विज्ञापन

तिरुपति मंदिर के लड्डू विवाद का यूपी में असर, लखनऊ के इस मंदिर में बाहर के प्रसाद पर लगा बैन

तिरुपति मंदिर के प्रसाद (लड्डू) में जानवरों की चर्बी और मछली के तेल का इस्तेमाल होने की बात सामने आने के बाद पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. इस विवाद का असर ये हुआ कि अब यूपी के लखनऊ के मंदिर में भी बाहर से खरीदे गए प्रसाद पर बैन लगा दिया गया.

तिरुपति मंदिर के लड्डू विवाद का यूपी में असर, लखनऊ के इस मंदिर में बाहर के प्रसाद पर लगा बैन
मंदिर में चढ़ाए जा सकेंगे सूखे मेवे

तिरुपति का लड्डू विवाद के बीच अब यूपी के लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में बाज़ार से ख़रीदा गया प्रसाद बैन कर दिया गया है. तिरुपति लड्डू विवाद के बाद मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्यगिरि ने बाहर से लाए गए प्रसाद को मंदिर में चढ़ाने पर रोक लगा दी है. इस बारे में महंत दिव्यगिरि ने बकायदा सूचना जारी कर कहा है कि भक्त अपने घरों से बनाया प्रसाद या सूखे मेवे ही गर्भगृह में चढ़ाने के लिए पुजारी को दें, यह व्यवस्था सोमवार सुबह से लागू होगी. 

डिंपल यादव ने वृंदावन के प्रसाद पर उठाया सवाल

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के लड्डू में पशुओं की चर्बी के इस्तेमाल की बात सामने आने के बाद से सियासत भी गरमा चुकी है. इस विवाद पर अब समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद डिंपल यादव का एक बयान आया है. जिसमें उन्होंने कहा कि आम आदमी के खाने में हो रही मिलावट का कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा है. ऐसे संवेदनशील मामले की जांच होनी चाहिए. डिंपल यादव ने कहा कि हमने वृंदावन में भी ऐसी ही घटना के बारे में सुना है. उन्होंने कहा मिलावटी अनाज, मिलावटी तेल और घी के रूप में मिलावटी खाद्य पदार्थ समाज के हर वर्ग तक पहुंच चुके हैं."

क्यों विवादों में तिरुपति मंदिर का लड्डू

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद (लड्डू) में जानवरों की चर्बी और मछली के तेल का इस्तेमाल होने की बात सामने आने के बाद पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. अब इस मामले को लेकर हर कोई सवाल उठा रहा है. आरोप लगाया जा रहा है कि प्रसाद में मिलावट कर हिंदुओं की आस्था से छेड़छाड़ की गई है. रिपोर्ट में जब इस बात का खुलासा हुआ, तो लोग हैरान हैं कि आखिर ये आग लगी कहां से, कैसे पता चला कि लड्डू में चर्बी वाला घी मिलाया जा रहा है. 

तिरुपति के लड्डू पर सियासी टकराव

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने राज्य की पूर्ववर्ती वाईएसआरसीपी सरकार पर रविवार को निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि राज्य की पिछली सरकार के दौरान तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) द्वारा घी खरीदने की कई प्रक्रियाओं में बदलाव किया गया था. नायडू ने कहा कि इसके चलते उन्होंने अनियमितताओं की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का फैसला किया है.

नायडू ने यह भी आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती राज्य सरकार के दौरान टीटीडी बोर्ड में नियुक्तियां ‘‘जुआ'' की तरह हो गई थीं और ऐसे लोगों को नियुक्त करने के उदाहरण हैं, जिनकी कोई आस्था नहीं थी और बोर्ड में गैर-हिंदुओं को वरीयता दी गई. नायडू ने अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि लड्डू के संबंध में इस खुलासे के बाद लोगों की भावनाएं आहत हुई कि उसके निर्माण में कथित तौर पर पशु चर्बी का इस्तेमाल किया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तिरुपति के बाद अब वृंदावन के प्रसाद पर भी उठे सवाल, डिंपल यादव ने कहा जांच हो
तिरुपति मंदिर के लड्डू विवाद का यूपी में असर, लखनऊ के इस मंदिर में बाहर के प्रसाद पर लगा बैन
बच्ची से कर रहा था दरिंदगी की कोशिश, रक्षक बनकर आए बंदर, जानिए हुआ क्या
Next Article
बच्ची से कर रहा था दरिंदगी की कोशिश, रक्षक बनकर आए बंदर, जानिए हुआ क्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com