गाजियाबाद : फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में हिंदू नेता गिरफ़्तार

हिंदू नेता शिखरवार ने भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पक्ष में दूसरे समुदाय विशेष के धर्म के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

गाजियाबाद : फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में हिंदू नेता गिरफ़्तार

UP के कानपुर-सहारनपुर समेत कई जिलों में हुई थी हिंसा

गाजियाबाद :

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले की टीला मोरे पुलिस ने शनिवार को फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्‍ट करने के आरोप में हिंदू रक्षा दल के पदाधिकारी (Ghaziabad Hindu leader ) चौधरी ईशू शिखरवार को गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई ऐसे वक्त हुई है, जब यूपी के कानपुर, सहारनपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में शुक्रवार को हिंसा देखने को मिली थी. पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी प्रवक्ता की विवादित टिप्पणी को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान इन शहरों में हिंसा भड़की थी. हिंदू नेता शिखरवार ने भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पक्ष में दूसरे समुदाय विशेष के धर्म के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राज्य महासचिव अकबर चौधरी के एक ट्वीट का संज्ञान लेकर पुलिस ने कार्रवाई की है. पुलिस क्षेत्राधिकारी सीमा अंशु जैन ने बताया कि शिकायत मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और फेसबुक पर नफरत फैलाने वाले पोस्ट पर हिंदू रक्षा दल के संयोजक चौधरी ईशू शिखरवार को गिरफ्तार कर लिया.

वहीं कानपुर पुलिस ने शनिवार को कानून के एक छात्र को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर लोगों से शुक्रवार को दुकानें बंद रखने के लिए कहने के आरोप में गिरफ्तार किया.  पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार आरोपी की पहचान काकादेव के शास्त्री नगर निवासी क्षितिज द्विवेदी के रूप में हुई है. शुक्रवार, 10 जून को जुमे की नमाज के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर पथराव और नारेबाजी हुई. हालांकि, कानपुर में स्थिति शांतिपूर्ण रही.

संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) आनन्‍द प्रकाश तिवारी ने कहा कि व्हाट्सऐप पर पोस्ट करने के आरोप में क्षितिज द्विवेदी को काकादेव से गिरफ्तार किया गया था. पोस्ट में लोगों से 10 जून को अपनी दुकानें बंद करने के लिए कहा गया था. उन्‍होंने बताया कि द्विवेदी ने व्हाट्सऐप पर एक समूह बनाया है जिसमें एडमिन की हैसियत से उसने 10 जून को ‘भारत बंद' की अपील करते हुए लोगों को भड़काने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की.

वहीं दिल्ली में स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन एंड मुस्लिम स्टुडेंट फेडरेशन ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा से निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा और बर्खास्त किए गए नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आर्ट्स फैक्ल्टी के सामने प्रदर्शन किया. छात्र समूह ने शुक्रवार को देश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के खिलाफ भी प्रदर्शन किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन ने दावा किया कि उसके और मुस्लिम स्टूडेंट फेडरेशन के कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने दिल्ली विश्वविद्यालय की आर्टस फैक्ल्टी के पास प्रदर्शन के दौरान हिरासत में ले लिया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शाम करीब साढ़े चार बजे करीब 35 लोगों ने आर्टस फैक्ल्टी के बाहर जमा होकर प्रदर्शन किया. उन्हें सूचना मिली थी कि उनके पास अनुमति नहीं थी इसलिए उन्हें वहां से हटाना पड़ा.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)