लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में जल्द बनेगा अस्थाई कोविड अस्पताल

डीआरडीओ तैयार करेगा 450 बेड का अस्पताल, सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं होंगी उपलब्ध

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में जल्द बनेगा अस्थाई कोविड अस्पताल

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर लखनऊ में भी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) कोविड फैसिलिटी वाला तीन सौ बेड का जल्द अस्पताल बनाने जा रहा है. डीआरडीओ ने अवध शिल्प ग्राम को अस्थाई कोविड अस्पताल बनाने की हरी झंडी दे दी है, जिसे जल्द तैयार कर दिया जाएगा. यह अस्पताल अगले 8 से 10 दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा. इसमें करीब 150 आईसीयू और 300 सामान्य बेड होंगे. कोशिश होगी कि बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच कोरोना संक्रमितों को राहत मिल सके. यहां पर सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.


डीआरडीओ द्वारा अवध शिल्प ग्राम को अस्थाई अस्पताल बनाने को लेकर लिए गए फैसले के बाद प्रभारी डीएम रोशन जैकब ने जमीन के अधिग्रहण के लिए आदेश भी जारी कर दिए हैं. डीआरडीओ यहां मिशन मोड के तहत करीब 250 से 300 बेड बनाने की तैयारी कर रहा है. यहां पर एक सप्ताह में मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था शुरू हो जाने की संभावना है. कोरोना के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए मरीजों के लिए बड़ी संख्या में बेड्स तैयार किए जा रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बढ़ते कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रक्षा मंत्री और सांसद राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत भी की थी. उन्होंने मुख्यमंत्री से रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ की ओर से चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराने की पेशकश की थी. जहां पर सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी थी.