके जडेजा ने लगाए, जबकि एक चौका धोनी ने जड़ा। 20वें ओवर में मुस्तफिजुर की पहली ही गेंद पर जडेजा (12) बोल्ड हो गए। इस ओवर में 9 रन आए। 18वें ओवर में धोनी ने टी-20 करियर में 1000 रन पूरे किए। भारत- 146/7.

11 से 15 ओवर : कोहली आउट
विकेट को बिहेवियर से भारतीय बल्लेबाज परेशान नजर आए। गेंद रुककर बैट पर आ रही थी और शॉट खेलना मुश्किल हो रहा था।  11वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर अल-अमीन ने विराट का कैच अपनी ही गेंद पर टपका दिया। विराट ने सीधा खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद को नीचे नहीं रख पाए। इसके बाद रैना ने चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो छक्के जड़कर स्कोर को कुछ तेजी प्रदान की। इस ओवर में दोनों ने 14 रन बनाए। 12वें ओवर में एक बार फिर कम रन (6) बने। 13वें ओवर में फिर 5 रन आए। 14वें ओवर में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, जब विराट (24) शुवागम होम की गेंद पर बोल्ड हो गए। 15वें ओवर में पांड्या ने शाकिब की अंतिम दो गेंदों पर दो चौके लगाए और ओवर में 11 रन बने। भारत- 112/3.

6 से 10 ओवर : रोहित-धवन आउट
छठे ओवर में रोहित और शिखर ने रनगति बढ़ाने की कोशिश की। दोनों ने तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर की गेंदों पर एक-एक छक्का भी लगाया, लेकिन रोहित (18) अंतिम गेंद पर बड़ी हिट लगाने के चक्कर में मिसटाइम कर गए और गेंद मिडलिकेट पर खड़े सब्बीर रहमान के हाथों में समा गई। इस ओवर में 15 रन बने, लेकिन टीम इंडिया ने 42 के स्कोर पर अपना विकेट भी खो दिया। इसके बाद सातवें ओवर की अंतिम गेंद पर शिखर धवन भी शाकिब की गेंद पर चकमा खा गए और पगबाधा हो गए। उन्होंने 23 रनों का योगदान दिया। उस समय टीम का स्कोर 45 रन था। इसमें महज 3 जुड़े। आठवें ओवर में भी रनगति नहीं बढ़ सकी और इसमें विराट-रैना केवल 4 रन ही जोड़ पाए। 10वें ओवर में मुर्तजा ने 7 रन दिए। भारत- 59/2.

पहले 5 ओवर : सधी हुई शुरुआत
सेमीफाइनल के लिए अत्यंत अहम मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए संभलकर खेलना शुरू किया और पहले ओवर में 5 रन जोड़े, वहीं दूसरे ओवर में 4 रन आए। तीसरे ओवर में रनगति थोड़ी सुधरी, जब इसमें 8 रन बने। बांग्लादेश ने पिच को देखते हुए दूसरे ही ओवर में ऑफ स्पिनर शुवागत होम को गेंद थमा दी। 5वें ओवर में शाकिब अल हसन की गेंद पर रोहित ने रिटर्न शॉट खेला, जो शाकिब से थोड़ा पहले ही गिर गया, अन्यथा रोहित आउट हो जाते। इस ओवर में महज 4 रन बने। भारत- 27/0.

50 रन से दर्ज करनी होगी जीत
टीम इंडिया को सेमीफाइनल की राह आसान बनाने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ कम से कम 50 रन से जीत दर्ज करनी होगी। इससे उसका रनरेट बेहतर हो जाएगा। इसके साथ ही उसे ऑस्ट्रेलिया पर भी जीत दर्ज करनी होगी।

पिछले 4 मैच में हारा है बांग्लादेश
टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच टी-20 में हुए पिछले चार मैचों में हर बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है।

टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है, वहीं बांग्लादेश की टीम में तमीम इकबाल की वापसी हुई है। इससे उनकी बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी।

हॉकी टीम देखने पहुंची मैच
भारतीय पुरुष हॉकी टीम भी मैच देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद है। दरअसल बीसीसीआई ने हॉकी टीम को टीम इंडिया का मैच देखने के लिए न्योता दिया है। यह पहला मौका है कि बीसीसीआई ने भारत में किसी दूसरे खेल की राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को मैच देखने के बुलाया है। भारतीय हॉकी टीम बेंगलुरू में सुल्तान अज़लान शाह टूर्नामेंट के लिए चल रहे राष्ट्रीय कैंप में अभ्यास कर रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्विटर पर फॉलो करें लाइव भारत-पाक क्रिकेट घमासान...