एबी डिविलियर्स की बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव?

एबी डिविलियर्स की बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव?

दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईसीसी वर्ल्ड टी-20 में दक्षिण अफ़्रीकी टीम इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। मैच से पहले टीम ने अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स की बल्लेबाज़ी क्रम को बदलने का फ़ैसला जा सकता है।

अभ्यास मैच में एबी डिविलियर्स नंबर 3 के बजाए 4 पर बल्लेबाज़ी करने आए। माना जा रहा है कि डिविलियर्स के नीचे बल्लेबाज़ी करने से टीम के पास आख़िरी ओवरों के लिए एक मैच फ़िनिशर के साथ-साथ स्पिनर खेलने में माहिर बल्लेबाज़ होगा। अफ़्रीकी टीम के पूर्व कप्तान ने ग्रेम स्मिथ ने भी वर्ल्ड T20 से पहले डिविलियर्स को नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने की सलाह दे चुके हैं। टीम की रणनीति बनाने वालों को लगता है कि इससे मिडिल ऑर्डर की परेशानी काफ़ी हद तक दूर हो सकती है।

कंधे की चोट से उबरने के बाद मुंबई में पहली बार डिविलियर्स ने बल्ला थामा लेकिन उनके खेल में पुरानी लय दिखाई दिए। आईपीएल में डिविलियर्स के प्रदर्शन को देखे तो अफ़्रीकी टीम की रणनीति में बदलाव को सही ठहराया जा सकता है। लीग के पिछले 4 सीज़न एक मैच फ़िनिशर में भूमिका में एबी का स्ट्राइक रेट 164 के ऊपर का रहा है जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 128 ही उनका स्ट्राइक रेट है।

अफ़्रीकी टीम के टेस्ट और वनडे कप्तान का अंतरराष्ट्रीय टी-20 में रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहा है। 64 मैचों में डिविलियर्स का औसत 22.87 का है। इसमें सिर्फ़ 15 स्कोर 30 रन या उससे ज़्यादा का रहा है।

पूर्व कप्तान स्मिथ का कहना है, 'एबी को अपने आप को साबित करने का मौक़ा देना चाहिए। हालांकि उन्होंने क्रिकेट के छोटे फ़ॉर्मेट में अच्छा नहीं किया है लेकिन फ़ैफ़ डू प्लेसी के होते वो ऊपर बल्लेबाज़ी नहीं कर सकते। ऐसे में उन्हें नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करना चाहिए।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं दूसरी ओर न्यूज़ीलैंड के हाथों भारत की हार से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सतर्क हो गए हैं। मैच का नतीजा आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नए सिरे से रणनीति बनानी शुरू कर दी है। ख़बरों के मुताबिक टीम ने कीवी टीम की स्पिन तिकड़ी को देखते हुए अपनी बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करने के संकेत दिए हैं।