चौधरी चरण सिंह ने वंचितों के उत्थान का जो मार्ग दिखाया, वह सभी के लिए अनुकरणीय है : CM योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी एक तस्वीर भी साझा की.

चौधरी चरण सिंह ने वंचितों के उत्थान का जो मार्ग दिखाया, वह सभी के लिए अनुकरणीय है : CM योगी

सीएम योगी ने कहा कि चरण सिंह किसानों के हित एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए आजीवन समर्पित रहे.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 36वीं पुण्यतिथि पर सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि गांवों, किसानों, शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए उन्होंने जो मार्ग दिखाए, वे सभी के लिए अनुकरणीय हैं. यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर विधान भवन परिसर में उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए.

इस अवसर पर राज्य के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, राज्य के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

इसके पहले मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘जननेता, किसानों के मसीहा एवं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. गांवों, अन्नदाता किसानों, शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए उन्होंने जो मार्ग दिखाए हैं, वे हम सभी के लिए अनुकरणीय हैं.''

योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी एक तस्वीर भी साझा की.

उन्होंने कहा कि चरण सिंह किसानों के हित एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए आजीवन समर्पित रहे.

बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने अपना पूरा जीवन भारत के मूल्यों एवं आदर्शों की स्थापना और किसानों एवं श्रमिकों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया.

उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह का यह स्पष्ट कहना था कि देश के विकास का रास्ता गांवों की पगडंडी से होकर जाता है और गांवों के विकास एवं समृद्धि का आधार किसान हैं, इसलिए वे सर्वोच्च प्राथमिकता होने चाहिए.

गौरतलब है कि 23 दिसम्बर 1902 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान परिवार में जन्मे भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का 29 मई, 1987 को निधन हुआ था.

चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. महात्मा गांधी ने जब 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन का आह्वान किया तो चौधरी चरण सिंह ने हिंडन नदी पर नमक बनाकर आंदोलन में भाग लिया और इसके लिए उन्हें जेल जाना पड़ा.

किसान नेता चरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, देश के गृह मंत्री और वित्त मंत्री समेत कई महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन किया. चरण सिंह के पौत्र जयंत सिंह चौधरी राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और राज्‍यसभा सदस्‍य हैं. चरण सिंह के पुत्र दिवंगत चौधरी अजित सिंह ने राष्ट्रीय लोकदल की स्थापना की थी और वह केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे थे.

ये भी पढ़ें :-

"9 साल में दुनिया में बढ़ा भारत का मान, हमें कोई आंख नहीं दिखा सकता" : CM योगी आदित्यनाथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी ने BJP शासित राज्यों के सीएम के साथ की बैठक, आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)