विज्ञापन

यूपी: रेलवे ट्रैक पर फिर मिला गैस सिलेंडर, बड़ी साजिश नाकाम

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज और फ़तेहपुर के बीच प्रेमपुर में रेलवे ट्रैक पर एक गैस सिलेंडर मिलनी की घटना सामने आई है. ये गैस सिलेंडर पांच किलो का था. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

यूपी: रेलवे ट्रैक पर फिर मिला गैस सिलेंडर, बड़ी साजिश नाकाम
बताया जा रहा है कि गैस सिलेंडर पांच किलो का था.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के कानपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर एक गैस सिलेंडर मिला है. जानकारी के अनुसार गैस सिलेंडर पांच किलो वाला था और ख़ाली था. लोको पायलट ने गैस सिलेंडर देखकर तुरंत ब्रेक लगा हादसे को टाल दिया. इससे पहले सोमवार को भी एक ऐसी ही साजिश सामने आई थी. कानुपर में भिवानी-प्रयागराज कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकराने के बाद रोक दिया गया था. कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की संदिग्ध कोशिश के सिलसिले में कानपुर पुलिस ने पूछताछ के लिए दो दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया था.

Latest and Breaking News on NDTV

हाल ही में हुए रेल हादस

- पहला मामला गोंडा ज़िले से आया जब 18 जुलाई को हुआ जब चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतर गई. इस घटना में चार लोगों की मौत हुई थी. घटना के बाद पूछताछ में लोकोपायलट ने बताया कि ट्रेन से कोई मज़बूत चीज़ टकराने से ज़ोर की आवाज़ आयी और ट्रेन पटरी से उतर गई. इंजन पर किसी लोहेनुमा मज़बूत चीज़ से टक्कर के निशान भी देखे गये थे.

- इसके बाद 20 जुलाई को अमरोहा ज़िले में एक मालगाड़ी डिरेल हो गई. मालगाड़ी होने की वजह से इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. हालांकि अचानक बिना किसी दूसरी ट्रेन की टक्कर या किसी वाज़िब कारण के मालगाड़ी का पलट जाना अधिकारियों को समझ नहीं आया. इस मामले में भी उच्च स्तरीय जांच की जा रही है.

- तीसरा मामला 17 अगस्त को सामने आया जब यूपी के कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन डीरेल हो गई. इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. हालांकि रात क़रीब ढाई बजे ट्रेन के क़रीब 20 डब्बे पटरी से उतर गये. इसमें भी किसी दूसरी ट्रेन से टक्कर या ट्रैक की गड़बड़ी की बात सामने नहीं आयी. फिर ये हादसा कैसे हुआ, इसकी जांच की जा रही है.

- कानपुर में 8 सितंबर दिन रविवार को देर शाम कालिन्दी एक्सप्रेस के सामने एक गैस सिलेंडर आ गया. लोकोपायलट ने ट्रैक पर कोई चीज़ देखी तो ट्रेन की स्पीड धीमी कर दी. लेकिन उस ऑब्जेक्ट तक पहुंचने में ट्रेन रूक ना सकी और उससे जा टकराई. लोकोपायलट को समझ नहीं आया कि किस चीज़ से ट्रेन टकराई है. उसने सूचना विभाग को दी. विभाग ने जांच की तो ट्रेन से थोड़ी दूरी पर एक गैस सिलेंडर मिला. सिलेंडर पूरा भरा हुआ था. मौक़े पर जांच की गई तो ट्रैक पर एक बॉटल और उसके पास कुछ पाउडर पड़ा था. बॉटल में कोई ज्वलनशील पदार्थ निकला। यूपी एटीएस, पुलिस,  आरपीएफ़ समेत कई एजेंसियां घटना की जांच कर रही हैं.

- मथुरा में एक मालगाड़ी बुधवार को पटरी से उतर गई. 18 सितंबर को मालगाड़ी के लगभग 20 डब्बे पटरी से उतरे तो रेलवे को इस घटना में साज़िश नज़र आई. इस घटना की जांच शुरू हो गई है.

- यूपी के ⁠गाजीपुर में 16 सितंबर को गाड़ी संख्या 12560 अप स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश हुई. रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का एक मोटा टुकड़ा पड़ा हुआ था. लोको पायलट ने समय पर उस लकड़ी के टुकड़े को देखकर एमर्जन्सी ब्रेक लगाया तो हादसा होते होते टल गया. इस मामले में एक शख़्स की गिरफ़्तारी हुई है. जांच जारी है.

- यूपी के रामपुर में जनशताब्दी एक्सप्रेस को डीरेल करने की कोशिश नाकाम हुई. 19 सितंबर को रेलवे ट्रैक पर टेलीफोन का एक खंभा पड़ा देखा गया. समय से लोको पायलट ने ब्रेक लगा दिया जिससे हादसा टल गया. इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ हो रही है. जांच भी जारी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चोर को बचाने गई पुलिस पर ही क्यों बरसने लगे लाठी- डंडे, UP के गांव में आखिर ये हुआ क्या
यूपी: रेलवे ट्रैक पर फिर मिला गैस सिलेंडर, बड़ी साजिश नाकाम
ज्ञानवापी में वजूखाने के सर्वे को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज सुनवाई
Next Article
ज्ञानवापी में वजूखाने के सर्वे को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज सुनवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com