वर्ल्ड T-20 में अश्विन लेंगे सबसे ज़्यादा विकेट, विराट बनाएंगे सबसे ज़्यादा रन : पीटरसन

वर्ल्ड T-20 में अश्विन लेंगे सबसे ज़्यादा विकेट, विराट बनाएंगे सबसे ज़्यादा रन :  पीटरसन

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा विकेट लेंगे और विराट कोहली इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाएंगे। ये कहना है इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केवीन पीटरसन का। पीटरसन ने एक इंग्लिश अख़बार से बात करते हुए टी-20 वर्ल्ड कप के टॉप चार टीमों के नाम भी तय कर दिए।

पिछले एक साल में विराट ने 10 टी-20 मैचों में 136.55 स्ट्राइक रेट से 396 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 90 रन रहा है। वहीं अश्विन ने 12 टी-20 मैचों में 5.77 की इकॉनमी से 21 विकेट लिए हैं। ज़ाहिर है दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए पीटरसन ने अश्विन-कोहली पर दांव लगाया है।

35 साल के पीटरसन ने सेमीफ़ाइनल में खेलने के लिए सबसे पहले भारत, फिर वेस्ट इंडिज़, दक्षिण अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया पर अपना दांव रखा है। केपी ने अपनी टीम इंग्लैंड को इस लिस्ट से बाहर रखा है। हालांकि पीटरसन ने इंग्लैंड की दावेदारी पर कहा, ''अगर इंग्लिश टीम को जीतना है तो कप्तान ईयोन मॉर्गन को धमाकेदार प्रदर्शन करना होगा। मेरे ख्याल से मॉर्गन इंग्लैंड के लिए गेम चेंजर हो सकते हैं।'

केपी के मुताबिक, 'मॉर्गन ने भारत में आईपीएल के काफ़ी मैच खेले हैं और उन्हें माहौल का अनुभव भी है। मॉर्गन नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करते हैं। ऐसे में वो एक गेम चेंजर हो सकते हैं।'

कभी इंग्लैंड टीम के पोस्टर बॉय रह चुके पीटरसन के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत ही इंग्लैंड ने 2010 में वेस्ट इंडिज़ में हुए टी-20 वर्ल्ड कप पर क़ब्ज़ा किया था। उस वक़्त केपी ने 6 मैचों में 137.77 की स्ट्राइक रेट से 248    रन बनाए जिसमें 2 अर्द्धशतकीय पारी शामिल रही। टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में केपी दूसरे नंबर पर रहे।

केपी ने इंग्लैंड को ख़िताब का दावेदार नहीं बताया है तो इसके पिछे वजह भी साफ़ है। इंग्लिश टीम को हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका ने टी-20 सीरीज़ में 2-0 से हराया को पिछले साल के शुकरुआत में ही आईसीसी वर्ल्ट कप 2015 में टीम को बांग्लादेश जैसी छोटी टीम ने हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीटरसन ने 2013 ऐशेज़ के बाद से इंग्लैंड के लिए कोई भी मैच नहीं खेला है। हालांकि उन्होंने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान नहीं किया है और लगातार वापसी के लिए कोशिश कर रहे हैं। वर्ल्ड कप से पहले कप्तान मॉर्गन ने साफ़ तौर पर केपी के इंग्लिश टीम में वापसी से इन्कार कर दिया था।